depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

UPI Offline Payment: नेटवर्क के कारण नहीं कर पा रहे हैं UPI, ऐसे आसानी से करें ऑफलाइन UPI पेमेंट

बिज़नेसUPI Offline Payment: नेटवर्क के कारण नहीं कर पा रहे हैं UPI,...

Date:

UPI Offline Payment: कैशलेस लेनदेन में UPI की बड़ी भूमिका है। लेकिन यह सुविधा उस दौरान असुविधा बन जाती है जब नेटवर्क की समस्या हो जेब में नकदी भी नहीं है। कोई सामान खरीदा लेकिन खराब नेटवर्क के कारण भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन अब ऐसे मामले में ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं। इसके लिए अपने फोन से *99# कोड को डायल करना होगा।

देश में कैशलेस ट्रांजैक्शन हर साल बढ़ता जा रहा है। कैशलेस ट्रांजैक्शन में सबसे बड़ा साथ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का है। इसका आसान इंटरफेस और सुरक्षित एक खाते से दूसरे खाते में पैसा भेजने की सुविधा से लोगों को यह काफी पसंद किया जा रहा है।
आजकल देश में हर जगह यूपीआई से पेमेंट कर सकते हैं। चाहे किराना दुकान हो, रेस्तरां हो, पेट्रोल पंप, रिक्शा वाला यहां तक की सब्जी वाले को यूपीआई कर सकते हैं। हालांकि कभी-कभी खराब नेटवर्क के कारण यूपीआई पेमेंट करने में परेशानी होती है।

यह असुविधा तब और बड़ी परेशानी बन जाती है जब पासमें कैश न हो और कुछ सामान खरीदा लेकिन खराब नेटवर्क के कारण पेमेंट नहीं कर पाते हैं। लेकिन अब इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं है। अब ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट कर सकते हैं।

कैसे करें ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट

ऑफलाइन यूपीआई पेमेंट के लिए एक कोड का इस्तेमाल करना होगा। अपने फोन से *99# कोड को डायल करना होगा। इसके बाद स्क्रीन पर एक फ्लैश मैसेज आएगा। जिसमें सात विकल्प दिखाई देंगे। इन विकल्पों में पैसे भेजना, पैसे का अनुरोध करना, अपनी शेष राशि की जांच करना और अपने लंबित अनुरोधों को देखना है।

इसके बाद वो ऑप्शन चुने जो चाहिए। इसके लिए उस विकल्प के आगे लिखा नंबर टाइप कर भेजना होगा। पहला विकल्प है पैसे भेजना, तो ऐसे में 1 टाइप करें और भेज दें। इसके बाद पांच विकल्प दिखाई देंगे। फोन में पहले से सेव मोबाइल नंबर, यूपीआई या किसी लाभार्थी को पैसे भेजने का विकल्प मिलेगा।

यूपीआई का ऑप्शन चुनें

यूपीआई से पैसे भेजना चाहते हैं इसलिए यूपीआई का ऑप्शन चुनें। यूपीआई आईडी दर्ज करने के लिए कहा जाएगा। जहां पैसे भेजना चाहते हैं। यूपीआई आईडी दर्ज करें और फिर वह अमाउंट दर्ज करें जिसे भेजना चाहते हैं। रकम भेजने से पहले रकम भेजने का कारण बताना होगा।
इसके बाद अपना यूपीआई पिन डालना होगा। जैसे अपने यूपीआई ऐप में करते हैं। ये करते ही पैसा सफलतापूर्वक ट्रांसफर हो जाएगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

नई ऊंचाइयां छूकर शेयर बाजार सपाट बंद

भारतीय बाजार ने लगातार तीसरे सत्र में बढ़त का...

तेज़ शुरुआत के बाद शेयर बाजार हुआ लाल

शुक्रवार को भारतीय बाजार ने एकबार फिर तेज़ी में...

स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने दिल्ली में केदारनाथ मंदिर के निर्माण पर उठाये सवाल

ज्योतिर्मठ के शंकराचार्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद इन दिनों भाजपा नेताओं...

वर्ल्ड बॉक्स ऑफिस पर प्रभास ने फिर गाड़े झंडे, “कल्कि” की कमाई हज़ार करोड़ के पार

पैन इंडिया सुपरस्टार प्रभास ने अपनी नवीनतम फिल्म, "कल्कि...