depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

चिकन ख़राब है या सही ऐसे लगाए पता

लाइफस्टाइलचिकन ख़राब है या सही ऐसे लगाए पता

Date:

जो लोग नॉन-वेजिटेरियन होते हैं, वे अक्सर चिकन खाना पसंद करते हैं। वे अक्सर अपने घर में चिकन की मदद से कई तरह की डिशेज बनाते हैं और सबके साथ बैठकर खाते हैं। इतना ही नहीं, इसे प्रोटीन का भी एक अच्छा स्त्रोत माना जाता है और इसलिए अधिकतर लोग इसे खाना सेहत के लिए अच्छा मानते हैं। लेकिन कभी-कभी चिकन खाने के बाद व्यक्ति की तबियत भी खराब हो जाती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपके द्वारा मंगवाया गया चिकन खराब हो चुका होता है।

आपको इसका पता ही नहीं चलता है और फिर जब इसका सेवन किया जाता है तो इसमें मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया हेल्थ पर नेगेटिव असर डालते हैं। इसलिए, हमेशा चिकन बनाने से पहले आपको यह अवश्य देखना चाहिए कि वह फ्रेश है भी या नहीं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही संकेतों के बारे में बता रहे हैं, जो यह बताते हैं कि आपका चिकन खराब हो चुका है-

अजीब सी स्मेल आना

चिकन के खराब होने का सबसे पहला संकेत उसकी स्मेल से पता चलता है। जब चिकन खराब हो जाता है तो उसमें से एक बहुत तेज, खट्टी, सड़ी हुई स्मेल आती है। आपको पता होगा कि फ्रेश चिकन की लाइट स्मेल होती है। लेकिन जब वह खराब हो जाता है तो उसमें बैक्टीरिया विकसित हो जाते हैं, जिसके कारण उसमें से अजीब सी स्मेल आने लगती है।

कलर का बदल जाना

जब चिकन खराब होने लगता है तो उसका कलर में भी बदल जाता है। आपको बता दे कि जब चिकन फ्रेश होता है तो वो पिंकिश़ कलर नजर आता है। लेकिन जब वो खराब होता है तो उसका कलर चेंज हो जाता है। अगर आपको चिकन में हरा या पीलापन नजर आ हरा है तो समझ जाइये की आपका चिकन ख़राब हो गया है। जब चिकन ख़राब हो जाता है तो इसका टेक्सचर भी डल हो जाता है। यह संकेत होता है कि चिकन में हानिकारक बैक्टीरिया होने के कारण वह खराब हो चुका है।

फफूंदी नजर आना

चिकन को देखकर भी आप यह आसानी से पता लगा सकते हैं कि वह खराब हो चुका है। मसलन, जब आप उसे छूते हैं तो वह आपको अत्यधिक नरम व गूदेदार महसूस होता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी चिकन के खराब होने पर फफूंदी भी नजर आ सकती है। ऐसे चिकन का भूल से भी सेवन नहीं करना चाहिए। अगर चिकन पर फंफूदी दिखती है तो उसे तुरंत फेंक देना चाहिए।

टेस्ट से चलेगा पता

कई बार सिर्फ देखकर लोग चिकन के खराब होने का पता नहीं लगा पाते हैं। ऐसे में चिकन को पकाकर भी आप उसके खराब होने का पता लगा सकते हैं। जब आप चिकन को पकाकर चखते है तो उससे भी आपको उसके ख़राब होने का पता लग जाता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

मोदी के मुस्लिम लीग वाले बयान पर श्रीनेत का पलटवार

कांग्रेस पार्टी ने जबसे न्याय पत्र के रूप में...

पहले बुमराह का पंजा फिर ईशान और SKY का तूफ़ान, RCB की पांचवीं हार

लगातार तीन हार के बाद पांच बार की आईपीएल...

पाक टीम में स्पॉट फिक्सर मोहम्मद आमिर की वापसी

न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए 17 सदस्यीय...