depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

आधार कार्ड से करें डिजिटल लेनदेन, ना OTP का झंझट ना PIN की जरूरत

फीचर्डआधार कार्ड से करें डिजिटल लेनदेन, ना OTP का झंझट ना PIN...

Date:

नई दिल्ली। आधार कार्ड आज देश के नागरिकों का पुख्‍ता प्रमाण है। आधार हर जगह अनिवार्य हो गया है। आधार कार्ड का उपयोग पहचान पत्र ही नहीं बल्कि इसकी मदद से पैसे निकाल सकते हैं। एक खाते से दूसरे खाते में पैसा भेज सकते हैं। यह सब संभव है आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम से। यह सिस्टम नेशनल पेमेंट कॉरर्पोरेशन ऑफ इंडिया NPCI ने तैयार किया है। इस सिस्टम के अनुसार आधार नंबर डालकर और फिंगरप्रिंट वेरिफिकेशन करके डिजिटल लेनदेन किया जा सकता है। यह काफी सुरक्षित और सुविधाजनक है। इसमें बैंक डिटेल देने की जरूरत नहीं होती है।

यह पेमेंट सिस्टम यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस UPI आधारित है। यह एक तरह से बैंक आधारित सिस्टम है। जो आधार ऑथेंटिकेशन के जरिए ATM कियोस्क और मोबाइल डिवाइस पर ऑनलाइन ट्रांजैक्शन की की सुविधा उपलब्ध कराता है। अगर इस सुविधा का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है। अगर अकाउंट बैंक से लिंक नहीं है तो इस सिस्टम से पैसे का लेनदेन नहीं हो सकता है। इस सिस्टम के तहत लेनदेन करने में किसी तरह के ओटीपी और पिन की जरूरत नहीं है। एक आधार कार्ड को कई बैंक अकाउंट से लिंक किया जा सकता है।

AePS से जुड़ी सेवाएं

AePS सिस्टम की मदद से यूजर पैसे निकाल सकता है, अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकता है। पैसे जमा करा सकता है और आधार से आधार फंड ट्रांसफर भी कर सकता है। आधार बेस्ड पेमेंट सिस्टम AePS के तहत बैलेंस पूछताछ, पैसा निकालना, पैसा जमा करना, आधार से आधार फंड ट्रांसफर, पेमेंट, लेनदेन की सेवाएं आती हैं। यह सेवा ग्राहक को डोरस्टेप बैंकिंग करने और बैंक शाखा में जाए बिना बैंक की बुनियादी सुविधाओं का लाभ उठाने में मदद करती है।

आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम से कैसे करें लेनदेन

आधार इनेबेल्ड पेमेंट सिस्टम AePS का उपयोग बैंकिंग कॉरस्‍पोडेंट के पास जाकर कर सकते है या उसे घर बुलाकर इस सुविधा का लाभ लिया जा सकता है। कॉमन सर्विस सेंटर CSC संचालकों के यहां भी ये सेवा उपलब्‍ध उपलब्ध है। बैंकिंग कारस्‍पोडेंट को बैंकों ने डिजिटल लेनेदेन के लिए अधिकृत किया होता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद

बेंचमार्क सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स ने 13 जून को...

ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को सुपर 8 में पहुँचाया

आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप 2024 के मैच नंबर...

पराग ने भी बढ़ा दिए दूध के दाम

अमूल के बाद पराग दूध ने भी कीमतों में...

NDA 3.0: मंत्रियों को मिले मंत्रालय, सभी चार बड़े कैबिनेट पद भाजपा के पास

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर,...