depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

शहद का इस तरह अलग – अलग तरीके से करे उपयोग!

लाइफस्टाइलशहद का इस तरह अलग - अलग तरीके से करे उपयोग!

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। शहद एक ऐसी सामग्री है इसका उपयोग कई तरीके से किया जा सकता है, लेकिन शयद आपको वे तरीके नहीं पता। इसे सिर्फ खान में इस्तेमाल करने के बजाए इन तरीको को भी अपनाकर देखे।

शहद में जीवाणुरोधी गुण होते हैं साथ ही इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस और तांबे जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते है। इन सब गुण के कारण शहद एक लाभकारी चीज मानी जाती है।

शहद त्वचा को कई तरह से फायदा देता है, क्या आप जानते है अगर कहीं चोट लगी हो और उस जगह धोने के बाद थोड़ा सा शुद्ध शहद लगया जाए फिर उसे बैंड-एड से कवर करे तो काफी लाभ मिलता है। ये एक तरीके का प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है।

अगर आप अनिद्रा जैसी बीमारी से ग्रस्त रहते हैं तो 1 चम्मच शहद में चुटकी भर नमक डालें और इसका सेवन करे। ऐसा करने से नींद न आने की समस्या ठीक हो सकती है।

अगर आप अपने पिंपल्स को ठीक करना चाहते है या उसके मार्क्स को हल्का करना चाहते है तो शहद का इस्तेमाल करे। ये मुंहासों के लिए एक बेहतरीन उपचार है, बस शहद पिंपल पर लगाएं और इसे 30 मिनट तक लगा रहने दे फिर चेहरा धो लें।

गले में खराश या दर्द हो तो उसे शांत करने के लिए शहद का इस्तेमाल करे, ये सूजन वाले श्लेष्म झिल्ली को शांत कर खांसी में राहत देता है। साथ ही अगर भी घबराहट हो रही हो तब कैमोमाइल चाय में एक छोटा चम्मच डालकर और नींबू के रस के साथ मिलाकर सेवन करे। इससे घबराहट को शांत करने में मदद मिलेगी।

(Image/Pixabay)

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

स्वाति मालीवाल का नया आरोप, मिल रही हैं जान से मारने की धमकियाँ

आप सांसद स्वाति मालीवाल ने आरोप लगाया है कि...

कांग्रेस पूरे देश से ही राम को हटाना चाहती है: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को दिल्ली में एक...

आईपीएल ट्रॉफी के लिए कोहली का इंतज़ार और बढ़ा

किस्मत की बात है वरना एक ट्राफी के लिए...

ओडिशा की गरीबी देख पीएम मोदी के दिल में दर्द होता है

प्रधानमंत्री मोदी ने आज ओडिशा में एक चुनावी रैली...