depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Sudan violence: सूडान हिंसा में 400 से ज्यादा मौत, 72 घंटे का सीजफायर, भारतीयों का रेस्क्यू शुरु

इंटरनेशनलSudan violence: सूडान हिंसा में 400 से ज्यादा मौत, 72 घंटे का...

Date:

नई दिल्ली। सूडान में हिंसा में 427 लोगों की मौत हुई है। जबकि 3700 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में खार्तूम में मौजूद मिस्त्र के दूतावास के अधिकारी शामिल हैं, जो अपने कार्यालय से घर लौटते समय हिंसा की चपेट में आ गए।

दोनों जनरल 72 घंटे के सीजफायर के लिए तैयार

सूडान में दोनों जनरल 72 घंटे के सीजफायर के लिए तैयार हो गए हैं। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने यह जानकारी दी। करीब 10 दिनों की लड़ाई, सैंकड़ों मौतों और बड़ी संख्या में विदेशी लोगों के पलायन के बाद यह सीजफायर होने जा रहा है। इससे पहले भी दोनों पक्षों में सीजफायर कराने की कोशिश की गई थी लेकिन वह नाकाम रहीं। ब्लिंकेन ने एलान करते हुए कहा कि ‘बीते 48 घंटे की सघन बातचीत के बाद सूडान आर्म्ड फोर्सेस और रैपिड सपोर्ट फोर्सेस राष्ट्रव्यापी सीजफायर करने के लिए रजामंद हो गई हैं। यह सीजफायर 24 अप्रैल की आधी रात से शुरू होकर अगले 72 घंटे तक चलेगा।’

सूडान में हालात बेहद खराब

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी के अनुसार, सूडान में हिंसा में अभी तक 427 लोगों की मौत हुई है और 3700 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। मरने वालों में खार्तूम में मौजूद मिस्त्र के दूतावास के एक अधिकारी शामिल हैं। सूडान से अभी तक विभिन्न देशों के 4 हजार से अधिक लोगों को सुरक्षित निकाला जा सका है। सूडान के निवासी बड़ी संख्या में चाड, इजिप्ट और दक्षिण सूडान पलायन कर गए हैं। लोगों को पानी, खाने और दवाईयों की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

ये विवाद की वजह

बता दें कि अक्तूबर 2021 में नागरिकों और सेना की संयुक्त सरकार के तख्तापलट के बाद से सेना (SAF) और अर्धसैनिक बल (RSF) के बीच तनाव बना हुआ था। सेना के प्रमुख जनरल अब्देल फतेह अल बुरहान के हाथों में है और आरएसएफ की कमान हमदान दगालो यानी हेमेदती के पास है। एक सॉवरेन काउंसिल के जरिए सेना और आरएसएफ मिलकर देश चला रहे थे। हाल ही में आरएसएफ के जवानों को अपने लिए खतरा मानते हुए सेना ने बीते दिनों आरएसएफ के जवानों की तैनाती की व्यवस्था बदलते हुए नई व्यवस्था शुरू की, जिसे लेकर आरएसएफ के जवानों ने नाराजगी जाहिर की। धीरे धीरे ये नाराजगी हिंसा में बदल गई और लड़ाई शुरू हो गई।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

बड़े साइज में छपा पतंजलि का माफीनामा

सुप्रीम कोर्ट द्वारा भ्रामक विज्ञापनों के लिए बाबा से...

पाकिस्तान के साथ टेस्ट श्रंखला पर रोहित का बड़ा बयान

भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट शृंखला को लेकर...

Paytm यूज़र्स को जल्द बदलनी पड़ सकती है UPI आईडी

आरबीआई द्वारा पेटीएम पेमेंट बैंक पर प्रतिबंध लगने के...

मायावती ने प्रत्याशी को पार्टी से निकाला

उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव का नज़ारा ही अलग...