depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

PM Modi US Visit: अमेरिका H-1B वीजा पर बड़ा एलान कर पीएम मोदी को दे सकती है ये तोहफा!

UncategorizedPM Modi US Visit: अमेरिका H-1B वीजा पर बड़ा एलान कर पीएम...

Date:

PM Modi US Visit: वित्तीय वर्ष 2022 में अमेरिका द्वारा जारी किए गए कुल एच-1बी वीजा में से 73 फीसद करीब 4,42,000 वीजा भारतीयों को जारी किए थे। पीएम मोदी चार दिवसीय अमेरिका दौरे पर है। उनके दौरे के बीच अमेरिका ने भारत को गिफ्ट देने की तैयारी की है। अमेरिका सरकार, भारतीयों को अमेरिका में रहने और वहां काम करने की प्रक्रिया को और आसान बनाने की योजना की घोषणा कर सकती है। अमेरिका का विदेश विभाग आज गुरुवार को एलान कर सकता है कि कुछ भारतीय और अन्य देशों के कामगार, जो एच-1बी वीजा धारक हैं। वो वीजा को अमेरिका में रहकर रिन्यू करा सकते हैं। अभी तक एच-1बी वीजाधारकों को अपने देश लौटना पड़ता था और उसके बाद एच-1बी वीजा रिन्यू होता था।

भारतीयों को होगा फायदा

रिपोर्ट्स के मुताबिक अमेरिका पायलट प्रोजेक्ट के तहत एच-1 बी वीजाधारकों को सुविधा दी जाएगी। आने वाले वर्षों में इसका विस्तार किया जाएगा। इस योजना से सबसे अधिक लाभ भारतीयों को होगा। अमेरिका में एच-1बी वीजा लेकर काम करने वाले लोगों में सबसे अधिक भारतीय हैं। बता दें कि वित्तीय वर्ष 2022 में अमेरिका द्वारा जारी किए कुल एच-1बी वीजा में से 73 फीसद 4,42,000 वीजा भारतीयों को जारी हुए थे। हालांकि अमेरिकी विदेश विभाग प्रोजेक्ट में बदलाव कर सकता है। व्हाइट हाउस ने इसे लेकर अभी कोई टिप्पणी करने से मना कर दिया है।

एच-1बी वीजा क्या

बता दें कि अमेरिका सरकार हर साल कंपनियों के लिए कंपनियों को 65 हजार एच-1बी वीजा देती है। जिसकी मदद से कंपनियां विदेशों से स्किल्ड कामगारों को नौकरी दे देती हैं। इनके अलावा एडवांस डिग्रीधारकों के लिए अमेरिकी सरकार 20 हजार अलग वीजा कंपनियों को दिए जाते हैं। यह वीजा तीन साल के लिए होता है। इसे अगले तीन सालों के लिए ही रिन्यू कराया जा सकता है। एच-1बी वीजा का उपयोग करने वाली कंपनियों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, इंफोसिस, अल्फाबेट, अमेजन और मेटा जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

कांग्रेस के पक्ष में चल रही साइलेंट वेव से मोदी परेशान: खड़गे

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने शुक्रवार को कर्नाटक के...

जोमैटो संग अब लीजिये पार्टी का आनंद, एकसाथ 50 लोगों का खाना

फूड डिलीवरी कंपनी Zomato की ओर से मंगलवार को...

चोट के साथ आईपीएल खेल रहे हैं हार्दिक, दिग्गज खिलाड़ी का खुलासा

आईपीएल के लिए चोटिल खिलाडियों का अचानक फिट हो...

अब बायजू के सीईओ अर्जुन मोहन का इस्तीफ़ा

सात महीने पहले एडटेक फर्म बायजू के सीईओ बनाए...