depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Investment Tips: शेयर बाजार में निवेश करने से पहले जान ले ये बात, फॉलो करें यह टिप्स

बिज़नेसInvestment Tips: शेयर बाजार में निवेश करने से पहले जान ले ये...

Date:

Investment Tips: सभी को अपनी जमा-पूंजी किसी ना किसी स्कीम में इन्वेस्ट करनी चाहिए। वैसे तो शेयर बाजार में निवेश जोखिम का काम है। शेयर बाजार में निवेश करने का अगर प्लान बना रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर इन बातों का ध्यान रखते हैं तो कभी भारी जोखिम का सामना नहीं करना पड़ेगा। निवेश करने से पहले काफी सतर्क रहना चाहिए। शेयर बाजार में निवेश करते समय जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहिए।

अच्छा रिटर्न पाने के लिए किसी न किसी स्कीम में इन्वेस्ट करना चाहिए। निवेश करने के लिए आज के समय में कई विकल्प मौजूद है। इनमें म्यूचुअल फंड (Mutual Fund), शेयर बाजार, बैंक और पोस्ट ऑफिस की स्कीम में निवेश किया जा सकता है। शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव होता रहता है। ऐसे में कई लोग इस डर से शेयर नहीं खरीदते।

भले ही शेयर बाजार में निवेश करना जोखिम होता है, लेकिन अगर समझदारी के साथ निवेश करें तो अच्छा रिटर्न मिल सकता है। शेयर बाजार में निवेश करने से पहले कई बातों का ध्यान रखना जरूरी है। इससे कई जोखिम से खुद को बचा सकते हैं।

ध्यान से करें स्टॉक का चयन

जब भी निवेश करते हैं तो इस बात का ध्यान देना चाहिए कि कौन-से स्टॉक में निवेश करना हैं। उस स्टॉक या फिर कंपनी के बारे में पूरी जानकारी रखनी चाहिए। एक्सपर्ट यह मानते हैं कि डायरेक्ट शेयर बाजार में निवेश नहीं करना चाहिए। म्यूचुअल फंड के जरिए निवेश कर सकते हैं। इसके अलावा शुरुआती निवेशकों को स्मॉलकैप शेयरों में निवेश करना काफी अच्छा विकल्प रहता है। हमेशा लॉन्ग टर्म के लिए निवेश करने चाहिए।

टारगेट को तय रखें

जब निवेश करते हैं तो निवेश करने से पहले एक टारगेट को तय करना चाहिए। अगर ऐसा करते हैं तो काफी अच्छा रिटर्न मिलने की संभावना है। हमेशा ध्यान में रखना चाहिए कि किस सेक्टर में निवेश कर रहे हैं। कितना रिटर्न मिलेगा यह इसी बात पर निश्चित करता है कि कौन-सा सेक्टर सिलेक्ट करते हैं।

तैयार रहे रिस्क लेने के लिए

कई बार पूरी कोशिश करते हैं कि कोई जोखिम न पहुंचे। हमेशा धैर्य के साथ शेयर बाजार में निवेश करना चाहिए। इसी के साथ रिस्क लेने के लिए तैयार रहना चाहिए। शेयर बाजार में निवेश करते समय जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहिए। शेयर बाजार में अनुभव से सीखते हैं। सही प्लानिंग के साथ ही निवेश करना चाहिए।

बार बार ना बदले निवेश

कई बार अपने निवेश को स्विच करते हैं। अगर ऐसा करते हैं तो बड़ा घाटा का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में जब भी निवेश करें तो सभी चीजों का ध्यान देना चाहिए। इससे लाभ मिल सकता है।

फ्री की सलाह से बचें

शेयर बाजार में निवेश करने के लिए कई बार गाइड की सलाह लेते हैं। हमें फ्री सलाह से बचना चाहिए। अगर कभी सलाह की जरूरत पड़े तो विश्वसनीय वेबसाइट या एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए। सोशल मीडिया पर लोग शेयर बाजार की सलाह देते हैं। इन सलाह से बचना चाहिए। कई बार बाजार के उतार-चढ़ाव से घबरा कर पैसे निकाल लेते हैं। हमेशा बाजार की गतिविधियों पर ध्यान देना चाहिए।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Share Market: इस डिफेंस शेयर ने निवेशकों को 6 महीने में दिया 4 गुना पैसा, ना गवाए मौका

Share Market: केंद्र सरकार द्वारा ‘मेक इन इंडिया’ इनेशिएटिव...

बिजली का झटका! यूपी में 30 प्रतिशत तक महंगी हो सकती है घरेलू बिजली

UP News: उत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा...