depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Home loan: महिलाओं के लिए घर खरीदना होगा आसान, कम ब्याज दर और इन्सेंटिव दे रहे ये बैंक

बिज़नेसHome loan: महिलाओं के लिए घर खरीदना होगा आसान, कम ब्याज दर...

Date:

नई दिल्ली। महिलाओं के लिए घर खरीदने का सपना अब जल्द ही पूरा होगा। महिलाए अब कम ब्याज दरों और इन्सेंटिव आफर पर घर खरीद सकेंगी। फाइनेंशियल इन्क्लूशन और लैंगिक सशक्तिकरण दुनिया भर में सरकारों और फाइनेंशियल संस्थानों के लिए एक जरुरी प्राथमिकता बन गए हैं।

कुछ सेक्टर्स में लोन लेने वाली महिलाओं को ब्याज दरों पर रियायत की पेशकश की जाती है। बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र में यह एक आम प्रथा या परंपरा बन गई है। गैर-बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनियां (NBFCs) भी इस चलन में पीछे नहीं हैं। ज्यादातर लोग अपना घर खरीदने के लिए होम लोन (Home Loan) लेते हैं। होम लोन लेने के बाद ग्राहक बैंक में जो रकम चुकाते हैं, उसमें ब्याज दर और मूलधन शामिल होता है, जिसे ईक्वल मंथली इंस्टॉलमेंट या EMI कहा जाता है।

महिलाओं को मिलेगा होम लोन पर खास आफर

इसी कड़ी में कई बैंक और NBFC कंपनियां महिलाओं को होम लोन पर ख़ास ऑफर दे रहे हैं। होम लोन लेने वाली महिलाएं कई बैंकों और एनबीएफसी द्वारा प्रदान किए गए विशेष लाभों का फायदा उठा सकती हैं। SBI, HDFC और केनरा बैंक होम लोन की इच्छुक महिलाओं को इंसेंटिव प्रदान करते हैं।

ये बैंक लेकर आ रहे महिलाओं के लिए खास प्लान

एसबीआई, एचडीएफसी, केनरा बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया कुछ ऐसे बैंक हैं जो होम लोन की तलाश में महिलाओं को इंसेंटिव या ऑफर प्रदान करते हैं। एसबीआई होम लोन (Home Loan) के लिए महिला आवेदकों को 0.05 % की छूट प्रदान करता है और उनके क्रेडिट स्कोर के आधार पर उनकी ब्याज दर 9.15 % से 10.15 % तक अलग-अलग होती है।

महिला ग्राहकों के लिए केनरा बैंक की होम लोन ब्याज दर 8.85 % से शुरू होती है। महिला आवेदक जो प्रस्तावित आवास संपत्ति की मालिक और सह-मालिक दोनों हैं, उन्हें केनरा बैंक ब्याज दर में 0.05 % की छूट भी देता है। होम लेने वाली महिलाओं के लिए आवेदन करने से पहले अलग-अलग एनबीएफसी द्वारा दी जाने वाली ब्याज दरों और अन्य नियमों और शर्तों की तुलना कर लेना सही रहेगा। ऐसा करने से उन्हें लाभ मिल सकता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

राजस्थान में मोदी ने दी हनुमान चालीसा पढ़ने और रामनवमी मनाने की गारंटी

टोंक-सवाई माधोपुर में आज प्रधानमंत्री मोदी ने लोगों को...

दिनेश कार्तिक ने बदला मन, खेलना चाहते हैं टी20 वर्ल्ड कप

आईपीएल 2024 में 40 बरस के दिनेश कार्तिक RCB...

पाकिस्तान के साथ टेस्ट श्रंखला पर रोहित का बड़ा बयान

भारत और पाकिस्तान के बीच टेस्ट शृंखला को लेकर...

दूरदर्शन के लोगों का रंग बदलना भगवाकरण की शुरुआत: स्टालिन का आरोप

सार्वजनिक प्रसारक दूरदर्शन के ‘लोगो’ को लाल से नारंगी...