depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

IAMR Institutions : सच्ची घटनाओं पर प्रकाश डालना ही पत्रकारिता का उद्देश्य

प्रेस रिलीज़IAMR Institutions : सच्ची घटनाओं पर प्रकाश डालना ही पत्रकारिता का उद्देश्य

Date:


IAMR Institutions : सच्ची घटनाओं पर प्रकाश डालना ही पत्रकारिता का उद्देश्य

आईएएमआर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग द्वारा लेखन प्रतियोगिता आयोजित

गाजियाबाद। IAMR Group of Institutions में पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग के द्वारा पत्रकारिता में लेखन का महत्व और उद्देश्य विषय पर लेखन प्रतियोगिता आयोजित की गई। इस प्रतियोगिता का उद्देश्य विद्यार्थियों के लेखन कौशल को जाग्रत कर प्रभावशाली बनाना है। प्रतियोगिता में प्रथम स्थान आकाश शर्मा संयुक्त रूप से द्वितीय स्थान तान्या त्यागी व नंदनी वर्मा और तृतीय स्थान नीलम शुक्ला ने प्राप्त किया।

इस लेखन प्रतियोगिता के पूर्व IAMR Group के माननीय सचिव संजय बंसल ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, पत्र- पत्रिकाओं में सदा से ही समाज को प्रभावित करने की क्षमता रही है। समाज में जो हुआ, जो हो रहा है, जो होगा, और जो होना चाहिए यानी जिस परिवर्तन की जरूरत है, इन सब पर पत्रकार को नजर रखनी होती है और उनको लिखने के लिए प्रभावशाली लेखन कौशल होना चाहिए। ग्रुप डायरेक्टर डाॅ. पीके वशिष्ठ ने कहा कि, आज समाज में पत्रकारिता का महत्व काफी बढ़ गया है। इसलिए उसके सामाजिक और व्यावसायिक उत्तरदायित्व भी बढ़ गए हैं। पत्रकारिता का उद्देश्य सच्ची घटनाओं पर प्रकाश डालना है, वास्तविकताओं को सामने लाना है लेकिन उसके लिए अच्छे लेखन कौशल की आवश्यकता होती है।

बीजेएमसी एचओडी प्रो. संजीव कुमार मिश्र ने विद्यार्थियों उत्साह बढ़ते हुए कहा कि, पत्रकारों और पत्रकारिता के विद्यार्थियों से यह आशा की जाती है कि, वह इस तरह काम करे कि ‘बहुजन हिताय’ की भावना सिद्ध हो। ‘पत्रकारिता के तीन उद्देश्य हैं- पहला जनता की इच्छाओं, विचारों को समझना और उन्हें व्यक्त करना है। दूसरा उद्देश्य जनता में वांछनीय भावनाएं जागृत करना और तीसरा उद्देश्य सार्वजनिक दोषों को नष्ट करना है। साथ हीं अपनी लेखनी को निष्पक्ष रखना है। असिस्टेंट प्रोफेसर अनामिका पाल ने छात्रों को समझाते हुए कहा कि, समाज में मानव मूल्यों की स्थापना के साथ जन जीवन को विकासोन्मुख बनाना पत्रकारिता का दायित्व है। इस दायित्व के निर्वहन के लिए सारगर्भित, स्पष्ट और सरल लेखन आवश्यक है।

IAMR Group की संयुक्त सचिव अंशु बंसल ने विजेता विद्यार्थियों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि, पत्रकारिता के सामाजिक और व्यवसायिक उत्तरदायित्व के अनेकानेक आयाम हैं। अपने इन उत्तरदात्वि का निर्वाह करने के लिए पत्रकार का एक हाथ हमेशा समाज की नब्ज पर होता है और दूसरा हाथ सशक्त व निर्भीक लेखनी पर होता है ।

प्रतियोगिता में बीजेएमसी के कोमल वर्मा, नीलम शुक्ला, रितिका, सुषमा पाल, नंदनी, मानसी झा, सागर कोरी तान्या त्यागी और इशांत कश्यप ने प्रतिभाग किया।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

शेयर बाजार में मंगल ही मंगल, नई ऊंचाइयों पर सेंसेक्स-निफ़्टी

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार नई ऊंचाइयों पर बंद...

शेयर बाज़ार में तेज़ी, सेंसेक्स एकबार फिर 80 हज़ार के पार

मंगलवार को निफ्टी और सेंसेक्स ऑटो और फार्मा शेयरों...

अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन मानसिक परीक्षण करवाने के लिए तैयार

राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी को समाप्त करने...

कार्यकर्ताओं के तिरस्कार की वजह से हारे यूपी, समीक्षा बैठक में सामने आया सच

लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा...