depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

मिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करके आप बचा सकते है अपना समय

लाइफस्टाइलमिक्सर ग्राइंडर का इस्तेमाल करके आप बचा सकते है अपना समय

Date:

दादी-नानी के ज़माने में मसाले हाथ से पीसे जाते थे और हमने उनके मुँह से कहानियाँ सुनी हैं कि खाना बनाने में कितना समय और मेहनत लगती थी। लेकिन आज हमें मिक्सर की वजह से इस तरह की परेशानी नहीं उठानी पड़ती. यही कारण है कि मिक्सर अब लगभग हर घर की जरूरत बन गया है। अन्य रसोई उपकरणों की तरह, मिक्सर ने भी हमारे जीवन को आसान बना दिया है।

आज मिक्सर की वजह से हमें ऐसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है और साथ ही हमारा समय भी बच जाता है। ज्यादातर काम मिक्सर के जरिए ही होता है. मिक्सर के बिना रसोई का काम जल्दी निपटाना एक सपने जैसा लगता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिक्सर ग्राइंडर को कई तरीकों से आसान बनाया जा सकता है.

प्यूरी बनाना

भारतीय रसोई में खाना पकाने की कला बढ़ती जा रही है। समय और पैसा बचाने का सबसे अच्छा तरीका पहले से ही बड़ी मात्रा में ग्रेवी तैयार करना है। प्याज, टमाटर और हरी मिर्च डालकर भूनें. फिर इसको ठंडा होने के लिए रख दे जब ये सब ठंडा हो जाये तो इसकी एक चिकनी क्रीम बना लें।

इसका उपयोग शाही पनीर या मटन करी आदि के लिए किया जा सकता है। यदि आप मेहमानों की उम्मीद कर रहे हैं, तो आप कुछ भीगे हुए काजू डाल सकते हैं। चाहे आपको पूरे हफ्ते के लिए ग्रेवी बनानी हो या आप बड़ी संख्या में मेहमानों के लिए खाना बना रहे हों, यह हैक आपका काम पूरा कर देगा।

इसी तरह आप पूरे हफ्ते के लिए टमाटर की प्यूरी और अदरक-लहसुन का पेस्ट भी तैयार कर सकते हैं ताकि आपको सुबह करने के लिए एक काम कम करना पड़े.

ड्राई फ्रूट ग्राइंडर

अब आपको ड्राई फ्रूट्स को बड़ी मात्रा में काटने की जरूरत नहीं है. हम आपके लिए ऐसे टिप्स लेकर आए हैं, जिनकी मदद से कुछ ही मिनटों में सूखे मेवों को दरदरा पीसा जा सकता है। आप सोच रहे होंगे..ये कैसे संभव है. तो बता दें कि आप ड्राई फ्रूट्स को मिक्सर में पीस सकते हैं.

इसके लिए सबसे पहले सभी फलों के छिलके साफ कर लें और उन्हें थोड़ा-थोड़ा पीस लें. ध्यान रखें कि हमें ज्यादा देर तक ग्राइंडर नहीं चलाना है, नहीं तो आपके ड्राई फ्रूट्स पाउडर बन जाएंगे.

एक साथ अलग-अलग चटनी तैयार करें

खाने के साथ अलग-अलग टाइप की चटनी खाना किसको पसंद नहीं होता है? लेकिन तरह-तरह की चटनी बनाने का समय किसके पास है. आप मिक्सर ग्राइंडर में पुदीने की चटनी, टमाटर की चटनी, यहां तक कि ह्यूमस और अन्य सॉस भी बना सकते हैं और उन्हें जार में स्टोर कर सकते हैं। बस अपनी चटनी को टिकाऊ बनाने के लिए उसमें नमक न डालें।

बैटर बनाओ

अगर डोसा या इडली आपका पसंदीदा नाश्ता है, तो एक मिक्सर ग्राइंडर आपके सबसे कठिन काम को आसान बना सकता है। मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग करके आप कुछ ही मिनटों में एक स्मूथ पेस्ट तैयार कर सकते हैं।

सिर्फ डोसा या इडली ही नहीं, आप मिक्सर ग्राइंडर का उपयोग करके पीठा, वड़ा और यहां तक कि चावल के केक के लिए भी सही बैटर बना सकते हैं। यकीन न हो तो एक बार जरूर ट्राई करें.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related