Site icon Buziness Bytes Hindi

भारत के ऎसे फेमस रेलवे ब्रिज जहां से दिखते है अद्भुत नजारा

#image_title

भारत में यात्रा करने के लिए ट्रेन एक ऐसा माध्यम है जिससे एक शहर से दूसरे शहर और एक राज्य से दूसरे राज्य में जाना बहुत आसान होता है और ट्रेन से सफर करना सस्ता और आरामदायक भी होता है। इसलिए भारतीय रेलवे लोगो के लिए लाइफ लाइन से कम नहीं है। आपको पता है भारतीय ट्रेन हर रोज हजारों सुरंग और अद्भुत रेलवे ब्रिज से होकर गुजरती है। और जब रेलवे ब्रिज से ट्रेन गुजरती है, तो उसके आसपास के मनमोहक दृश्य से मन तृप्त हो उठता है। आज हम इस आर्टिकल में आपको भारत के कुछ फेमस और खूबसूरत रेलवे ब्रिज के बारे में बताने जा रहे हैं, अगर आप कभी उस सफर पर निकले तो मनमोहक दृश्यों का लुत्फ उठाना कतई ना भूलें।

पम्बन रेलवे ब्रिज

वैसे तो भारत में काफी सारे ब्रिज है जिससे होकर ट्रैन गुजरती है लेकिन अगर भारत में मौजूद सबसे खूबसूरत और मनमोहक ब्रिज की बात होती है तो सबसे पहले पम्बन रेलवे ब्रिज की बात होती है। आपको पता है 2.6 किलोमीटर लंबा यह रेलवे ब्रिज दक्षिण भारतीय राज्य तमिलनाडु में है। ये बेहद खूबसूरत रेलवे ब्रिज हिंद महासागर के ऊपर निर्मित है और इसका निर्माण बहुत पुराने समय में किया गया था। आपको बता दे की ये खूबसूरत ब्रिज रामेश्वरम द्वीप को भूमि से जोड़ने का काम करता है। जब इस ब्रिज से ट्रेन गुजरती है यहां का नजारा देखने लायक होता है हर तरफ सिर्फ नीले रंग का पानी ही पानी दिखाई देता है।

नेहरू सेतु रेल ब्रिज

अगर आप कभी बिहार गए होंगे तो आपने वहां मौजूद सबसे चर्चित और खूबसूरत रेलवे ब्रिज का नाम सुना ही होगा ,उसका नाम नेहरू सेतु रेल ब्रिज है। आपको बता दे ये खूबसूरत रेल ब्रिज बिहार की सोन नदी पर बना हुआ है और इस पर से हर रोज हजारों ट्रेन गुजरती है।
इस अद्भुत ब्रिज से सोन नदी का हो अद्भुत नजारा देखते को मिलता है। उसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता है हम आपको बता दें कि इस खूबसूरत ब्रिज की लम्बाई 3.5 किमी है। इतना ही नहीं यह ब्रिज भारत के 10 सबसे लंबे रेल ब्रिज में भी शामिल है।

बोगीबील ब्रिज

आपको बता की ब्रह्मपुत्र नदी पर मौजूद बोगीबील ब्रिज भारत के सबसे खूबसूरत ब्रिज में से एक है। इतना की नहीं इस अद्भुत ब्रिज पर आपको रेलपथ और सड़क, दोनों देखने को मिलेगी। यह बेहद खूबसूरत ब्रिज असम के धेमाजी जिले को डिब्रूगढ़ से जोड़ता है।जब बोगीबील ब्रिज के ऊपर से ट्रैन गुजरती है, तो आसपास जो दृश्य देखते ही बनता है। वैसा दृश्य शायद ही आपने कभी देखा होगा। हम आपको बता दें कि इस ब्रिज की लम्बाई 4.94 किमी है।

Exit mobile version