Historical Win: टीम इंडिया ने दर्ज की ODI इतिहास की सबसे बड़ी जीत

फीचर्डHistorical Win: टीम इंडिया ने दर्ज की ODI इतिहास की सबसे बड़ी...

Date:

तिरुवनंतपुरम में आज टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया, इतिहास ODI क्रिकेट में सबसे बड़ी जीत दर्ज करने का. टीम इंडिया ने आज श्रीलंका के खिलाफ 317 रनों की जीत दर्ज की. इस फॉर्मेट में 300+ की यह पहली जीत है, इससे पहले सबसे बड़ी जीत 290 रनों की थी जो 2008 में न्यूज़ीलैण्ड ने आयरलैंड के खिलाफ हासिल की थी, रनों के हिसाब से इससे पहले भारत की सबसे बड़ी जीत 257 रनों की थी जो उसने 2007 में बरमूडा के खिलाफ हासिल की थी. वहीँ श्रीलंका को इससे पहले सबसे बड़ी हार 2012 में साऊथ अफ्रीका के खिलाफ 258 रनों से मिली थी. भारत ने आज पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 390 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया था जिसमें शुभमन और विराट के सैकड़े शामिल थे वहीँ श्रीलंका की पूरी टीम 22 ओवरों में मात्र 73 रनों पर ढेर हो गयी. बंडारा घायल होने की वजह से बल्लेबाज़ी करने नहीं आये.

सिराज की आग उगलती गेंदें

391 रनों के जीत के लक्ष्य को हासिल करने उतरी श्रीलंका की टीम को शुरूआत से जो झटके लगने शुरू हुए वो 22 ओवर तक लगातार लगते रहे. उनका कोई भी बल्लेबाज़ भारतीय गेंदबाज़ों का ढंग से सामना नहीं कर पाया। मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शामी ने पहले दस ओवरों में ही श्रीलंका के पांच विकेट हासिल कर श्रीलंका की बल्लेबाज़ी की कमर तोड़ दी, बाद में दो विकेट कुलदीप सिंह ने भी हासिल किये। सिराज ने अपनी आग उगलती गेंदों से चार विकेट हासिल किये वहीँ शामी को दो विकेट मिले। श्रीलंका की तरफ से सबसे बड़ी 19 रनों की पारी फर्नान्डों की तरफ से खेली गयी.

शुभमण और विराट के शतक

इससे पहले टीम इंडिया ने एकबार फिर बैजबॉल अंदाज़ में खेलते हुए पांच विकेट पर 390 रनों का स्कोर खड़ा किया। रोहित शर्मा और शुभमन के बीच 95 रनों की शुरआत दी गयी. रोहित शर्मा 42 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद शुभमण और कोहली के बीच 111 रनों की साझदारी हुई. 226 पर शुभमन 116 रन बनाकर रजिथा की गेंद पर बोल्ड हो गए. यहाँ से विराट और श्रेयस के बीच एक और शतकीय साझेदारी हुई. 334 पर श्रेयस 38 बनाकर आउट हो गए. इसके बाद भी कोहली के बल्ले से लगातार रन बरसते रहे हालाँकि इस बीच के एल राहुल 7 और सूर्यकुमार यादव सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए. कोहली 166 रनों की विराट पारी खेलकर नाबाद रहे , इस पारी में 13 चौके और 8 छक्के शामिल थे. श्रीलंका की तरफ से कासुन रजिथा और लाहिरू कुमार ने भले ही दो दो विकेट हासिल किये हों लेकिन दोनों ही गेंदबाज़ों ने 80 से ज़्यादा रन खर्च किये।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

FIH Hockey World Cup: फाइनल में होगा बेल्जियम और जर्मनी का टकराव

FIH हॉकी विश्व कप का फाइनल विगत चैम्पियन ब्लेजियम...

शहद से करे बालों को सीधा, जाने कैसे?

लाइफस्टाइल डेस्क। आजकल महिलाओं को सीधे बाल काफी पसंद...