depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

GDP 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान, महंगा कर्ज और कम आय डालेगी प्रभाव

फीचर्डGDP 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान, महंगा कर्ज और कम आय डालेगी...

Date:

नई दिल्ली। विश्व बैंक ने आज मंगलवार को एक रिपोर्ट में कहा कि वित्त वर्ष 2024 में खपत में नरमी के कारण भारत की जीडीपी कम होकर 6.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है। बता दें कि पहले देश की जीडीपी 6.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया था। विश्व बैंक ने अपने इंडिया डेवलपमेंट अपडेट में कहा है कि खपत में धीमी वृद्धि और चुनौतीपूर्ण बाहरी परिस्थितियों के कारण विकास दर के बाधित होने की आशंका है।

कर्ज महंगा और आय वृद्धि धीमी से प्रभावित होगी जीडीपी

रिपोर्ट में कहा है, ‘कर्ज महंगा होने और आय में धीमी वृद्धि से निजी उपभोग की वृद्धि पर असर पड़ेगा। महामारी से संबंधित राजकोषीय समर्थन उपायों को वापस लेने के कारण सरकारी खपत में धीमी वृद्धि का अनुमान है। रिपोर्ट में चालू खाते का घाटा वित्त वर्ष 24 में कम होकर 2.1 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है। जो बीते वित्त वर्ष में तीन प्रतिशत था। मुद्रास्फीति पर विश्व बैंक की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह घटकर 5.2 प्रतिशत रह जाएगी, जो हाल ही में खत्म हुए बीते वित्त वर्ष में 6.6 प्रतिशत थी।

अमेरिका, यूरोपीय बाजार में उथल-पुथल

विश्व बैंक के अनुसार अमेरिका और यूरोप के वित्तीय बाजारों में उथल-पुथल ने भारत सहित उभरते बाजारों में अल्पकालिक निवेश के प्रवाह के लिए जोखिम पैदा किया है। विश्लेषकों के अनुसार भारत का निर्यात अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया था। इससे अर्थव्यवस्था को बाहरी जोखिमों से बचने में मदद मिलेगी क्योंकि धीमी वैश्विक अर्थव्यवस्था के कारण देश के व्यापारिक निर्यात पर असर पड़ने की आशंका है। रिपोर्ट्स के मुताबिक सेवा क्षेत्र का निर्यात अब केवल आईटी सेवाओं से संचालित नहीं किया जा रहा है। बल्कि परामर्श और अनुसंधान और विकास जैसे अधिक आकर्षक प्रस्तावों से भी ये सचालित हो रहे हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

मुश्किल में कांग्रेस के संकट मोचक, डीके शिवकुमार को SC से नहीं मिली राहत

कांग्रेस के संकट मोचक डीके शिवकुमार उस समय परेशानी...

बढ़त के बाद शेयर बाज़ार में फिर बिकवाली हावी

शेयर बाजार में गुरुवार को तेज़ी के साथ शुरुआत...

पेरिस के इस स्टार्टअप में अजीम प्रेमजी करेंगे $50 मिलियन का निवेश

विप्रो के संस्थापक-अध्यक्ष अजीम प्रेमजी का फंड प्रेमजी इन्वेस्ट...

चेक रिपब्लिक की बारबोरा क्रेजिकोवा पहली बार विंबलडन के फाइनल में

चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिकोवा ने पहला सेट हारने...