depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

उत्तराखंड की इस सीट पर कांग्रेस क्या रोक पायेगी भाजपा की हैटट्रिक

उत्तराखंडउत्तराखंड की इस सीट पर कांग्रेस क्या रोक पायेगी भाजपा की हैटट्रिक

Date:

उत्तराखंड में 5 लोकसभा सीटों का चुनाव पहले चरण में होना है, इनमें एक सीट नैनीताल-उधम सिंह नगर लोकसभा सीट है। ऊधमसिंह नगर तराई बेल्‍ट में आता है। 2009 लोकसभा चुनाव में यह सीट अस्तिव में आई थी। कांग्रेस के केसी सिंह बाबा यहां से पहले सांसद चुने गए थे। इसके बाद 2014 और फिर 2019 के चुनाव से यह सीट भाजप के कब्ज़े में है। अब सवाल ये है कि क्या कांग्रेस भाजपा को इस बार हैट्रिक लगाने से रोक पाती है नहीं.

नैनीताल-उधम सिंह नगर लोकसभा क्षेत्र में कुल 14 विधानसभा सीटें आती हैं जिनमें भीमताल, हल्द्वानी, कालाढुंगी, लालकुआं, नैनीताल, बाजपुर, गदरपुर, जसपुर, काशीपुर, खटीमा, किच्छा, नानकमत्ता, रुद्रपुर, सितारगंज शामिल हैं। इन 14 में आठ सीटों पर भाजपा काबिज है जबकि छह सीटों पर कांग्रेस का कब्जा है।

2014 के लोकसभा चुनाव में यहां भाजपा के भगत सिंह कोश्यारी जीते तो 2019 अजय भट्ट सांसद बने जो केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री हैं। कांग्रेस के पूर्व सीएम हरीश रावत को यहां से हार का सामना करना पड़ा था। भाजपा ने इस बार भी अजय भट्ट पर भरोसा जताया है। कांग्रेस ने यहाँ से इस बार युवा प्रत्याशी प्रकाश जोशी को उतारा है। बसपा ने अख्तर अली माहीगीर को चुनाव मैदान में उतारा है। नैनीताल-उधमसिंह नगर लोकसभा सीट की आबादी 25 लाख बताई जाती है और करीब 19 लाख मतदाता। महिला वोटर्स की संख्या करीब 9 लाख है और पुरुष वोटर्स लगभग 10 लाख हैं. SC/ST की हिस्सेदारी करीब 21 फीसदी है। 17 से 18% ओबीसी और 15 से 18% क्षत्रिय व ब्राह्मण हैं। 15% हिस्सा मुस्लिम समुदाय का है.

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सेंसेक्स 75K पार

मंगलवार को शेयर बाजार खुलते ही सेंसेक्स ने पहली...

क्या भारत में और सस्ता होगा इंटरनेट, एलोन मस्क के दौरे से बढ़ी उम्मीदें

स्पेसएक्स और टेस्ला के मालिक एलोन मस्क इस महीने...

मोदी जी की रैली में वरुण को ढूंढ रहे थे कैमरे

आज प्रधानमंत्री मोदी की पीलीभीत में चुनावी रैली थी,...

शेयर बाजार की तेज़ी को लगा ब्रेक

भारतीय शेयर बाजार में जारी तेजी पर आज विराम...