depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

2000 Rupee Note: आज से बदलेगे 2000 के नोट, RBI की सलाह- न घबराएं; न जल्दबाजी करें

नेशनल2000 Rupee Note: आज से बदलेगे 2000 के नोट, RBI की सलाह-...

Date:

2000 Rupee Note: सभी बैंकों और भारतीय रिजर्व बैंक की 19 शाखाओं में आज मंगलवार से 2000 रुपए के नोट बदले जाएंगे। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा है कि लोगों के पास 4 महीने का समय है। इसलिए आराम से बैंक जाएं और अपने 2000 रुपए के नोट बदलें।

उन्होंने कहा इसके लिए घबराने और जल्दबाजी करने की जरूरत नहीं है। बैंकों के पास पर्याप्त रुपए हैं। दास ने कहा कि बैंकों की शाखाओं में भीड़ लगने की आशंका नहीं है। 2000 रुपए नोट बदलवाने के लिए जल्दबाजी की जरूरत नहीं। उन्होंने लोगों से कहा कि बैंकों में भीड़ न लगाएं। कारोबारी समेत कोई भी संस्थान दो हजार का नोट लेने से मना नहीं कर सकता।

नोट बदलने की प्रक्रिया पूरे चार महीने रहेगी जारी

2000 रुपए के नोट को चलन से बाहर करने के निर्णय के बाद RBI गवर्नर दास ने कहा कि जिन लोगों के पास बैंक खाता नहीं है। लेकिन उनके पास 2000 रुपए का नोट है। वो भी आसानी से अन्य लोगों की तरह ही नोट बदलने की प्रक्रिया पूरी करवा सकते हैं।

व्यापार नहीं होगा प्रभावित

लेन-देन में 2000 रुपए का नोट अब कम उपयोग हो रहा है। 2000 का नोट प्रचलन में कुल मुद्रा का केवल 10.8 प्रतिशत हैं। इसलिए, इसे वापस लेने से आर्थिक और व्यापारिक गतिविधियां प्रभावित नहीं होंगी।

आगे क्या होगा फैसला 30 सितंबर को

RBI गवर्नर दास ने कहा कि 2000 रुपए के नोट बदलने की समय सीमा 30 सितंबर इसलिए तय की गई है, जिससे इसे गंभीरता से लिया जा सके। जमा करने या बदलने की प्रक्रिया निरंतर चलती रहती। 30 सितंबर के बाद क्या होगा, इस पर अभी कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इन 4 महीने में 2000 रुपए के अधिकांश नोट वापसी की उम्मीद है।

छाया-पानी का रहे इंतजाम

आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिए हैं कि गर्मी को देखते हुए 2000 रुपए के नोट बदलवाने आने वाले आम लोगों के लिए छाया और पानी का पूरा इंतजाम किया जाए। साथ ही, 2000 रुपए के नोटाें का प्रतिदिन हिसाब रखें।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

दलाल स्ट्रीट पर तेज़ी का दौर जारी

दलाल स्ट्रीट पर 15 जुलाई को लगातार दूसरे सत्र...

आबकारी नीति मामले में केजरीवाल को अंतरिम ज़मानत

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज...

योगी सरकार के इस फैसले से मारुति सुजुकी इंडिया की बल्ले बल्ले

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा तत्काल प्रभाव से मजबूत हाइब्रिड...