depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Mutual Fund ETF: छोटे शहरों में बढ़ा ईटीएफ का क्रेज, युवा निवेशक कर रहे ETF में निवेश

बिज़नेसMutual Fund ETF: छोटे शहरों में बढ़ा ईटीएफ का क्रेज, युवा निवेशक...

Date:

Mutual Fund ETF: बाजार में रिटर्न जेनरेट करने और एक्टिव म्यूचुअल फंडों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद में ETF अच्‍छा विकल्‍प बना है। ETF में निवेश करने वाले इन्‍वेस्‍टमेंट प्‍लेटफॉर्म्‍स का इसका उपयोग करते हैं। म्‍यूचुअल फंड्स ETF स्‍कीम को लेकर छोटे शहरों में तेजी से क्रेज बढ़ा है। 36-45 साल के युवा निवेशकों के बीच म्‍यूचुअल फंड्स ETF स्‍कीम की डिमांड बढ़ी है। म्‍यूचुअल फंड्स ETF स्‍कीम में मार्केट कैप प्रोडक्‍ट्स में लार्ज कैप और मिड कैप आधारित ETF निवेशकों और निवेश की इच्छा रखने वाले लोगों के बीच अधिक है। डेटा कंपनी यूजीओवी इंडिया (YouGov India) की तरफ से कराए सर्वे में यह जानकारी सामने आई है।

OTT प्लेटफार्मों के बीच यूट्यूब बड़ा प्रभावशाली फैक्‍टर

सर्वे के अनुसार, बाजार में रिटर्न जेनरेट करने और एक्टिव म्यूचुअल फंडों से बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद में ETF अच्‍छा विकल्‍प बना है। ETF में निवेश करने वाले युवा निवेशक प्‍लेटफॉर्म्‍स का इस्‍तेमाल करते हैं। निवेशक बड़े पैमाने पर पर्सनल फाइनेंस से जुड़े वेबसाइट पर भरोसा करते हैं। वहीं ओटीटी प्लेटफार्मों के बीच यूट्यूब को एक बड़ा प्रभावशाली फैक्‍टर माना है।

सर्वे में भाग लेने वाले 60 प्रतिशत से अधिक निवेशकों ने दावा किया कि उन्हें म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री की ओर से पेश किए ईटीएफ प्रोडक्‍ट्स के बारे में अच्छी समझ है। मार्केट कैप उत्पादों में, लार्ज कैप और मिड कैप आधारित ईटीएफ की लोकप्रियता निवेशकों और निवेश की इच्छा रखने वाले लोगों के बीच ज्यादा है। उनमें से अधिकांश 1-3 साल की टर्म के साथ निवेश करना पसंद करते हैं।

ETF मार्केट में चैलेंज

सर्वे के नतीजे बताते हैं कि मार्केट मूवमेंट, लिक्विडिटी और नए आइडिया पर आधारित प्रोडक्‍ट बड़े फैक्‍टर हैं। जो ईटीएफ मार्केट को चलाते हैं। जबकि हिडन रिस्‍क और कम जानकारी ईटीएफ मार्केट के लिए बाधाएं हैं। जिन पर म्‍यूचुअल फंड इंडस्ट्री को ध्‍यान देने की जरूरत होती है। ‘डिकोडिंग ईटीएफ परसेप्शन’ शीर्षक से 15 शहरों में रह रहे 2109 निवेशकों के बीच किए सर्वे में महानगरों के साथ टियर 2 शहर शामिल हैं। जिसमें दिलचस्प नतीजे सामने आए।

क्‍या है इंडस्‍ट्री की राय

रिपोर्ट से मिली जानकारी न केवल उन निवेशकों के बारे में बहुमूल्य इनपुट देगी, जो पहले से ईटीएफ में निवेश कर रहे हैं, बल्कि यह भी बताएगी कि ईटीएफ प्रोवाइडर्स से इसमें निवेश करने की इच्छा रखने वाले क्या उम्मीद करते हैं। इस सर्वे से देश में ईटीएफ इंडस्‍ट्री को लाभ हो सकता है।
सर्वे के डाटा से ये भी पता चलता है, ईटीएफ के बारे में अधिक जागरुकता पैदा करने, खासकर जो ईटीएफ में निवेश करना चाहते हैं, की जरूरत है। टियर-2 शहर इस कैटेगरी के लिए अच्छी संभावनाएं दिखा रहे हैं। सही फाइनेंशियल जानकारी के साथ निवेश इंस्‍ट्रमेंट्स के रूप में ईटीएफ की ग्रोथ को बढ़ावा देने के लिए इस अवसर का फायदा उठाया जा सकता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

न्याय यात्रा से पांच दिन का ब्रेक लेंगे राहुल, करना है ये काम

कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा को राहुल गाँधी...

सेंसेक्स-निफ़्टी में लगातार पांचवें दिन तेज़ी

सोमवार को हफ्ते के पहले कारोबारी दिन भारतीय शेयर...

NCLT में बायजू के फाउंडर रवींद्रन के खिलाफ मुकदमा

एडटेक कंपनी बायजू पर संकट गहराता जा रहा है.कंपनी...