depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

बिहार में तीन चरणों में चुनाव, पहले फेस की पोलिंग 28 अक्टूबर को

फीचर्डबिहार में तीन चरणों में चुनाव, पहले फेस की पोलिंग 28 अक्टूबर...

Date:


बिहार में तीन चरणों में चुनाव, पहले फेस की पोलिंग 28 अक्टूबर को

नई दिल्लीः चुनाव आयोग ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शुक्रवार को बिहार विधानसभा चुनाव-2020 की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चीफ इलेक्शन कमिश्नर सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव तीन चरणों में होगा। पहले चरण में 16 जिलों में चुनाव करवाया जाएगा। दूसरे चरण में 17 जिलों में चुनाव होगा। तीसरे चरण में 15 जिलों में 78 सीटों पर चुनाव होगा। पहले चरण की अधिसूचना 1 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर है। 28 अक्टूबर को पहले चरण का मतदान होगा।

क्वारनटाइन मरीज़ अंतिम दिन करेंगे मतदान
सुनील अरोड़ा ने कहा कि बिहार चुनाल के लिए 7 लाख हैंड सैनेटाइजर, 6 लाख पीपीई किट्स, 7.6 लाख बेड्सशीट, 23 लाख हैंड ग्लब्स का इंतजाम किया गया है। वहीं, क्वारनटाइन किए गए कोरोना मरीज़ मतदान के अंतिम दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। स्वास्थ्य अधिकारियों की देखरेख में उनक वोट डाला जा सकेगा। सभी मतदान केंद्र ग्राउंड फ्लोर पर ही होंगे। उम्मीदवारों के बारे में जानकारी वेबसाइट पर देनी होगी। उम्मीदवारों पर केस की जानकारी सार्वजनिक की जाएगी।

नामांकन में सिर्फ दो लोग
चुनाव आयोग ने कहा है कि नामांकन दाखिल करने के लिए उम्मीदवार के साथ दो लोग जा सकते हैं। उम्मीदवार को मिलाकर 5 लोग घर-घर जाकर कैंपेनिंग कर सकते हैं।

बढ़ेगी मतदान केंद्रों की संख्या
कोविड-19 को देखते हुए चुनाव आयोग ने इस बार कई अहम तैयारी हैं। इसके तहत कोविड-19 से जुड़े तमाम गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा। साथ ही एक जगह ज्यादा भीड़ नहीं हो, इसलिए मतदान केंद्रों की संख्या भी बढ़ाई जा रही है। पूर्व में कोरोना महामारी को देखते हुए कई पार्टियां इसे टालने की मांग कर रही थीं। हालांकि, चुनाव आयोग ने कहा था कि इसे निर्धारित समय पर कराया जाएगा। बिहार विधानसभा का मौजूदा कार्यकाल 29 नवंबर को खत्म हो रहा है। चुनाव आयोग ने 4 सितंबर को बताया था कि बिहार विधानसभा चुनाव के साथ ही 65 लंबित उपचुनावों को भी कराने का फैसला किया गया है।

कार्यक्रम
पहले चरण का मतदान – 28 अक्टूबर
दूसरे चरण का मतदान – 3 नवंबर
तीसरे चरण का मतदान – 7 नवंबर
चुनाव के नतीजे – 10 नवंबर

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

नई ऊंचाइयों के साथ सेंसेक्स के नए सप्ताह में शुरुआत

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार ने मजबूती...

स्पेन बना यूरो कप चैंपियन, इंग्लैंड लगातार दूसरा फ़ाइनल हारी

यूरो कप के फाइनल में स्पेन ने इंग्लैंड को...

Hierank Business School में नए एकेडेमिक वर्ष 2024-25 के लिए एडमिशन शुरू हुए

मेरठ - भविष्य की शिक्षा प्रदान करने में अग्रणी,...