depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Bhagwat controversy: पंडितों वाले बयान पर भागवत की माफ़ी काफी नहीं, अविमुक्तेश्वरानंद

नेशनलBhagwat controversy: पंडितों वाले बयान पर भागवत की माफ़ी काफी नहीं, अविमुक्तेश्वरानंद

Date:

ज्योतिष पीठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने संघ प्रमुख मोहन भागवत के उस बयान का माखौल उड़ाया जिसमें उन्होंने जाति व्यवस्था और ‘पण्डितों’ की बात की थी। स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने शुक्रवार को जबलपुर में संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत के बयान के बाद उनकी माफ़ी बेकार है, उनके बयान से उनकी छवि ठीक होने वाली नहीं।

भागवत ने क्या कोई अनुसंधान किया है

शंकराचार्य ने कहा कि मोहन भागवत ने देर से अपार ज्ञान प्राप्त किया है। उन्होंने अगर कोई अनुसंधान किया है तो उसके बारे में जानकारी दें। उन्होंने कहा कि हमने भागवद गीता में पढ़ा है जिसमें भगवान कृष्ण ने कहा है कि उन्होंने चार वर्ण बनाएं हैं।’’ उन्होंने कहा लेकिन भागवत कह रहे हैं कि भगवान ने यह नहीं बनाया है। उन्हें पण्डित ने बनाया है। उसके बाद आप सफाई में कहते है कि उनके पंडित कहने का मतलब विद्वान से है न कि ब्राह्मण से ।

विद्वानों की बात पर इंकार क्यों?

शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद सरस्वती ने कहा कि विद्वानों ने अगर कुछ कहा है तो फिर आप उससे इंकार क्यों रहे हैं।’’ जब उनसे सवाल किया गया कि क्या मोहन भागवत को माफी मांगनी चाहिए तो उन्होंने कहा कि उससे अब कोई फायदा नहीं होगा क्योंकि उनकी बहुत आलोचना पहले ही बहुत हो चुकी है। बता दें कि रविवार को संघ प्रमुख मोहन भागवत ने रविदास जयंती पर मुंबई में एक कार्यक्रम के दौरान मराठी में भाषण देते हुए कहा था कि जातियां भगवान् नहीं पंडितों ने बनाई हैं.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

ऑस्ट्रेलिया की जीत में कमिंस की हैट्रिक

टी20 विश्व कप के सुपर आठ चरण के मैच...

सुपर 8 में भारत की धमाकेदार शुरुआत

टी 20 विश्व कप के सुपर 8 चरण में...

नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के राजगीर...

नए रिकॉर्ड स्तर पर सेंसेक्स-निफ़्टी

बेंचमार्क सूचकांक निफ्टी और सेंसेक्स ने 18 जून को...