Uttarakhand: अर्थव्यवस्था में बेहतर सुधार, कोरोनाकाल के बाद बेहतर सुधार

उत्तराखंडUttarakhand: अर्थव्यवस्था में बेहतर सुधार, कोरोनाकाल के बाद बेहतर सुधार

Date:

राज्य में सुधरी अर्थव्यवस्था, नये आये आकंड़ों में जानकारी आयी सामने

उत्तराखंड के लिये एक सुखद खबर निकल करके सामने आयी है, जहाँ राज्य की अर्थव्यवस्था अब गति पकड़ने लगी है। बता दें कि कोरोनाकाल में ध्वस्त हुई अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिये कई प्रयास किये गये थे, जिसके परिणाम अब प्राप्त हुये हैं। वहीं नये आकंड़ों के अनुसार राज्य की अर्थव्यवस्था की विकास दर सत्र 2021-22 में 7.05 तक पहुँचने का अनुमान लगाया जा रहा है, जोकि पिछले 3 सालों में सर्वाधिक है।

वहीं मौजूदा समय में राज्य की अर्थव्यवस्था का आकार बढ़कर 265488 करोड़ पर पहुँच गया है, जोकि राज्य के लिये सुखद खबर है। वहीं इसके बाबत जानकारी देते हुये अर्थ एवं संख्या निदेशालय ने बताया कि 2021-22 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद के दूसरे संशोधित आकंड़ों से यह जानकारी प्राप्त हुई है, जहाँ 2011-12 के सापेक्ष राज्य की विकास दर में तगड़ा उछाल देखने को मिला है। वहीं 2017-18 में राज्य की विकास दर 7.90 फीसद थी, जोकि एक साल के भीतर ही -5.07 फीसद तक गिरी।

दूसरी इसके गिरावट का सिलसिला अगले दो वर्षों तक जारी रहा, इसके साथ ही सन 2017-18 में यही विकास दर -5.93 फीसद पर जा पहुँचा। इसी दौरान 2020-21 के दौरान प्रति व्यक्ति आय 1.90 लाख से घटने के साथ 1.85 लाख पर जा पहुँची थी।

वहीं कोरोना काल के दौरान राज्य की अर्थव्यवस्था में बहुत बदलाव देखने को मिले, जहाँ अर्थव्यवस्था की कमर पूरी तरह से टूट गयी और विकास दर शून्य से नीचे जा पहुँची। वहीं अब 2020-21 से 2021-22 सत्र में जीएसडीपी में 26631 करोड़ की वृद्धि दर्ज की गई है, जो राज्य की अर्थव्यवस्था में बेहतर सुधार का संकेत है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Provocative Slogans: जेएनयू में भड़काऊ नारों की बाढ़, माहौल में तनाव

दिल्ली के JNU कैंपस में एकबार फिर तनाव का...

Shraddha Murder Case: नार्को टेस्ट में भी आफ़ताब ने मानी हत्या करने की बात

श्रद्धा वॉल्कर मर्डर केस के आरोपी आफताब अमीन पूनावाला...

Shocking Demise: हरिओम ठाकुर के निधन से मीडिया जगत में शोक की लहर

मीडिया जगत का जाना पहचाना नाम हरिओम ठाकुर अब...