depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

एग्जिट पोल्स के अनुमानों पर शेयर बाजार ने जताया भरोसा, सेंसेक्स 2500 अंक भागा

फीचर्डएग्जिट पोल्स के अनुमानों पर शेयर बाजार ने जताया भरोसा, सेंसेक्स 2500...

Date:

एनडीए सरकार की निर्णायक जीत का संकेत देने वाले एग्जिट पोल ने 3 जून को बेंचमार्क निफ्टी और सेंसेक्स को नई ऊंचाई पर पहुंचा दिया। जबकि सभी 13 क्षेत्रीय सूचकांक हरे निशान में थे, वित्तीय सेवाओं, तेल और गैस, और बिजली क्षेत्रों ने निफ्टी में तेजी का नेतृत्व किया। आज, निफ्टी ने 23,338 के सर्वकालिक उच्च स्तर को छुआ, और सेंसेक्स ने 76,738 के नए उच्च स्तर को छुआ। बाजार बंद होने पर, सेंसेक्स 2,507 अंक बढ़कर 76,468 पर था और निफ्टी 50 733 अंक बढ़कर 23,263 पर था। व्यापक बाजार में, बीएसई मिडकैप में 3.5 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि बीएसई स्मॉलकैप में 2 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई।

बाज़ार आज बड़ी तेज़ी में खुले और बड़ी तेज़ी में बंद हुए, इसका मतलब ये मन जा सकता है कि कल आये एग्जिट पोल्स पर शेयर बाजार को पूरा भरोसा है, उसे यकीन है कि जिस तरह के एग्जिट पोल्स आये हैं नतीजे भी वैसे ही आएंगे। इसीलिए बाज़ार बंद होने के समय किसी भी तरह की मुनाफा वसूली नहीं देखी गयी, शार्ट टर्म इन्वेस्टर भी आज अपनी पोजीशन बरक़रार रखकर गए , वरना शेयर बाज़ार में जब भी बड़ी तेज़ी आती है, अंत में उसमें थोड़ी बहुत गिरावट आती है क्योंकि सुबह बाज़ार खुलने के समय पोजीशन बनाने वाले अंत में मिल रहे मोटे मुनाफे को छोड़ना पसंद नहीं करते।

एनटीपीसी, एसबीआई और अदानी पोर्ट्स निफ्टी 50 में सबसे ज्यादा लाभ में रहे, क्योंकि इनके शेयरों में 9.3-10.6 प्रतिशत की तेजी आई। इस बीच, एचसीएल टेक, एलटीआईमाइंडट्री और आयशर मोटर्स को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, क्योंकि इनमें 0.6-1.3 प्रतिशत की गिरावट आई।

आज, एसबीआई बाजार पूंजीकरण में 8 लाख करोड़ रुपये को पार करने वाली सातवीं भारतीय सूचीबद्ध कंपनी बन गई। अदानी समूह के शेयरों में लगातार दूसरे सत्र में तेजी रही।

निफ्टी पीएसयू बैंक में 8.6 प्रतिशत की तेजी आई, जो क्षेत्रीय सूचकांकों में सबसे ज्यादा लाभ में रहा। इसके बाद निफ्टी ऑयल एंड गैस और निफ्टी रियल्टी में तेजी आई, जिसमें क्रमशः 7 प्रतिशत और 5.7 प्रतिशत की तेजी आई। निफ्टी बैंक ने एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर पार किया क्योंकि यह पहली बार 51,000 अंक से ऊपर चला गया और 51,133 के इंट्राडे हाई पर पहुंच गया।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

मोदी के पैर छूकर नितीश ने बिहार को शर्मसार किया, प्रशांत किशोर

पूर्व राजनीतिक रणनीतिकार और जन सुराज नेता प्रशांत किशोर...

NEET-UG परीक्षा पर कांग्रेस ने मोदी सरकार को घेरा, पूछे पांच सवाल

नीट 2024 रिजल्ट का मामला सुप्रीम कोर्ट में है।...

सेंसेक्स-निफ़्टी नई उड़ान पर

बुधवार को भी शेयर बाजार में सकारात्मक रुख जारी...

बयानों के बीच संघ प्रमुख से मिलेंगे योगी आदित्यनाथ, क्या हैं मायने

लोकसभा चुनाव नतीजों के बाद पहली बार यूपी के...