depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Operation Golden Dawn: DRI ने पकड़ा 101 किलो सोना, 7 सूडानी नागरिक सहित 10 गिरफ्तार

नेशनलOperation Golden Dawn: DRI ने पकड़ा 101 किलो सोना, 7 सूडानी नागरिक...

Date:

मुबई। राजस्व खुफिया निदेशालय DRI ने अभियान में करीब 101 किलो सोना जब्त किया है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत 51 करोड़ रुपए बताई गई है। इस सिंडिकेट को भारत-नेपाल सीमा से ऑपरेट किया जा रहा था। इसे सूडानी नागरिकों के जरिए संचालित किया जा रहा था। इस दौरान लगभग 51 करोड़ रुपए का सोना जब्त किया गया है। इसमें 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया।


भारत-नेपाल सीमा से पटना लाया गया सोना


अधिकारी ने बताया कि तस्करी के सोने को पटना, पुणे और मुंबई से जब्त किया गया। जिन 10 लोगों को गिरफ्तार किया गया उसमें सात सूडानी नागरिक और तीन भारतीय हैं। अभियान का नाम ऑपरेशन गोल्डन डॉन रखा था। डीआरआई की कार्रवाई के दौरान 1.35 करोड़ रुपए से अधिक की विदेशी मुद्रा बरामद की गई है। अधिकारी ने बताया कि जब्त सोना अधिकतर पेस्ट के रूप में है। इसे भारत.नेपाल सीमा के माध्यम से पटना लाया गया था। इसके बाद ट्रेनों या हवाई मार्ग से देश के विभिन्न हिस्सों में भेजा गया था। सोने को बडे़ पैमाने पर मुंबई ले जाया गया था।

तीन लोग पटना से पकड़े

विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए डीआरआई अधिकारियों ने देर रात तीन सूडानी नागरिकों को पकड़ा। यह कार्रवाई उस समय की गई जब वो पटना रेलवे स्टेशन पर मुंबई जाने वाली ट्रेन में सवार हो रहे थे। अधिकारी ने बताया कि सोने का पेस्ट में वजन 37.126 किलोग्राम था। इसे 40 पैकेट में छिपाकर रखा था। इसे दो सूडानी नागरिकों के पास से बरामद किया था। जिन्होंने इसे स्लीवलेस जैकेट में विशेष रूप से बनाई पॉकेट में छुपाया था।

पुणे से दो महिलाएं गिरफ्तार

उन्होंने बताया कि तीसरा विदेशी नागरिक सीमावर्ती क्षेत्रों में तस्करी का समन्वय करने वाला और तस्करी किए गए सोने के परिवहन की व्यवस्था करने वाला हैंडलर था। इसके अलावा दो सूडानी महिलाओं को पुणे में पकड़ा। जब वे 5.615 किलोग्राम तस्करी के सोने के साथ बस में हैदराबाद से मुंबई जा रही थीं। जब्त किए सोने को मिश्रित रूप हैंडबैग में छिपाया गया था।

मुंबई में दबोचे दो सूडानी नागरिक

अधिकारी ने बताया कि पटना से मुंबई की यात्रा कर रहे दो सूडानी नागरिकों को रेलवे स्टेशन पर रोका गया। उनके पास से 38.76 किलोग्राम सोना और 40 पैकेट सोने का पेस्ट बरामद किया। कुल मिलाकर डीआरआई ने 51 करोड़ रुपए का लगभग 101.7 किलोग्राम सोना 74 लाख रुपये मूल्य की विदेशी मुद्रा और 63 लाख रुपए भारतीय नोट जब्त किए।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

भाजपा 370 सीटों के अपने लक्ष्य से चुकी तो निवेशकों में छाएगी निराशा: प्रशांत किशोर

चुनाव रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने एक साक्षात्कार के दौरान...

मोदी को मंहगाई और बेरोज़गारी समझाने का मतलब आ गया है: प्रियंका गाँधी

गोरखपुर में आयोजित न्याय संकल्प सभा में अखिलेश यादव...

यूपी में सुबह 9 बजे तक 12.33% मतदान, अम्बेडकरनगर सबसे आगे

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में आज उत्तर प्रदेश...

यूपी में सुबह 11 बजे तक 27.76% प्रतिशत मतदान, लखनऊ सबसे पीछे

देश में आज लोकसभा चुनाव के पांचवें दौर का...