depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

कल बनेगा नया शिखर या होगी मुनाफावसूली

फीचर्डकल बनेगा नया शिखर या होगी मुनाफावसूली

Date:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आज शाम तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही मोदी 3.0 का आगाज हो जाएगा। तीसरी बार मोदी सरकार आने को लेकर काफी उत्साह है। ऐसे में देखना यह है कि सोमवार को शेयर बाजार में पिछले तीन कारोबारी सत्रों की तरह तेजी देखने को मिलेगी या मुनाफावसूली की वापसी होगी।

बाजार के जानकारों का मानना ​​है कि चुनाव संबंधी उतार-चढ़ाव खत्म हो चुका है और अगर 23,000 का स्तर नहीं टूटा तो निफ्टी 50 अब 23,400-23,500 के स्तर की ओर बढ़ सकता है। वहीं, अगर मुनाफावसूली लौटी तो एक बार फिर 22,800 का स्तर देखने को मिलेगा।

पिछले सप्ताह आम चुनावों के नतीजों और आरबीआई की नीति समीक्षा के बीच बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। बाजार जोरदार बढ़त के साथ बंद हुए, लेकिन उससे पहले भारी गिरावट आई। बीते सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 2,732.05 अंक या 3.69 फीसदी चढ़ा, जबकि निफ्टी 759.45 अंक या 3.37 फीसदी चढ़ा। शुक्रवार को दिन में कारोबार के दौरान 30 शेयरों वाला बीएसई सेंसेक्स 1,720.8 अंक उछलकर 76,795.31 अंक की नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। सेंसेक्स 1,618.85 अंक की तेजी के साथ 76,693.36 अंक की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ।

शेयर बाज़ार के जानकर प्रवेश गौड़ ने कहा कि लोकसभा चुनाव और आरबीआई की नीति समीक्षा के नतीजे आ चुके हैं। अब निवेशकों का ध्यान वैश्विक कारकों पर है। उन्होंने कहा कि इस सप्ताह बाजार की चाल अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों पर फैसले, डॉलर के मुकाबले रुपये की चाल, कच्चे तेल और कमोडिटी की कीमतों से तय होगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) के निवेश पर भी कड़ी नजर रखी जाएगी।

एक और विश्लेषक अरविंदर सिंह नंदा ने कहा कि बाजार का परिदृश्य प्रमुख घरेलू और वैश्विक आर्थिक आंकड़ों से तय होगा। उन्होंने कहा कि भारत में थोक मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति, चीन में सीपीआई मुद्रास्फीति, ब्रिटेन में जीडीपी के आंकड़े, अमेरिका में सीपीआई के आंकड़े और अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दर के फैसले से बाजार की आगे की दिशा तय होगी।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

भट्टी बन गया देश, संभलो नहीं तो…

अमित बिश्नोईमानसून आने से पहले देश भट्टी बना हुआ...

क्वांटिटी नहीं क्वालिटी पर ध्यान दे ICC

तौक़ीर सिद्दीकीटी 20 विश्व कप 2024 का लीग राउंड...

बाबर आज़म पर मैच फिक्सिंग का आरोप

पाकिस्तान की टीम जब भी विश्व कप के मुकाबलों...

NEET विवाद: दोषी मिलने पर बख्शे नहीं जायेंगे NTA उच्च अधिकारी

नीट विवाद पर बोलते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र...