ODI विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे पंत!

फीचर्डODI विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे पंत!

Date:

सड़क हादसे का शिकार हुए टीम इंडिया के विकेटकीपर बल्लेबाज़ ऋषभ पंत के 2023 के अधिकांश समय के लिए कोई भी क्रिकेट खेलने की संभावना नहीं है और आईपीएल सहित कई बड़े टूर्नामेंट अब उनसे दूर हो गए हैं। 30 दिसंबर को एक कार दुर्घटना में बाल बाल बचे पंत पर बीसीसीआई के मेडिकल अपडेट में कहा गया है कि पंत के घुटने के सभी तीनों प्रमुख लिगामेंट्स को बड़ा नुक्सान पहुंचा है, जिनमें से दो की हाल ही में सर्जरी की गयी थी जबकि तीसरे लिगमेंट की सर्जरी छह सप्ताह के बाद होने की उम्मीद है.

6 महीने क्रिकेट से दूर रहने की बात

इस नयी अपडेट से पता चलता है कि ऋषभ पंत कम से कम छह महीने के लिए क्रिकेट से दूर हो सकते है, इसका मतलब यह भी हुआ कि अक्टूबर-नवंबर में भारत में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप के लिए चयन के लिए उनके उपलब्ध होने की सम्भावना काफी कम है. पिछले हफ्ते, पंत के घुटने की तब सर्जरी हुई थी, जब उनके दाहिने घुटने के लिगामेंट दुर्घटना में क्षतिग्रस्त हो गए थे, वह रुड़की में अपने परिवार से मिलने के लिए दिल्ली से गाड़ी चलाकर जा रहे थे। भारत के शीर्ष अनुबंधित खिलाड़ियों में से एक पंत को बीसीसीआई के कहने पर देहरादून से एयरलिफ्ट किया गया था और बोर्ड द्वारा अनुबंधित विशेषज्ञ सर्जनों में से एक डॉ दिनशॉ पारदीवाला की देखरेख में रखने के लिए पिछले सप्ताह मुंबई लाया गया था।

घटने के एक सर्जरी 6 सप्ताह बाद

बीसीसीआई ने दुर्घटना और सर्जरी के बाद से अबतक तीन मेडिकल बुलेटिन जारी किए, जिनमें से एक में कहा गया है कि पंत के दाहिने टखने में भी चोट लगी थी।जानकारी के मुताबिक पंत के मामले में घुटने के सभी तीन लिगामेंट- एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट, पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट और मेडियल कोलेटरल लिगामेंट, जो गति और स्थिरता के लिए जरूरी हैं, फट गए हैं. समझा जाता है कि हाल ही में की गई सर्जरी में पीसीएल और एमसीएल दोनों को रिकवर किया गया है। पंत को अपना एसीएल फिर से बनाने के लिए एक और सर्जरी करानी होगी, लेकिन डॉक्टर इसके लिए आगे बढ़ने से पहले कम से कम छह सप्ताह तक इंतजार करेंगे।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related