depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

Team India ने रचा इतिहास, तीनों फॉर्मेट में टॉप पर पहुँचने वाली पहली टीम बनी

फीचर्डTeam India ने रचा इतिहास, तीनों फॉर्मेट में टॉप पर पहुँचने वाली...

Date:

इस बात का अंदाजा तो पहले ही हो गया था कि ऑस्ट्रलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया ICC की टेस्ट रैंकिंग में भी टॉप पर पहुँच जाएगी और अंदाजा बिलकुल सही निकला, नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का मान मर्दन कर उसे टेस्ट रैंकिंग में सर्वोच्च स्थान से अपदस्थ कर भारत अब नया लीडर बन गया है. इस तरह अब क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में भारत पहले नंबर पर है. टी 20 और ODI में उसकी बादशाहत पहले से ही कायम थी.आईसीसी द्वारा जारी की गयी टेस्ट रैंकिंग में भारत के अब 115 अंक हो गए हैं वहीँ ऑस्ट्रेलिया के 111 रेटिंग पॉइंट थे।

पुरुषों की रैंकिंग में पहली बार हुआ ऐसा

टेस्ट रैंकिंग में इंग्लैंड तीसरे,न्यूज़ीलैण्ड चौथे और साउथ अफ्रीका पांचवें स्थान पर है. इंग्लैंड के 106 अंक और उसके पास 16 फरवरी से शुरू हो रहे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ सुधार का मौका भी है. न्यूज़ीलैण्ड के खिलाफ पहले टेस्ट में जीत उसे इन दोनों टीमों से ऊपर भी पहुंचा सकती है. दरअसल नागपुर टेस्ट के बाद अब ICC की टेस्ट रैंकिंग अपडेट हुई है. क्रिकेट इतिहास में यह पहली बार ही हुआ है जब कोई पुरुष टीम एक साथ तीनों फॉर्मेट में नंबर-1 बनी हो।

अश्विन भी टॉप बनने के करीब

इसके अलावा खिलाडियों को भी रैंकिंग में बड़ा फायदा हुआ है. नागपुर टेस्ट में कहरबरपा गेंदबाज़ी करने वाले अश्विन और जडेजा की रैंकिंग में भी लम्बा उछाल आया है। अश्विन गेंदबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 846 अंकों के साथ दुसरे स्थान पर पहुँच गयी हैं, वहीँ जडेजा भी रैंकिंग में ऊपर गए हैं, अब वो 702 अंकों के साथ 16वे नंबर पर हैं। अश्विन इसी श्रंखला में ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को पीछे छोड़कर टॉप पहुँच सकते हैं. भारत के कप्तान रोहित शर्मा को भी नागपुर में बनाये गए शतक का फायदा मिला है और अब वो टेस्ट रैंकिंग में 10वें से ऊपर उठकर आठवें स्थान पर पहुँच गए हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

शेयर बाजार की तेज़ी को लगा ब्रेक

भारतीय शेयर बाजार में जारी तेजी पर आज विराम...

तो क्या हल हो गयी अमेठी की पहेली?

अमित बिश्नोईलगता है कि अमेठी से कांग्रेस पार्टी किसे...

ईरान का सैकड़ों ड्रोन और क्रूज़ मिसाइलों से इज़राइल पर हमला

ईरान ने 200 से अधिक ड्रोन और क्रूज़ मिसाइलों...