depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

लोकसभा चुनाव: भाजपा की पहली सूची जारी, 195 नाम, पीएम समेत 34 मंत्री शामिल

नेशनललोकसभा चुनाव: भाजपा की पहली सूची जारी, 195 नाम, पीएम समेत 34...

Date:

भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए आज शाम 195 उम्मीदवारों की पहली सूची का एलान कर दिया है. दिल्ली में पार्टी हेडक्वार्टर में आयोजित एक पत्रकार वार्ता में लिस्ट की घोषणा की गयी. इस लिस्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी समेत 34 केंद्रीय मंत्रियों का नाम है. लिस्ट में स्पीकर ओम बिरला और दो पूर्व मुख्यमंत्रियों के नाम हैं. इन 195 उम्मीदवारों में 28 महिलाओं के नाम भी है. लिस्ट में 27 प्रत्याशी शेड्यूल कास्ट और 18 शेड्यूल ट्राइब का प्रतिनिधित्व करते हैं। पहली सूची में 57 प्रत्याशी OBC समुदाय से हैं. लिस्ट में 47 प्रत्याशियों की आयु 50 वर्ष से कम है.

इस लिस्ट के मुताबिक वाराणसी से प्रधानमंत्री मोदी को एकबार फिर उम्मीदवार बनाया गया है. अमित शाह गांधीनगर से चुनाव लड़ेंगे और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज चौहान को विदिशा से चुनाव लड़वाया जायेगा. दिल्ली से अमनोज तिवारी, प्रवीण खंडेलवाल, दिवंगत बांसुरी स्वराज (सुषमा स्वराज की बेटी), कमलजीत सेहरावत और रामवीर सिंह बिधुरी को उम्मीदवार बनाया गया है. मीनाक्षी लेखी का टिकट कट गया है, उन्हीं की जगह बांसुरी को टिकट मिला है.

राजनाथ सिंह लखनऊ से एकबार फिर मैदान में उतरेंगे, वहीँ स्मृति ईरानी को एकबार फिर अमेठी में उतारा गया है. 29 फरवरी को प्रधानमंत्री मोदी की मौजूदगी में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक का आयोजन किया गया था। उम्मीदवारों की सूची का एलान करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव विनोद तावड़े ने बताया कि पहली सूची में उत्तर प्रदेश से 51, पश्चिम बंगाल से 20, मध्य प्रदेश से 24, गुजरात से 15, राजस्थान से 15, केरल से 12, तेलंगाना से 9, असम से 11, झारखंड से 11, छत्तीसगढ़ से 11, दिल्ली से 5, जम्मू-कश्मीर से 2, उत्तराखंड से 3, अरुणाचल से 2, गोवा से 1, त्रिपुरा से 1, अंडमान से 1, दमन और दीव की 1 सीटो के लिए उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं.

केंद्रीय मंत्री अमनसुख मांडवीया पोरबंदर, जितेंद्र सिंह उधमपुर, किरेन रिजिजू अरुणाचल ईस्ट, सर्बानंद सोनोवाल असम के तापिर गांव डिब्रूगढ़, संजीव बालियान मुज्जफरनगर, निसिथ प्रमाणिक कूच बिहार से चुनाव लड़ेंगे. इस लिस्ट में यूपी से 51 सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान किया गया है, इनमें से 47 सीटों पर उम्मीदवार रिपीट हुए हैं सिर्फ 4 सीटों पर नए प्रत्याशी उतारे हैं.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सोने में तेजी जारी, कीमत 71,500 रुपये तक पहुंची

सोने की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है. 24 कैरेट...

ईरान का सैकड़ों ड्रोन और क्रूज़ मिसाइलों से इज़राइल पर हमला

ईरान ने 200 से अधिक ड्रोन और क्रूज़ मिसाइलों...

सेंसेक्स 75K पार

मंगलवार को शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स ने पहली...

पहले बुमराह का पंजा फिर ईशान और SKY का तूफ़ान, RCB की पांचवीं हार

लगातार तीन हार के बाद पांच बार की आईपीएल...