depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

97 साल की उम्र में पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री शांति भूषण का हुआ निधन

न्यूज़97 साल की उम्र में पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री शांति भूषण का...

Date:

पूर्व केंद्रीय कानून मंत्री और वकील शांति भूषण का मंगलवार को 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया। भूषण ने 1977 से 1979 तक मोरारजी देसाई के नेतृत्व वाली जनता पार्टी सरकार में कानून मंत्री के रूप में कार्य किया, जो आपातकाल के बाद सत्ता में आई थी।

भूषण 2012 में बनी आम आदमी पार्टी के संस्थापक सदस्यों में से थे। उन्होंने सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे के नेतृत्व में चल रहे आंदोलन में भी सक्रिय रूप से भाग लिया था।

हालाँकि, पार्टी के गठन के दो साल के भीतर ही आप संयोजक अरविंद केजरीवाल के साथ उनका मतभेद हो गया। 2014 में, भूषण ने केजरीवाल पर उनके संगठनात्मक कौशल पर सवाल उठाते हुए हमला किया। उनके बेटे प्रशांत भूषण, जो एक वकील भी हैं, आप की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य थे और उन्हें आप से निष्कासित कर दिया गया था।

2018 में, उन्होंने भारत के मुख्य न्यायाधीश द्वारा शीर्ष अदालत में मामलों के आवंटन के रोस्टर अभ्यास को चुनौती देते हुए सर्वोच्च न्यायालय का रुख किया था। अपनी याचिका में, भूषण ने तर्क दिया था कि “मास्टर ऑफ द रोस्टर एक अनियंत्रित और बेलगाम विवेकाधीन शक्ति नहीं हो सकती है जो मनमाने ढंग से चुनिंदा न्यायाधीशों को मामलों का आवंटन करती है।”

शीर्ष अदालत ने बाद में फैसला सुनाया कि CJI ‘मास्टर ऑफ द रोस्टर’ है और उसके पास शीर्ष अदालत की विभिन्न बेंचों को मामले आवंटित करने का अधिकार है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

आज भी तपेगा उत्तर भारत, चलेंगे लू के थपेड़े

भारतीय मौसम विभाग ने शनिवार 15 जून को दिल्ली,...

राहुल की दुविधा में सुविधा ढूंढती कांग्रेस

अमित बिश्नोईरायबरेली या वायनाड, चुनाव के बाद का सबसे...

EVM पर एलन मस्क का बड़ा बयान, AI से किया जा सकता है हैक

चुनाव में EVM में गड़बड़ी हमेशा एक बड़ा मुद्दा...