depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

जानिए बिहार की चौहद्दी क्या है? और बिहार से जुड़े रोचक तथ्य

लाइफस्टाइलजानिए बिहार की चौहद्दी क्या है? और बिहार से जुड़े रोचक तथ्य

Date:

Bihar Ki Chauhaddi: बिहार भारत के पूर्व में स्थित है, अपनी स्थिति के कारण यह भारत का एक महत्वपूर्ण राज्य है। इसके पूरे परिसर को राज्यो तथा देश से घेरा गया है, जिससे इसका महत्व और भी बढ़ गया है। बिहार का चौहद्दी विशेष महत्व रखता है, क्योंकि यह उसकी सीमाओं को बयां करता है और उसके आसपास के संबंधों को प्रकट करता है। 

आज हम इस लेख में Bihar Ki Chauhaddi क्या है? तथा Bihar Ki Chauhaddi के महत्वपूर्ण पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करेंगे। बिहार की अनोखी भौगोलिक स्थिति को ध्यान में रखते हुए, हम देखेंगे कि इसकी सीमा नेपाल के साथ भी संपर्क में है। बिहार के नागरिकों के लिए यह लेख उत्तम रूप से रोचक और ज्ञानवर्धक होगा।

Also Read: Lipi Kise Kahate Hain

बिहार की चौहद्दी क्या है? | Bihar Ki Chauhaddi Kya Hai?

बिहार की चौहद्दी में दक्षिण में झारखंड, पूर्व में पश्चिम बंगाल, उत्तर में नेपाल और पश्चिम में उत्तर प्रदेश स्थित हैं। बिहार राज्य को इन तीन राज्यों और एक देश के साथ सीमित किया जाता है, जिसे हम बिहार की चौहद्दी कहते हैं। पहले से ही बिहार, जिसे पाटलिपुत्र भी कहा जाता है, भारत के भौगोलिक मानचित्र पर महत्वपूर्ण स्थान पर है। इसलिए बिहार को उत्तराधिकारी स्थिति में बहुत महत्व दिया जाता है। बिहार के चारों ओर कुछ राजनीतिक और देशों की सीमाएं हैं, जो इसे चौहद्दी बनाती है।

  1. उत्तर में नेपाल | Nepal in the north

जब हम बिहार की स्थिति की बात करते हैं, तो हम देखते हैं कि यह भारत के पूर्व में स्थित है। लेकिन, बिहार राज्य के मानचित्र के अनुसार इसका उत्तरी सीमा नेपाल के साथ सम्बन्धित है। बिहार की भौगोलिक स्थिति 26 डिग्री 22 मिनट से लेकर 30 डिग्री 27 मिनट उत्तरी अक्षांश रेखा में है और 80 डिग्री 4 मिनट से लेकर 88 डिग्री 12 मिनट पूर्वी देशांतर रेखा के बीच स्थित है। इस कारण, बिहार और नेपाल एक-दूसरे के साथ अपनी सीमा साझा करते हैं।

  1. पूर्व में पश्चिम बंगाल | West Bengal in the East

बिहार अपनी भौगोलिक स्थिति के कारण विशेष महत्व प्राप्त करता है। यह पूर्व में पश्चिम बंगाल के साथ स्थित है। इसकी भौगोलिक स्थिति 85 डिग्री 50 मिनट से लेकर 89 डिग्री 50 मिनट पूर्वी देशांतर में है। यदि हम इसके उत्तरी अक्षांश की बात करें तो यह 21 डिग्री 25 मिनट से 27 डिग्री 13 मिनट के बीच स्थित है।

इस प्रकार पूर्वी देशांतर में इसका विस्तार लगभग 4 डिग्री तक और उत्तरी अक्षांश में इसका विस्तार 2 डिग्री तक होता है। इस तरह पश्चिम बंगाल और बिहार की सीमा एक दूसरे से लगती है.

  1. पश्चिम में उत्तर प्रदेश | Uttar Pradesh in the west

यदि आप बिहार का मानचित्र देखें, तो आप देखेंगे कि पश्चिम में उत्तर प्रदेश राज्य स्थित है। वैसे तो उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है, परंतु इसका सबसे लंबी सीमा बिहार के साथ है। इसकी भौगोलिक स्थिति लगभग 23 डिग्री 52 मिनट से लेकर 31 डिग्री 28 मिनट अक्षांश रेखा पर है। यह लगभग 8 डिग्री अक्षांश के बराबर है।

अगर हम इसके देशांतर की स्थिति को देखें, तो यह लगभग 77 डिग्री 3 मिनट से लेकर 84 डिग्री 39 मिनट देशांतर पर स्थित है। यह लगभग 7 डिग्री देशांतर की सीमा साझा करता है। इसलिए, यह उत्तर प्रदेश और बिहार के बीच सबसे लंबी सीमा वाला राज्य है। इस वजह से यहाँ पर उत्तर प्रदेश और बिहार के बीच कई प्रकार के व्यापार और व्यवसाय होते हैं।

  1. दक्षिण में झारखंड | Jharkhand in the south

बिहार और झारखंड दो अलग राज्य हैं, लेकिन वे एक-दूसरे के पड़ोस में स्थित हैं। झारखंड बिहार से अलग होकर एक अलग राज्य बना है। बिहार के बहुत से लोग झारखंड में रोजगार के लिए जाते हैं। बिहार और झारखंड के बीच एक साझा सीमा है। बिहार की स्थिति लगभग 21 डिग्री 57 मिनट से लेकर 25 डिग्री 14 मिनट अक्षांश और 83 डिग्री 20 मिनट से लेकर 87 डिग्री 58 मिनट देशांतर के बीच है। बिहार लगभग 4 से 5 डिग्री अक्षांश और देशांतर के बीच अपनी सीमा साझा करता है। बिहार अपनी स्थिति के कारण प्राचीन काल में एक महत्वपूर्ण राज्य था।

किन राज्यों की सीमा बिहार से लगती है? | Which states share the border with Bihar?

बिहार भारत के पूर्व में स्थित है। यदि आप बिहार का मानचित्र देखें, तो आप देखेंगे कि इसकी पूर्व में पश्चिम बंगाल, पश्चिम में उत्तर प्रदेश, दक्षिण में झारखंड और उत्तर में नेपाल के साथ अपनी सीमा साझा करता है।

चौहद्दी की परिभाषा क्या है ? | What is the definition of Chauhaddi?

यदि इसे परिभाषित किया जाए तो इसका मतलब सीमा के आसपास या उससे जुड़े इलाके हैं। सरल भाषा में कहें तो यह एक ऐसी जगह है जिसके चारों ओर कोई ना कोई सीमा लगती हो। इन क्षेत्रों को चौहद्दी कहा जाता है। हिंदी भाषा में इस शब्द का अर्थ है चार दीवारें, जिसका अर्थ है क्षेत्र के चारों ओर सभी दिशाओं में एक सीमा का होना है।

बिहार तथा नेपाल की अंतर्राष्ट्रीय सीमा | International border of Bihar and Nepal

नेपाल और बिहार दोनों एक-दूसरे की सीमा साझा करते हैं। बिहार का मानचित्र देखने पर यह पता चलता है कि नेपाल उत्तर में स्थित है। यहां के बहुत से लोग व्यवसाय, नौकरी और अन्य काम के लिए बिहार आते हैं। जिससे वे काम करते हैं और रोजगार पाते हैं। दोनों देशों के क़रीब होने के कारण, बिहार के लोग नेपाल जाते हैं और वहां व्यापार करते हैं। साथ ही, बिहार और नेपाल के लोग एक-दूसरे के साथ शादी भी कर सकते हैं।

बिहार की राजधानी क्या है? | What is the capital of Bihar?

बिहार की राजधानी पटना है। महाभारत काल में पटना का नाम पाटलिपुत्र था। यह भगवान बुद्ध और सम्राट अशोक का मुख्य केंद्र था। भौगोलिक स्थिति के अनुसार, पटना बिहार के केंद्र में स्थित है और यहाँ अधिकांश शिक्षित और विकसित लोग रहते हैं। यहां से पूरे बिहार में व्यवसाय, नौकरी आदि महत्वपूर्ण कार्य आसानी से संचालित किये जा सकते हैं।

बिहार से संबंधित रोचक तथ्य | Interesting facts related to Bihar

  1. बिहार का राजकीय पेड़ पीपल है, जिसका महत्व इसलिए है क्योंकि बोधगया में भगवान बुद्ध ने इसी पेड़ के नीचे अपना गौरवशाली ज्ञान प्राप्त किया था।
  2. बिहार में बैल को राज्य पशु का दर्जा प्राप्त है
  3. बिहार का राज्य पक्षी गौरैया है।
  4. बिहार की 88% आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में निवास करती है।
  5. यहां पर सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व है अर्थात जनसंख्या घनत्व 1100 व्यक्ति प्रति वर्ग किलोमीटर है।
  6. बिहार की 58% जनसंख्या की आयु 25 वर्ष से कम है, जो भारत में सबसे अधिक है।
  7. महाभारत के समय में जरासंध और भगवान कृष्ण का युद्ध बिहार में ही हुआ था।
  8. भगवान बुद्ध के शासनकाल में मगध राज्य का राजा बिंबिसार थे।
  9. भारत के प्राचीन महाजनपदों में से मगध, वैशाली और अन्य महाजनपद बिहार के क्षेत्र में थे। मगध इनमें सबसे शक्तिशाली महाजनपद था।
  10. नंद वंश के अंतिम राजा धनानंद के अत्याचारी स्वभाव के कारण चाणक्य और महाराज चंद्रगुप्त ने नंद वंश को समाप्त किया और गुप्त वंश की स्थापना की।
  11. मौर्य साम्राज्य का सबसे बड़ा क्षेत्र बिहार में ही था।
  12. 12 वीं सदी का सबसे प्रसिद्ध विश्वविद्यालय नालंदा बिहार में ही था, जिसे उस समय के बख्तियार खिलजी ने नालंदा विश्वविद्यालय और पुस्तकालय को जला दिया था।
  13. 1764 में बक्सर का युद्ध बिहार में ही हुआ था।
  14. भारत की पवित्र नदी गंगा बिहार के बीचों-बीच से होकर गुजरती है।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों मुझे आशा है कि आप मेरे द्वारा दी गई जानकारी से संतुष्ट हुए होंगे। इस लेख का उद्देश्य Bihar Ki Chauhaddi के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करना है। इससे हम जान सकते हैं कि बिहार की वास्तविक स्थिति भारत में किस तरह से है। साथ ही, हम यह भी जान सकते हैं कि बिहार के अंतरराष्ट्रीय सीमा किस देश के साथ लगती है। तो दोस्तों आपको आज का आर्टिकल कैसा लगा? कृपया हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं। धन्यवाद।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सैमसंग ने छीना एप्पल से नंबर वन का ताज

कोरियाई कंपनी Samsung ने दिग्गज टेक कंपनी Apple से...

जम्मू कश्मीर में पीएम मोदी ने नॉनवेज खाने को बनाया चुनावी मुद्दा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के उधमपुर की चुनावी...

सलमान खान के घर के बाहर कई राउंड फायरिंग, शूटर्स फरार

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान के घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के...