depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

…जब पादरी ने 17 साल की नन से किया बलात्कार, चर्चों में यौन शोषण की कहानी जान हो जाएंगे हैरान

इंटरनेशनल…जब पादरी ने 17 साल की नन से किया बलात्कार, चर्चों में...

Date:

नई दिल्ली। देश और विश्च के देशों में चर्चों में होने वाले यौन शोषण मामले हमेशा से रोंगटे खड़े करते रहे हैं। दुनिया के विभिन्न देशों के चर्च में पादरियों द्वारा यौन शोषण के मामले हमेशा से चर्चा में रहे हैंं। अमेरिका, फ्रांस, जर्मन और ऑस्‍ट्रेलिया समेत कई देशों की चर्चों में बाल यौन शोषण के मामलों ने धर्म को भी शर्मसार किया है।

पोप पर दबाव

पुर्तगाल में कैथोलिक पादरियों द्वारा बाल यौन शोषण मामले की जांच रिपोर्ट ने एक बार फिर मुददे को ताजा किया है। 1950 के बाद से पुर्तगाली कैथोलिक पादरियों द्वारा यौन शोषण की स्वतंत्र जांच में सैकड़ों पीड़ितों के दर्द सामने आए हैं। ये जांच समिति जल्‍द निष्कर्ष प्रकाशित करेगी। कैथोलिक चर्च के भीतर यौन शोषण की रिपोर्टें दुनिया भर में सामने हैं। पोप फ्रांसिस पर इससे निपटने का काफी दबाव है।

पुर्तगाल में स्थिति भयावह

अक्टूबर 2022 में, पुर्तगाल में विशेषज्ञों की टीम ने कहा कि उसने अनुमानित पीड़ितों में 424 के बयान दर्ज दिए। पीड़ितों की गवाही से संकेत मिले कि चर्चों में यौन उत्पीड़न के मामलों की संख्या कई गुना है। ऐसे में चर्चों की गंभीर स्थितियों का भी खुलासा हुआ है।

जब पादरी ने किया बलात्कार


43 साल की महिला ने नाम न छापने पर बताया कि जब वो चर्च में 17 साल की नवदीक्षित नन थी। उस दौरान एक पादरी ने उसके साथ बलात्कार किया था। उस दौरान वह भयावह पीड़ा से गुजरी थी। पादरी ने उसको बताया था कि ये ईश्वर तक पहुंचने का एक प्रमुख मार्ग है। पादरी की बातों में आकर वह उस दर्द को सहती रही। पादरी उससे हर तीसरे दिन उपदेश देकर बलात्कार करता था।


चर्चों में दशकों से चल रहा घिनौना खेल

चर्चों में यौन शोषण का घिनौना खेल दशकों से चल रहा है। अमेरिका के चर्च में दुष्‍कर्म के मामले 2002 में पादरियों द्वारा किए गए दुर्व्यवहारों का मामला सामने आने के बाद पादरी कार्डिनल बर्नार्ड लॉ को इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा था। 1950 और 2018 के बीच, यूएस कैथोलिक चर्च को पादरी के हजारों सदस्यों से जुड़े यौन शोषण की शिकायतें मिलीं। पोप फ्रांसिस ने 2019 में पूर्व कार्डिनल थिओडोर मैककारिक को पादरी की पदवी से हटा दिया था। उन्होंने खुद ही यौन उत्पीड़न करना स्वीकार किया था। एक जांच में पाया गया कि चर्च ने 300 से अधिक दुष्‍कर्म के दोषी पादरियों को हटाया।


आयरलैंड में चर्च के स्कूलों में 1970 से यौन शोषण

दुनिया के सबसे बड़े कैथोलिक देश आयरलैंड चर्चों में यौन शोषण के मामले 1970 से सामने आने लगे थे। 1970 से 1990 के बीच पादरियों द्वारा बाल यौन शोषण मामले के पीड़ितों की संख्या लाखों में थी। चर्च द्वारा संचालित स्कूलों में यौन शोषण ‘स्थानिक’ था। साल 2018 में आयरलैंड की यात्रा के दौरान पोप फ्रांसिस ने पीड़ितों से माफी मांगी थी।

ऑस्ट्रेलिया में यौन शोषण मामले में पादरी को जेल

ऑस्ट्रेलिया में बड़ा यौन शोषण का मामला वेटिकन के पूर्व वित्त प्रमुख, कार्डिनल जॉर्ज पेल का था। इनको 1990 में मेलबर्न में यौन शोषण के लिए 2018 में दोषी ठहराया था। पेल को इस मामले में 13 महीने की जेल हुई थी। जनवरी में 81 साल की उम्र में पेल का निधन हो गया।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

पाकिस्तान सरकार ने इमरान खान की पार्टी पर प्रतिबंध लगाने का किया फैसला

पाकिस्तान सरकार के सूचना मंत्री अताउल्लाह तरार ने इस्लामाबाद...

दलाल स्ट्रीट पर तेज़ी का दौर जारी

दलाल स्ट्रीट पर 15 जुलाई को लगातार दूसरे सत्र...

नक्सलियों के आईईडी ब्लास्ट में दो सुरक्षा जवान शहीद

बीजापुर जिले में नक्सलियों द्वारा किए गए इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव...

मंहगाई की मार: थोक मुद्रास्फीति 16 महीनों की नयी ऊँचाई पर

15 जुलाई को सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार,...