depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

रविचंद्रन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ लगाया विकटों का सैकड़ा

फीचर्डरविचंद्रन ने रचा इतिहास, इंग्लैंड के खिलाफ लगाया विकटों का सैकड़ा

Date:

बल्लेबाज़ी में किसी भी टीम के खिलाफ सैकड़ा लगाना तो कोई ख़ास बात नहीं लेकिन जब एक गेंदबाज़ किसी एक टीम के खिलाफ विकटों का सैकड़ा लगा दे तो यकीनन वो उसके क्रिकेट जीवन की एक बहुत बड़ी उपलब्धि होती है. ये उपलब्धि रविचंद्रन अश्विन ने आज इंग्लैंड के खिलाफ रांची में शुरू हुए चौथे टेस्ट मैच के पहले दिन हासिल की. अश्विन ने अभी पिछले ही मैच में टेस्ट क्रिकेट में अपने पांच सौ विकेट पूरे किये थे. इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट मैच विकेट पूरे करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गए हैं, इससे पहले इस कारनामे के सबसे करीब पूर्व लेग स्पिनर भागवत सुब्रमण्यम चंद्रशेखर थे जिन्होंने 38 पारियों में 95 विकेट हासिल किये थे.

रांची टेस्ट में आउट ऑफ़ फॉर्म चल रहे इंग्लिश बल्लेबाज़ जॉनी बेयरस्टो का विकेट हासिल कर रविचंद्रन अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में विकटों के शतक लगाने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। अश्विन ने ये कारनामा 43 पारियों में कर दिखाया। अश्विन के अलावा 19 दूसरे ऐसे गेंदबाज़ हैं जो इंग्लैंड के खिलाफ यह कारनामा कर चुके हैं। इन 19 गेंदबाज़ों में 13 गेंदबाज़ तो ऑस्ट्रेलिया से ताल्लुक रखते हैं, इसके अलावा 5 खिलाड़ी वेस्टइंडीज के हैं जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ ये माइलस्टोन प्राप्त किया है.

इसके अलावा श्रीलंका के पूर्व दिग्गज ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन भी यह रिकॉर्ड अपने नाम कर चुके हैं। इंग्लैंड के खिलाफ सबसे अधिक टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज़ ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज दिवंगत शेन वॉर्न हैं, जिन्होंने 36 मैचों की 72 पारियों में 195 विकेट प्राप्त हैं। दूसरे स्थान पर भी ऑस्ट्रेलिया के ही पूर्व तेज़ गेंदबाज़ का नाम है, ये खिलाड़ी हैं महान डेनिस लिली जिन्होंने इंग्लैंड की टीम के खिलाफ 57 पारियों में 167 विकेट लिए हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

क्या भारत में और सस्ता होगा इंटरनेट, एलोन मस्क के दौरे से बढ़ी उम्मीदें

स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क इस महीने...

सपा का विजन डॉक्यूमेंट जारी, आटा भी मिलेगा और डाटा भी

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज...

कंगना के सामने कांग्रेस ने विक्रमादित्य को उतारा

लोकसभा चुनाव के लिए 16 सीटों पर कांग्रेस आज...

राजस्थान में सड़क हादसा, मेरठ के सात लोग ज़िंदा जले

राजस्थान के सीकर जिले में फतेहपुर के चूरू-सालासार हाईवे...