depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

राजस्थान में बरकरार रहेगा रिवाज या तेलंगाना में ढहेगा KCR का किला, जानें MP-CG और मिजोरम का हाल

नेशनलराजस्थान में बरकरार रहेगा रिवाज या तेलंगाना में ढहेगा KCR का किला,...

Date:

Assembly Elections Exit Polls 2023: देश में पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव 2023 मतदान के बाद अब मीडिया में एग्जिट पोल के नतीजे आने लगे हैं। राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को घोषित किए जाएंगे। इससे पहले एग्जिट पोल के अनुमानों ने सियासी गलियारे में हलचल बढ़ाई है।
देखें तो एग्जिट पोल में राजस्थान में सत्ता परिवर्तन का रिवाज बरकरार रहने का अनुमान है। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सत्ता बरकरार रहने की संभावना है। बात मध्य प्रदेश की करें तो यहां एक बार फिर से पिछले विधानसभा चुनाव यानी 2018 जैसे अनुमान सामने आए हैं। कुछ एग्जिट पोल में भाजपा को बहुमत है तो कुछ में कांग्रेस को बढ़त दिखाई है। सर्वे दोनों के बीच कांटे की टक्कर दिखा रहे हैं।

ऐसे एग्जिट पोल में अनुमान लगाया है कि तेलंगाना में के. चंद्रशेखर राव की बीआरएस का किला ढहने की उम्मीद है। यहां कांग्रेस बहुमत के साथ सत्ता में आती दिखाई दे रही है। कुछ ऐसा ही एग्जिट पोल मिजोरम विधानसभा चुनाव के बारे में है। जहां पर पूर्व आईपीएस लालदुहोमा की पार्टी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) बड़ी पार्टी बनकर उभरती दिखाई दे रही है। यह सत्ताधारी एमएनएफ को कड़ी टक्कर दे रही है।

Madhya Pradesh Assembly Elections Exit Polls 2023

मध्य प्रदेश के एग्जिट पोल में भाजपा को बढ़त का अनुमान जताया है। 10 एग्जिट पोल में से चार में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिलता दिख रहा है। इसके साथ चार पूर्वानुमानों में कांग्रेस आगे बताई जा रही है। सर्वे में दोनों को बराबर सीटें मिलने का दावा किया है। सबसे अधिक सीटें मिलने का अनुमान लगाने वाले एग्जिट पोल में न्यूज-24 चाणक्या ने भाजपा को सबसे अधिक 151 सीटोंं का दावा किया है। जबकि टीवी9 पोलस्ट्रैट ने कांग्रेस को 111-121 सीटें मिलने का दावा किया है। इसके अलावा रिपब्लिक पीमार्क ने भाजपा और कांग्रेस को 103-122 सीटें मिलने की संभावना जताई है।

Rajasthan Assembly Elections Exit Polls 2023

राजस्थान में अधिकांश एग्जिट पोल रिवाज कायम रहने का दावा करते दिखाई दे रहे हैं। दरअसल, राजस्थान में हर पांच साल में सत्ता परिवर्तन का रिवाज है। मरू भूमि में इस बार 10 में सात एग्जिट पोल भाजपा को बढ़त का अनुमान जता रहे हैं। इसी के साथ तीन में कांग्रेस को बढ़त दिखाई गई है। भाजपा के लिए सबसे अधिक सीटों का दावा रिपब्लिक मैट्रिज ने किया है। सर्वे में भाजपा को 115-130 सीटों के मिलने का अनुमान है। इसके अलावा एक्सिस माय इंडिया सर्वे में कांग्रेस को सबसे अधिक 86-106 सीटें मिलने का दावा किया है।

Chhattisgarh Assembly Elections Exit Polls 2023

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 के मतदान के बाद आए एग्जिट पोल नतीजों में कांग्रेस की सत्ता वापसी का अनुमान है। 10 के 10 एग्जिट पोल ने कांग्रेस को बढ़त दिखाई है। राज्य में भाजपा, कांग्रेस को कड़ी टक्कर देती दिख रही है। कांग्रेस को 40 से 56 तक सीटें मिलने का अनुमान है। जबकि भाजपा के लिए 32 से 48 सीटों का पूर्वानमान है।

Mizoram Assembly Elections Exit Polls 2023

मिजोरम में पूर्व आईपीएस लालदुहोमा की पार्टी जोरम पीपुल्स मूवमेंट (जेडपीएम) विधानसभा चुनाव के बाद बड़ी पार्टी उभरती दिखाई दे रही है। मिजोरम विधानसभा चुनाव 2023 के लिए सात में पांच एग्जिट पोल एमएनएफ को बढ़त दिखा रहे हैं। इसके अलावा दो एग्जिट पोल जेडपीएम को बढ़त दिखा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर आज तक- एक्सिस माय इंडिया के अनुसार में तो जेडपीएम को 28-35 सीटें मिल रही है। एमएनएफ को 3-7 सीटें मिलती दिखाई हैं। कांग्रेस को 2-4 सीटें मिजोरम में मिल रही हैं। जबकि भाजपा को मिजोरम में 0-2 सीटें मिलने की उम्मीद हैं।

Telangana Assembly Elections Exit Polls 2023

तेलंगाना विधानसभा 2023 के लिए 30 नवंबर को मतदान हुआ है। मतदान खत्म होने के बाद अलग-अलग एजेंसियों के एग्जिट पोल तेलंगाना विधानसभा चुनाव परिणाम के कयास जारी कर रहे हैं। एग्जिट पोल ने अनुमान लगाया है कि राज्य में के.चंद्रशेखर राव की बीआरएस का किला ढह रह है। तेलंगाना में कांग्रेस बहुमत के साथ सत्ता में आती दिखाई दे रही है। सभी एग्जिट पोल सर्वे में कांग्रेस को बढ़त दिखाई है। इंडिया टीवी-सीएनएक्स के अनुसार तो कांग्रेस को 63-79 सीटें दिखाई गई है। वहीं बीआरएस को 31-47 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है। भाजपा को 2-4 और 5-7 सीटें मिल सकती हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सीबीआई के सामने नहीं पेश हुए अखिलेश, जाँच में सहयोग के लिए रखी शर्तें

यूपी में पिछले दिनों राज्यसभा चुनाव की सरगर्मियों के...

अब आरओ/एआरओ भर्ती परीक्षा भी रद्द

पुलिस भर्ती परीक्षा के बाद अब समीक्षा अधिकारी और...

राज्यसभा चुनाव: यूपी, हिमाचल में खेला, कर्नाटक में नहीं गली भाजपा की दाल

राज्यसभा चुनाव के तहत तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, हिमाचल...

राज्यसभा चुनाव: मतदान से पहले सपा के चीफ व्हिप का इस्तीफ़ा, योगी से की मुलाक़ात

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू...