depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Bank Account बंद और नहीं निकाल पा रहे रुपए तो जान लीजिए तरीका, आसानी से मिलेगी रकम

बिज़नेसBank Account बंद और नहीं निकाल पा रहे रुपए तो जान लीजिए...

Date:

नई दिल्ली। RBI Guidelines for Dormant Accounts अगर बैंक अकाउंट में लंबे समय से लेन-देन नहीं हुआ है तो इसे निष्क्रिय अकाउंट में डाल दिया जाता है। इस तरह के अकाउंट से पैसा नहीं निकाला जा सकता है। इसलिए इस अकाउंट से पैसे निकालने के तरीके बहुत आसान है।
अगर एक से अधिक बैंक खातें (Bank Account) हैं और इस वजह से सब में लंबे समय से ट्रांजेक्शन नहीं कर पा रहे हैं तो बैंक इसे निष्क्रिय खाते (Dormant Account) की श्रेणी में डाल देता है। इस तरह के खातों में पैसा डाल तो सकते हैं, लेकिन निकाल नहीं सकते। ऐसे में मेहनत की कमाई इन खातों में पड़ी रह जाती है और जरूरत के समय इनका उपयोग नहीं कर पाते हैं।


क्या होता Dormant Account

डोरमेंट अकाउंट (Dormant Account) से पैसे निकालने के तरीकों के बारे में जानने से पहले जानना जरूरी है कि आखिर ये खाते क्या होता हैं। डोरमेंट अकाउंट को आमतौर पर निष्क्रिय खाते के रूप में जाना जाता है। दो या इससे अधिक समय तक जब किसी खाते से लेन-देन नहीं किया जाता है, तब बैंक इन खातों को अलग श्रेणी में डाल देती है और फिर इसमें जमा पैसों को निकालना मुश्किल हो जाता है।


कैसे निकालें इन खातों से पैसे

इन खातों से पैसे निकालने के लिए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होता है। जिससे क्लेम कर पाएंगे।
खाते की लें जानकारी- सबसे पहले ये जानें कि बैंक खाता निष्क्रिय खाते के रूप में दर्ज किया गया है या नहीं। इसके लिए बैंक की वेबसाइट पर जाकर जानकारी ली जा सकती है। आरबीआई के नियम के अनुसार, हर बैंक को अपनी वेबसाइट पर अनक्लेम्ड रकम (Unclaimed Money) का ब्योरा देना होता है, जो कि इस तरह के खातों से आते हैं।

क्लेम फॉर्म भरें- अगर अनक्लेम्ड रकम श्रेणी में अपना खाता दिख जाता है तो शाखा में जाकर क्लेम फॉर्म भरें। साथ ही KYC कराना भी जरूरी है।
नॉमिनी इस इस करें आवेदन- अगर अनक्लेम्ड रकम वाला खाता नाम पर नहीं है और बस इसके नॉमिनी (Nominee) है तो क्लेम फॉर्म के साथ अपना पहचान प्रमाण और खाता धारक की मृत्यु प्रमाण पत्र जमा करना होगा। बैंक द्वारा जांच- इन सभी प्रक्रिया के बाद बैंक सारी चीजों का सत्यापन करता है और अगर सब कुछ सही पाया जाता है तो अकाउंट का पूरा पैसा मिल जाएगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

लगातार तीसरे दिन बढ़त में खुले बाजार

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार लगातार तीसरे दिन बढ़त...

वैश्विक संकेतों से दिनभर रही सेंसेक्स-निफ़्टी में बढ़त

सकारात्मक वैश्विक संकेतों के बाद भारतीय इक्विटी सूचकांक 22...

लगता है तानाशाह की कुर्सी डगमगा रही है, संपत्ति बेचने के बयान पर खड़गे का पलटवार

भारतीय राष्ट्रिय कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने प्रधानमंत्री...

तेल को तरस सकती है दुनिया

ईरान-इजरायल संघर्ष पर विश्लेषकों का कहना है कि अगर...