depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

टॉप बिलिनियर्स की रैंकिंग में ज़ुकेरबर्ग ने मस्क को पीछे छोड़ा

बिज़नेसटॉप बिलिनियर्स की रैंकिंग में ज़ुकेरबर्ग ने मस्क को पीछे छोड़ा

Date:

दुनिया के टॉप बिलिनियर्स की रैंकिंग में उतार चढ़ाव होता रहता है, विशेषकर टॉप थ्री में अपनी पोजीशन बनाये रखना बड़ा टेढ़ा काम होता है। अब जो धनपतियों की नई रैंकिंग आयी है उसमें मार्क जुकेरबर्ग ने सम्पति के मामले में एलन को पीछे छोड़ दिया है और नंबर तीन पर काबिज़ हुए हैं। दरअसल ये खबर इसलिए महत्वपूर्ण है क्योंकि 5 मार्च को 2020 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब मार्क जुकरबर्ग ने स्पेस एक्स और ट्विटर (X) कंपनियों के मालिक एलोन मस्क को पीछे छोड़ा है। मस्क अब चौथे स्थान पर पहुँच गए हैं। रिपोर्ट में कहा गया कि रैंकिंग में बदलाव इसलिए हुआ क्योंकि टेस्ला इंक ने कम महंगी कार की योजना रद्द कर दी जिसके बाद कंपनी के शेयरों के भाव गिर गए और एलेन मस्क की नेटवर्थ वैल्यू कम हो गयी और इसका पूरा फायदा मार्क ज़ुकेरबर्ग को हुआ.

मस्क का नेटवर्थ इस साल 48.4 अरब डॉलर कम हो गया है। जबकि जुकरबर्ग ने अपनी नेटवर्थ में इस साल 58.9 अरब डॉलर जोड़े हैं। 16 नवंबर 2020 के बाद यह पहली बार है कि जुकरबर्ग ब्लूमबर्ग की रैंकिंग में शीर्ष तीन में पहुंचे हैं।

एलेन मस्क और मार्क जुकरबर्ग के बीच संपत्ति का अंतर नवंबर 2021 में $215 बिलियन था। इस साल टेस्ला के शेयरों में 34% की गिरावट आई है जिससे यह S&P 500 इंडेक्स में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाला शेयर बन गया है। इलेक्ट्रिक व्हीकल मांग में ग्लोबल मंदी, चीन में बढ़ती प्रतिस्पर्धा और जर्मनी में उत्पादन समस्याओं से यह प्रभावित हुआ है। इस बीच मजबूत तिमाही आय और कंपनी की एआई पहल को लेकर उत्साह के कारण मेटा (फेसबुक) में 49% की वृद्धि हुई है। यह S&P 500 पर पांचवां सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

इंग्लैंड ने रोका वेस्टइंडीज का विजय रथ, आठ विकेट से धमाकेदार जीत

आईसीसीटी ट्वेंटी वर्ल्ड कप के सुपर आठ चरण के...

जोमैटो की नज़र paytm के इस बिज़नेस पर

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक फ़ूड डिलीवरी कंपनी...

सुपर 8 में पहुंचा यूएसए, पाकिस्तान के अरमानों पर फिरा पानी

ICCT20 विश्व कप 2024 का 30वां संस्करण और ग्रुप...