depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

दिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान क्या वाकई 52.9°C था, IMD करेगा जांच

नेशनलदिल्ली के मुंगेशपुर में तापमान क्या वाकई 52.9°C था, IMD करेगा जांच

Date:

भारतीय मौसम विभाग (IMD) वर्तमान में दिल्ली के मुंगेशपुर में स्वचालित मौसम स्टेशन पर तापमान सेंसर की जांच कर रहा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह सही ढंग से काम कर रहा है. IMD के अनुसार, दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान शहर के विभिन्न हिस्सों में 45.2°C से 49.1°C के बीच रहा। लेकिन मुंगेशपुर में तापमान में कुछ अंतर देखा गया, जहां तापमान 52.9°C तक पहुंच गया। मौसम एजेंसी ने कहा कि यह असामान्य रूप से उच्च रीडिंग सेंसर में किसी त्रुटि या विशिष्ट स्थानीय कारकों के कारण होने का संदेह है।

डॉ. महापात्रा ने बताया कि दिल्ली में 20 निगरानी स्टेशन हैं, जिनमें से 14 तापमान में गिरावट दर्ज कर रहे हैं। इन स्टेशनों पर औसत तापमान 45-50°C के बीच पाया गया। IMD दर्ज किए गए तापमान की सटीकता की पुष्टि करने के लिए मुंगेशपुर से सेंसर डेटा की जांच कर रहा है। उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के मुंगेशपुर में 29 मई को दोपहर 2.30 बजे रिकॉर्ड तोड़ तापमान दर्ज किया गया।

बाद में, केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू ने कहा, “दिल्ली के लिए 52.3 डिग्री सेल्सियस तापमान की रिपोर्ट शायद गलत है, और आईएमडी के अधिकारी इसकी पुष्टि कर रहे हैं। जल्द ही एक आधिकारिक बयान जारी किया जाएगा”। 28 मई को शहर में 49.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जो 100 वर्षों में अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

मुंगेशपुर और नरेला जैसे कुछ इलाकों में तापमान 49.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से 9 डिग्री सेल्सियस अधिक है। नजफगढ़ में भी 49.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। इससे पहले राष्ट्रीय राजधानी में मई 2022 में सबसे अधिक तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 28 मई से पहले, शहर में 16 मई, 2022 को सबसे अधिक तापमान 49.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 100 वर्षों में सबसे अधिक बताया गया था।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

सुपर 8 में भारत की धमाकेदार शुरुआत

टी 20 विश्व कप के सुपर 8 चरण में...

नीट प्रश्नपत्र लीक: चार अभ्यर्थियों की गिरफ़्तारी, 13 के रोल कोड मिले

नीट प्रश्नपत्र लीक मामले में बुधवार को बिहार की...

ऑनलाइन गेमिंग सेक्टर को GST मुद्दे पर फिलहाल राहत नहीं

ऑनलाइन गेमिंग क्षेत्र, जो पूर्ण अंकित मूल्य पर 28...