depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

सपा का विजन डॉक्यूमेंट जारी, आटा भी मिलेगा और डाटा भी

उत्तर प्रदेशसपा का विजन डॉक्यूमेंट जारी, आटा भी मिलेगा और डाटा भी

Date:

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आज लोकसभा चुनाव को लेकर लखनऊ के डॉ0 राममनोहर लोहिया सभागार में पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट जारी किया। सपा ने इसे जनता का मांग पत्र कहा है। मांग पत्र के बारे में जानकारी देते हुए सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि हमारे संवैधानिक अधिकारों में संविधान बचाने, लोकतंत्र की रक्षा, मीडिया की आजादी, लोकतांत्रिक संस्थाओं की स्वतंत्रता और स्वायत्ता तथा न्याय और समानता का अधिकार को बचाने के लिए पार्टी वचनबद्ध है।

विजन डाक्यूमेंट में सामाजिक न्याय का अधिकार, रोटी का अधिकार, गरीबी से बाहर निकलने का अधिकार, आवारा पशुओं से खेत एवं जान बचाने का अधिकार, गड्ढा मुक्त सड़कों पर चलने का अधिकार, 24 घंटे बिजली आपूर्ति पाने का अधिकार, बेहतर स्वास्थ्य सेवा का अधिकार, सुविधा से एफआईआर दर्ज होने का अधिकार, खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए आवश्यक संसाधन पाने का अधिकार देने का वादा किया गया है.

सामाजिक न्याय का अधिकार के तहत 2025 तक जातीय जनगणना कराने और 2029 तक सबको न्याय एवं हिस्सेदारी सुनिश्चित करने का वादा किया गया है, विजन पत्र में 2029 तक भूख से निजात और गरीबी के पूरी तरह ख़त्म होने आरक्षण के सभी सरकारी रिक्त पड़े पदों को भरने का भी भरोसा दिलाया गया है।इसके अलावा दुग्ध सहित सभी फसलों के लिए एमएसपी की कानूनी गारन्टी, किसान ऋण माफ़ी, मुफ्त सिंचाई, किसान आयोग का गठन, हर 10 किलोमीटर पर मंडी स्थापना, गन्ना किसानों के भुगतान के लिए 10 हजार करोड़ रूपये का रोलिंग फंड बनाने और भूमिहीन तथा छोटे सीमांत किसानों को 5 हजार रूपये प्रतिमाह पेंशन दिए जाने का भी वादा भी विजन पत्र में है।

विजन डाक्यूमेंट में मनरेगा की मजदूरी और कार्य के दिन बढ़ाने, युवाओं के लिए लैपटाप वितरण योजना लागू करने, पेपर लीक रोकने, आटा-डाटा का अधिकार देने, मुफ्त राशन में गेहूं की जगह आटा देंगे। मंडियों के पास आटा प्लांट लगाएंगे। हर राशन कार्ड धारक को 500 रुपये का मोबाइल डाटा मुफ्त देने का वाद किया गया है। सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत महिला आरक्षण, केजी से पीजी तक कन्याओं को मुफ्त शिक्षा, गरीब महिलाओं को तीन हजार रूपये प्रतिमाह पेंशन तथा महिला अपराध रोकने के लिए जीरो टालरेंस नीति अपनाने का भी वादा है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

अब कोवैक्सिन के बारे में बड़ा खुलासा, 30% लोगों को हुआ साइड इफ़ेक्ट

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड निर्माता, यूके के एस्ट्राजेनेका द्वारा अदालत...

सेंसेक्स-निफ़्टी बढ़त के साथ खुले

बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी 50 ने पिछले सत्र...

दुनिया की कोई ताकत संविधान को खत्म नहीं कर सकती: राहुल गाँधी

बोलांगीर, ओडिसा में कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने संविधान...

400 पार पार्ट-2

अमित बिश्नोईदेश में जब चुनाव शुरू हुआ तब ये...