depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

स्टॉक मार्केट का अच्छा मूड बरकरार, फिर दिख रही है तेज़ी

फीचर्डस्टॉक मार्केट का अच्छा मूड बरकरार, फिर दिख रही है तेज़ी

Date:

तीन विधानसभा चुनावों में केंद्र में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी को मिली शानदार जीत के बाद जहाँ विजयी राजनीतिक पार्टी का मूड बढ़िया है वहीँ भारतीय शेयर बाजार भी भाजपा की कामयाबी से अच्छे मूड में नज़र आ रहा है और इसी अच्छे मूड का ही असर है कि पिछले एक हफ्ते के बाद कल गिरावट के बात भारतीय शेयर बाज़ारों ने एकबार फिर तेज़ी पकड़ ली है. कहा जा रहा कि कल वीकली एक्सपायरी की वजह से लोगों ने अपना मुनाफा निकाला था जिसकी वजह से बाज़ार में बिकवाली दिखी थी लेकिन आज फिर खरीदारी का माहौल नज़र आ रहा है. तेज़ी के साथ खुले सेंसेक्स और निफ़्टी इस समय 270 और 80 अंकों की बढ़त के साथ क्रमशः कारोबार कर रहे हैं. सेंसेक्स इस समय 69795 पर और निफ़्टी 20982 पर ट्रेड कर रहा है. मोस्ट एक्टिव शेयरों में टॉप पांच में दो शेयर अडानी ग्रुप के हैं, ADANI Enterprises में लगभग 10 रूपये की तेज़ी है वहीँ अडानी पोर्ट्स में चार रूपये से ज़्यादा की तेज़ी दिख रही है.

आटो, बैंक, फाइनेंशियल, मेटल, रियल्टी, आईटी और एफएमसीजी लगभग सभी मुख्य इंडेक्स तेज़ी में ट्रेड कर रहे हैं. टॉप गेनर्स की बात करें तो इंडसइंड बैंक, HCLTECH, JSWस्टील, एनटीपीसी, विप्रो और एशियन पेंट्स शामिल हैं वहीँ ICICIबैंक, स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, कोटक बैंक, भारती एयरटेल टॉप लूज़र्स में शामिल हैं. भारतीय बाज़ारों में तेज़ी इसलिए भी अहम् है क्योंकि एशियाई बाज़ारों में मिला जुला रुख दिख रहा है. Nikkei 225 में बड़ी गिरावट है तो स्ट्रेट टाइम्स और हैंग सेंग हरे निशान में चल रहे हैं. इधर देश की सबसे बड़ी सरकारी जीवन बीमा कम्पनी LIC के शेयर अपने हाई पर चल रहे हैं जिससे मार्केट का मूड और भी अच्छा बना हुआ है. वहीँ कमर्शियल व्‍हीकल ग्राहकों को डिजिटल फाइनेंसिंग समाधान मुहैया कराने के लिए टाटा मोटर्स और HDFC में हुई साझेदारी से भी मार्केट में अच्छा रुझान बना है.

वहीँ भारतीय जीवन बीमा निगम का शेयर 52 सप्ताह के उच्चस्तर पर पहुँच चूका है इसके साथ ही कंपनी का मार्केट कैप गुरूवार को 5 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया. मार्केट कैप के लिहाज से LIC सार्वजनिक क्षेत्र की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन गयी है. बीएसई में भारतीय जीवन बीमा निगम का शेयर 5.34 फीसदी चढ़कर 785.50 रुपये पर पहुंच गया. जबकि निफ़्टी में शेयर 5.25 फीसदी की बढ़त के साथ 785.15 रुपये रहा.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

तेज़ शुरुआत के बाद शेयर बाजार हुआ लाल

शुक्रवार को भारतीय बाजार ने एकबार फिर तेज़ी में...

बजट बहस से पहले विपक्ष का संसद के बाहर विरोध प्रदर्शन

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट मंगलवार...

बजट से पहले गिरावट में बंद हुआ बाजार

बजट से पहले अंतिम कारोबारी सत्र में निफ्टी और...