depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

कांग्रेस ने अब किया किसान न्याय गारंटी का एलान

नेशनलकांग्रेस ने अब किया किसान न्याय गारंटी का एलान

Date:

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी अपनी भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान हर वर्ग के लिए लगातार गारंटियों की घोषणा कर रहे हैं। इसी सिलसिले में आज उन्होंने महाराष्ट्र में किसान न्याय के रूप में किसानों को कई गारंटियां दी हैं जिसमें एमएसपी का कानून लाने से लेकर ऋण माफी आयोग बनाने की गारंटी शामिल है। कल राहुल गाँधी ने देश की आबादी के लिए महिला न्याय की गारंटी की घोषणा की थी, उससे पहले युवा न्याय की गारंटी का एलान किया था, सामाजिक न्याय के रूप में जातिगत जनगणना की गारंटी तो उन्होंने भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत में कर दी थी.

किसान न्याय के तहत कांग्रेस पार्टी ने एमएसपी को स्वामीनाथन आयोग के फार्मूले के तहत कानूनी दर्जा देने की गारंटी देने की घोषणा की है, किसानों की क़र्ज़ माफ़ी और क़र्ज़ माफ़ी की रकम तय करने के लिए एक परमानेंट ‘कृषि ऋण माफ़ी आयोग’ बनाने की गारंटी का एलान किया है. इसी तरह बीमा योजना में बदलाव कर फसल का नुकसान होने पर 30 दिनों के भीतर बैंक खाते में सीधे मुआवज़ा ट्रांसफर करने की गारंटी देने की बात कही गयी है. इसके अलावा किसानों के लिए एक नई इम्पोर्ट-एक्सपोर्ट पालिसी बनाने की गारंटी दी गयी है.

राहुल गाँधी ने अपने एक्स हैंडल पर जानकारी देते हुए कहा कि किसानों को जीएसटी मुक्त बनाने की गारंटी मिलेगी, कृषि सामग्रियों से जुड़े सभी सामानों पर जीएसटी हटाया जायेगा। राहुल ने कहा कि किसानों के लिए यह पांच ऐतिहासिक गारंटियों से भारत की कृषि व्यवस्था में ‘समृद्धि का सूरज’ उगेगा। राहुल गाँधी ने कहा ये पांचों गारंटियां किसानों की हर समस्या को जड़ से ख़त्म कर देंगी। कल ही राहुल गाँधी ने एलान किया था कि देश की हर गरीब महिला के बैंक खाते में सालाना एक लाख रूपये डाले जायेंगे और सरकारी नौकरियों में बराबर का अधिकार मिलेगा.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

मरा हुआ हाथी भी सवा लाख का

अमित बिश्नोईकहते हैं मरा हुआ भी हाथी सवा लाख...

सोना 73 और चांदी 86 हज़ार के पार

वैश्विक बाजारों में तेजी के रुख के बीच राष्ट्रीय...

भारत दौरे पर अंतरिक्ष तकनीकी स्टार्टअप से मुलाकात करेंगे मस्क

स्पेसएक्स और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 22 अप्रैल...

प्रियंका का हमला: पीएम मोदी को कुछ हो गया है, अजीब अजीब बातें करने लगे हैं

लोकसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी की ओर से प्रधानमंत्री...