depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

सुनील भारती मित्तल को मिला मानद नाइटहुड सम्मान

फीचर्डसुनील भारती मित्तल को मिला मानद नाइटहुड सम्मान

Date:

मशहूर उद्योगपति सुनील भारती मित्तल को ब्रिटेन में किंग चार्ल्स III की ओर से मानद नाइटहुड, नाइट कमांडर ऑफ द मोस्ट एक्सेलेंट ऑर्डर ऑफ द ब्रिटिश एम्पायर (KEB ) से सम्मानित किया गया है। किंग चार्ल्स से नाइटहुड प्राप्त करने वाले सुनील मित्तल पहले भारतीय हैं। बता दें कि KEB ब्रिटिश किंग द्वारा नागरिकों को दिए जाने वाले सर्वोच्च सम्मानों में से एक है।

सुनील भारती मित्तल ने इस खास सम्मान को लेकर कहा कि इस सम्मान के लिए वो किंग चार्ल्स के बहुत आभारी हैं। सुनील मित्तल ने आगे कहा कि मैं दो महान देशों के बीच आर्थिक और द्विपक्षीय व्यापार संबंधों को मजबूत करने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध हूं। ब्रिटिश सरकार का समर्थन और व्यापार की जरूरतों पर गहरा ध्यान देश को आकर्षक निवेश बनाने में महत्वपूर्ण रहा है। सुनील भारती मित्तल को साल भारत के नागरिक सम्मान पद्म भूषण से भी सम्मानित किया जा चुका है। ये सम्मान उन्हें 2007 में मिला था. भारत के जी20 की अध्यक्षता के दौरान सुनील मित्तल ने अफ्रीकी आर्थिक एकीकरण पर बी20 इंडिया एक्शन काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में काम किया था। इंटरनेशनल टेलीकॉम फेडरेशन/यूनेस्को ब्रॉडबैंड आयोग में सुनील मित्तल आयुक्त भी रह चुके हैं।

विदेशी नागरिकों को केबीई मानद क्षमता से मिलता है जबकि ब्रिटिश नागरिकों को दी जाने वाली नाइटहुड उन्हें सर या डेम की उपाधि देती है, इस सम्मान से गैर-यूके नागरिकों को सम्मानित नहीं किया जाता है, वे अपने नाम के बाद KEB जोड़ते हैं, अगर कोई महिला है तो वो DEB जोड़ती है। मानद केबीई सबसे पहले 1997 में जमशेद ईरानी को मिला था, इसके बाद 2001 में म्यूजिक मैस्ट्रो रविशंकर और 2009 में रतन टाटा को मिल चुका है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

तो क्या हल हो गयी अमेठी की पहेली?

अमित बिश्नोईलगता है कि अमेठी से कांग्रेस पार्टी किसे...

हाई कोर्ट से नहीं मिली केजरीवाल को राहत, गिरफ़्तारी को ठहराया सही

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की गिरफ़्तारी को दिल्ली...

साल्ट की नमकीन पारी ने लखनऊ को अदब से हराया

आईपीएल के 28 वें मैच में जो आज कोलकाता...

सोने में तेजी जारी, कीमत 71,500 रुपये तक पहुंची

सोने की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है. 24 कैरेट...