depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

भारत के ऎसे फेमस रेलवे ब्रिज जहां से दिखते है अद्भुत नजारा

ट्रेवलभारत के ऎसे फेमस रेलवे ब्रिज जहां से दिखते है अद्भुत नजारा

Date:

भारत में यात्रा करने के लिए ट्रेन एक ऐसा माध्यम है जिससे एक शहर से दूसरे शहर और एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना बहुत आसान होता है और ट्रेन से सफर करना सस्ता और आरामदायक भी होता है। इसलिए भारतीय रेलवे लोगो के लिए लाइफ लाइन से कम नहीं है। आपको पता है भारतीय ट्रेन हर रोज हजारों सुरंग और अद्भुत रेलवे ब्रिज से होकर गुजरती है। और जब रेलवे ब्रिज से ट्रेन गुजरती है, तो उसके आसपास के मनमोहक दृश्य से मन तृप्त हो उठता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको भारत के कुछ फेमस और खूबसूरत रेलवे ब्रिज के बारे में बताने जा रहे हैं, अगर आप कभी उस सफर पर निकले तो मनमोहक दृश्यों का लुत्फ उठाना कतई ना भूलें।

पम्बन रेलवे ब्रिज

वैसे तो भारत में काफी सारे ब्रिज है जिससे होकर ट्रैन गुजरती है लेकिन अगर भारत में मौजूद सबसे खूबसूरत और मनमोहक ब्रिज की बात होती है तो सबसे पहले पम्बन रेलवे ब्रिज की बात होती है। आपको पता है 2.6 किलोमीटर लंबा यह रेलवे ब्रिज दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में है। ये बेहद खूबसूरत रेलवे ब्रिज हिंद महासागर के ऊपर निर्मित है और इसका निर्माण बहुत पुराने समय में किया गया था। आपको बता दे की ये खूबसूरत ब्रिज रामेश्वरम द्वीप को भूमि से जोड़ने का काम करता है। जब इस ब्रिज से ट्रेन गुजरती है यहां का नजारा देखने लायक होता है हर तरफ सिर्फ नीले रंग का पानी ही पानी दिखाई देता है।

नेहरू सेतु रेल ब्रिज

अगर आप कभी बिहार गए होंगे तो आपने वहां मौजूद सबसे चर्चित और खूबसूरत रेलवे ब्रिज का नाम सुना ही होगा ,उसका नाम नेहरू सेतु रेल ब्रिज है। आपको बता दे ये खूबसूरत रेल ब्रिज बिहार की सोन नदी पर बना हुआ है और इस पर से हर रोज हजारों ट्रेन गुजरती है।
इस अद्भुत ब्रिज से सोन नदी का हो अद्भुत नजारा देखते को मिलता है। उसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है हम आपको बता दें कि इस खूबसूरत ब्रिज की लम्बाई 3.5 किमी है। इतना ही नहीं यह ब्रिज भारत के 10 सबसे लंबे रेल ब्रिज में भी शामिल है।

बोगीबील ब्रिज

आपको बता की ब्रह्मपुत्र नदी पर मौजूद बोगीबील ब्रिज भारत के सबसे खूबसूरत ब्रिज में से एक है। इतना की नहीं इस अद्भुत ब्रिज पर आपको रेलपथ और सड़क, दोनों देखने को मिलेगी। यह बेहद खूबसूरत ब्रिज असम के धेमाजी जिले को डिब्रूगढ़ से जोड़ता है।जब बोगीबील ब्रिज के ऊपर से ट्रैन गुजरती है, तो आसपास जो दृश्य देखते ही बनता है। वैसा दृश्य शायद ही आपने कभी देखा होगा। हम आपको बता दें कि इस ब्रिज की लम्बाई 4.94 किमी है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

तो क्या हल हो गयी अमेठी की पहेली?

अमित बिश्नोईलगता है कि अमेठी से कांग्रेस पार्टी किसे...

हेटमायर की हिटिंग ने पार लगाई RR की नय्या

आईपीएल 2024 में राजस्थान का रॉयल परफॉरमेंस जारी है,...

मोदी की रैलियों में जयंत की उपेक्षा, अखिलेश ने मारा तंज़

पिछले विधानसभा चुनाव में एक साथ नज़र आने वाले...