Keylong Himachal Pradesh: कीलोंग की बर्फ़बारी एक बार जरूर देखे, हो जाएंगे मंत्रमुग्ध!

ट्रेवलKeylong Himachal Pradesh: कीलोंग की बर्फ़बारी एक बार जरूर देखे, हो जाएंगे...

Date:

लाइफस्टाइल डेस्क। Keylong Himachal Pradesh – हिमाचल प्रदेश में चाहे गर्मी, बरसात या बर्फबारी हो यहां हर समय खूब  सैलानी घूमने के लिए पहुंचते हैं। अगर आपका मन बर्फ़बारी देखने का है तो कुल्लू-मनाली, शिमला, कुफरी, धर्मशाला, डलहौजी आदि जगहों पर जा सकते है। लेकिन एक और ऐसी जगह है जहां की बर्फ़बारी देख आप मंत्रमुग्ध हो जाएंगे, इस जगह का नाम है कीलोंग। 

हिमाचल प्रदेश के लाहौल और स्पीती के पास कीलोंग है, ये समुद्र तल से लगभग 3 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर है। ये कई प्रसिद्ध मठ के लिए जाना जाता है। 

कीलोंग में घूमने की जगहें-  

सूरज ताल (Suraj Tal)   

सूरज ताल समुद्र तल से लगभग 49 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर है, ये तीसरी और हिमाचल प्रदेश की सबसे उंची झील है। यहां के आसपास के दृश्य को देखकर आप खूब खुश हो जाएंगे। बता दे,  इस झील लोग ‘सूर्य देवता की झील’ भी मानते हैं।

शशूर मठ (Shashur Monastery)

फेमस और पवित्र ‘शशूर मठ’ भी जा सकते हैं, ये एक बौद्ध मठ है जो तीन मंजिला है। इस  मठ के चारों तरफ नीले देवदार के पेड़ है और बता दे, इसे 7 वीं शताब्दी में बनाया गया था। शशूर मठ लगभग 600 मीटर की ऊंचाई पर है, आपको यहां से कई  मनोरम दृश्य देखने को मिल जाएंगे। 

पिन घाटी राष्ट्रीय उद्यान (Pin Valley National Park)

पिन घाटी राष्ट्रीय उद्यान भी एक सुन्दर जगह है, ये वैली विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है। ये लुप्तप्राय हिम तेंदुए सहित वनस्पतियों और जीवों के लिए दुनिया भर में फेमस है। इसके अलावा,  पिन वैली अविश्वसनीय ट्रेक के लिए भी ये काफी लोकप्रिय है। 

इन सबके अलावा, आप बारालाचा ला, कर्दांग मठ, दारचा और चंद्रताल झील जैसी जगहों पर घूमने जा सकते है। 

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

Threat: अब महाराष्ट्र में लिव इन पार्टनर को 70 टुकड़े करने की धमकी

दिल्ली में श्रद्धा हत्याकांड के बाद अब आये दिन...

IOA को मिली पहली ओलम्पियन अध्यक्ष, पी टी ऊषा निर्विरोध निर्वाचित

इंडियन ओलम्पिक एसोसिएशन को पहली बार कोई ऐसा अध्यक्ष...