depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

क्या भारत में और सस्ता होगा इंटरनेट, एलोन मस्क के दौरे से बढ़ी उम्मीदें

फीचर्डक्या भारत में और सस्ता होगा इंटरनेट, एलोन मस्क के दौरे से...

Date:

स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क इस महीने के अंत में भारत की यात्रा पर आने वाले हैं. कहा जा रहा है कि वो भारत यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात कर टेस्ला को लेकर कोई बड़ा एलान कर सकते हैं, कहा ये भी जा रहा है कि वो भारत में स्टार लिंक को लेकर भी कोई बड़ी घोषणा कर सकते हैं. बता दें कि स्टारलिंक एयरोस्पेस कंपनी स्पेसएक्स द्वारा दी जाने वाली एक किफायती उपग्रह-आधारित इंटरनेट सेवा है.

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मुताबिक स्टारलिंक भारत में सैटेलाइट ब्रॉडबैंड सेवाएं शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है जिसके लगभग 92 करोड़ ब्रॉडबैंड ग्राहक हैं। ऐसे में संभव है कि मस्क टेस्ला के साथ स्टारलिंक इंटरनेट सेवा की भी घोषणा कर सकते हैं। सरकार ने पिछले साल दिसंबर में दूरसंचार विधेयक 2023 पारित किया था, जो नीलामी में भाग लेने की आवश्यकता के बिना उपग्रह-आधारित सेवाओं के लिए स्पेक्ट्रम आवंटन की अनुमति देता है। यह कदम वनवेब, मस्क के स्टारलिंक और अमेज़ॅन के कुइपर जैसी कंपनियों के पक्ष में है।

अभी देश में रिलायंस जियो इन्फोकॉम और भारती एयरटेल वर्तमान में ब्रॉडबैंड बाजार में अग्रणी हैं। इसके बाद वोडाफोन आइडिया और बीएसएनएल हैं। सभी स्टारलिंक सदस्यता योजनाओं में बिना किसी दीर्घकालिक अनुबंध या प्रतिबद्धता के जमीन पर असीमित हाई-स्पीड डेटा शामिल है। स्टारलिंक उपयोगकर्ता 220 एमबीपीएस तक की डाउनलोड गति प्राप्त कर सकते हैं, जबकि अधिकांश को 100 एमबीपीएस से अधिक की गति प्राप्त होती है। भारत में स्टारलिंक सेवाओं की लागत फिलहाल ज्ञात नहीं है। अमेरिका के ग्रामीण क्षेत्रों में घरों के लिए मूल स्टारलिंक वाई-फाई असीमित इंटरनेट अनुबंध $120 प्रति माह है। इसके अलावा अन्य डेटा प्लान भी हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

खुलते ही धड़ाम हुआ शेयर बाजार

बेंचमार्क सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी 50 वैश्विक बाजारों से...

लखनऊ में अखिलेश का दावा, यूपी की 79 सीटें अपनी और क्योटो में है टक्कर

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज कांग्रेस अध्यक्ष...

उत्तर भारत में चलेगी लू, बढ़ेगा पारा, IMD की चेतावनी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 18 मई...