depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

सरकार की इस योजना में निवेश कर हर महीने पाए 5 हजार रुपए, जाने इसके लाभ

न्यूज़सरकार की इस योजना में निवेश कर हर महीने पाए 5 हजार...

Date:

Atal Pension Yojana लोग चाहते हैं कि उनकी कमाई जमा पूजी ऐसी जगह निवेश हो। जहां पर उनको अच्छा रिटर्न मिल सके। ऐसे में सरकार लोगों के लिए लाभकारी योजनाओं को चलााती है। जिससे लोग उनमें निवेश कर अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकें। ऐसी किसी योजना में निवेश करने के इच्छुक हैं तो अटल पेंशन योजना में निवेश करना सबसे अच्छा साबित हो सकता है। इस योजना को सरकार ने साल 2015 में शुरू किया था। इस समय में अटल पेंशन योजना से लाखों लोग जुड़े हुए हैं। ऐसे में अगर इस योजना से जुड़कर लाभ लेना चाहते हैं तो अटल पेंशन योजना के फायदे भी जानने जरूरी हैं।

जानें योजना के बारे में

अटल पेंशन योजना में पहले निवेश करना होता है। जिसके बाद जब उम्र 60 साल की हो जाती है, तो पेंशन के रूप में पैसे मिलते हैं। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि अगर अभी हर महीने 210 रुपए जमा करते हैं, तो 60 साल की उम्र के बाद सालाना 60 हजार रुपए तक पेंशन मिल सकती है यानी हर महीने 5 हजार रुपए।

कौन ले सकते हैं योजना का लाभ

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए आवेदक को भारत का नागरिक होना जरूरी है। उसकी उम्र 40 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए। बैंक खाता हो जो कि आधार से लिंक किया हुआ हो। पहले से इस योजना का लाभ न लिया जा रहा हो।

ऐसे जुड़ें योजना से

अटल पेंशन योजना से जुड़ने के लिए पहले योजना के आधिकारिक पोर्टल enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html पर जाना होगा। जहां ‘एपीवाई एप्लीकेशन’ वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आधार कार्ड की जानकारी उसमें फीड करनी होगी। इसके बाद मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। जिसको वहां पर लिखना होगा। इसके बाद बैंक खाते की जानकारी भरें और फिर वेरिफाई होगी जिसके बाद बैंक खाता सक्रिय हो जाएगा। इसमें प्रीमियम और नॉमिनी के बारे में जानकारी देनी होगी। अंत में ई-साईन करने होंगे। इसके वेरिफिकेशन होने के बाद रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

तलाकशुदा मुस्लिम महिलाएं पति से भरण-पोषण पाने की हकदार, SC का ऐतिहासिक फैसला

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को एक ऐतिहासिक फैसले में...

चेक रिपब्लिक की बारबोरा क्रेजिकोवा पहली बार विंबलडन के फाइनल में

चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिकोवा ने पहला सेट हारने...

अब 1200 से ज्यादा शहरों में high speed Wi-Fi उपलब्ध: गोपाल विट्टल

मेरठ : आजकल, वाई-फाई हर किसी की जिंदगी का...

भारी गिरावट से उबरा बाजार, सेंसेक्स 426 अंक गिरकर बंद

10 जुलाई को भारतीय बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी...