depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Gold Investment: सोने में निवेश करना चाहते हैं तो ये हैं लाभ वाले विकल्प

UncategorizedGold Investment: सोने में निवेश करना चाहते हैं तो ये हैं लाभ...

Date:

नई दिल्ली। सोने में निवेश करना आज भी सबसे सुरक्षित माना जाता है। गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड एक तरीके की म्यूचुअल फंड स्कीम है। यह सोने में निवेश का सबसे सस्ता विकल्प है। एक डीमैट अकाउंट के जरिये इसे खरीद सकते हैं। हालांकि इसके लिए आपको एक स्टॉक एक्सचेंज की सहायता भी लेनी होगी।

निवेश के लिए सोने को काफी महत्व दिया जाता रहा है। देश का मध्यमवर्ग सोने में निवेश को बेहद महत्वपूर्ण मानता है। हालांकि इसमें निवेश करने के लिए एक बड़ी पूंजी की जरूरत होती है। इसके अलावा हमेशा से फीजिकल गोल्ड के बारे में बताया जाता है। जिसके जेवर बनते हैं, या फिर वो सोना जिसे हम फीजिकल फॉर्म में रख सकते हैं। लेकिन आज के समय में सोने में निवेश करने के कई विकल्प हैं जिनकी कीमत फीजिकल गोल्ड की ही तरह होती है व इन विकल्पों में आप बेहद कम पूंजी के साथ निवेश भी कर सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड

सॉवरेन गोल्ड बॉण्ड, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा जारी किया जाता है। इसलिए इसकी गुणवत्ता को लेकर कोई शंका भी नहीं होती है। साथ ही सोने की बढ़ती कीमतों का लाभ तो निवेशक को मिलता ही है और इसके अतिरिक्त सालाना 2.5 प्रतिशत का रिटर्न भी मिलता है। निवेश की दृष्टि से यह सोने में निवेश का उत्तम विकल्प है।

डिजिटल Gold

वर्तमान समय में गोल्ड में निवेश का यह काफी चर्चित तरीका है। अधिकतर कम्पनियां व पेमेंट ऐप्स इसमें निवेश की सुविधा प्रदान करते हैं। आप अपने मोबाइल से ही इसमें निवेश कर सकते हैं। साथ ही अगर आपको भविष्य में फीजिकल गोल्ड की जरूरत है तो आप इसे रिडीम भी कर सकते हैं।

Gold ETF

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड, एक तरीके की म्यूचुअल फंड स्कीम है। यह सोने में निवेश का सबसे सस्ता विकल्प है। एक डीमैट अकाउंट के जरिये इसे खरीद सकते हैं। हालांकि इसके लिए एक स्टॉक एक्सचेंज की सहायता भी लेनी होगी। इस तरह निवेश करते समय आप गोल्ड यूनिट खरीदते हैं। हालांकि इसके बदले में आपको फीजिकल गोल्ड नहीं मिलता बल्कि इन यूनिट को बेचने पर आपको उसके समान राशि मिलती है

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

कार्यकर्ताओं के तिरस्कार की वजह से हारे यूपी, समीक्षा बैठक में सामने आया सच

लोकसभा चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा...

शेयर बाजार में आंशिक प्रॉफिट बुकिंग का रुख

निवेशकों द्वारा आंशिक लाभ बुक किए जाने के कारण...

अमरीकी राष्ट्रपति जो बिडेन मानसिक परीक्षण करवाने के लिए तैयार

राष्ट्रपति चुनाव के लिए अपनी दावेदारी को समाप्त करने...

शेयर बाजार ने लगाया गोता, भारी बिकवाली

नई ऊंचाइयों पर खुलने के बाद भारतीय शेयर बाज़ार...