T20 WC Final: मेलबोर्न में आज जो जीता, करेगा वेस्टइंडीज की बराबरी

टी20 वर्ल्ड कपT20 WC Final: मेलबोर्न में आज जो जीता, करेगा वेस्टइंडीज की बराबरी

Date:

अमित बिश्नोई
मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड पर कुछ घंटों बाद ही टी 20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल खेला जाने वाला है. मुकाबला पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच होगा, जिसका मतलब हुआ कि वेस्टइंडीज के बाद आज इनमें से कोई टीम दूसरा खिताब जीतकर उसकी बराबरी करने वाली है. दोनों ही टीमें एक एकबार इस ट्रॉफी को उठा चुकी हैं, वेस्टइंडीज ही अभी तक अकेली ऐसी टीम है जिसने दो बार टी 20 विश्व कप का खिताब जीता है. यह कारनामा उसने 2012 और 2016 में किया था. वहीँ पाकिस्तान ने 2009 और इंग्लैंड ने 2010 में खिताबी जीत हासिल की थी, यानि दो दशकों से ज़्यादा यह खिताब इन दोनों टीमों से दूर रहा है. लेकिन यह दूरी आज मिटने वाली है, हालाँकि बारिश होने की जिस तरह बातें हो रही हैं उससे यह भी संभव है कि जॉइंट विनर बनकर दोनों के सिर पर ख़िताब का ताज सजे, हालाँकि ऐसा ख़िताब न तो इंग्लैंड जीतना चाहेगी और न पाकिस्तान, फैंस तो बिलकुल नहीं। टी 20 का किंग तो एक ही होना चाहिए, चाहे पाकिस्तान बने या फिर इंग्लैंड।

मौसम की जहाँ तक बात है तो मेलबोर्न में सुबह आसमान पर बदल छाये हुए हैं, हालाँकि बारिश नहीं हो रही है, आसमान में धुप छाँव का खेल चल रहा है. बारिश की सम्भावना जो पहले 80 प्रतिशत जताई जा रही थी वो अब 45 प्रतिशत पर आ गयी है. सुबह 20 प्रतिशत की सम्भावना थी लेकिन बारिश नहीं हुई और आसमान खिला रहा हालाँकि बाद में बादलों ने मौसम को बदला है लेकिन अभी बरसे नहीं हैं. कल रात में ज़रूर बारिश हुई थी. मैच की टाइमिंग में अब 40 प्रतिशत बारिश की सम्भावना बताई जा रही है. लेकिन एमसीजी मैदान पर सुबह से ही जुटने वाली भीड़ मैंच को लेकर पुरउम्मीद है.

भारत के सेमीफाइनल में न पहुँचने से भारतीय फैंस काफी मायूस हैं फिर भी अच्छी खासी संख्या में वह भी एमसीजी के बाहर देखे गए हैं, उन्हें भी लगता है कि एक रोमांचक मैच होने वाला है, पाकिस्तान की गेंदबाज़ी और इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी के बीच के तगड़ी टक्कर देखने को मिलेगी और उसी टक्कर को देखने के लिए भारतीय क्रिकेट फैंस वहां पर मौजूद हैं. फाइनल के फेवरिट की अगर बात करें तो फैंस तो अपनी ही टीम की बात करेंगे लेकिन अगर न्यूट्रल दिग्गज पूर्व खिलाडियों की बात करें तो इंग्लैंड के पक्ष में लोगों की राय ज़्यादा है और उसकी वजह है उनका प्रोफेशनल एप्रोच जो उन्हें पाकिस्तान से ऊपर रखता है. अभी हाल ही में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान को उसके घर में 4-3 से हराकर टी 20 श्रंखला भी जीती है.

वहीँ पाकिस्तान टीम का सही समय पर उठना उसके पक्ष में जाता है. नॉकआउट मैच का प्रेशर उसपर भी रहता है. पिछले टी 20 विश्व कप में इसी प्रेशर के चलते वो जीता हुआ मैच ऑस्ट्रेलिया से हार गया था. एशिया कप के फाइनल में उसे श्रीलंका के हाथों शिकस्त मिली थी. अभी पाकिस्तान टीम के फ़ाइनल के सफर को 1992 के विश्व कप से जोड़कर देखा जा रहा है, जो अबतक तो पाकिस्तान के फेवर में जा रहा है लेकिन ज़रूरी नहीं कि फाइनल में भी वही इत्तेफ़ाक़ दोहराया जाय और अगर ऐसा हुआ तो कम से कम आगे ICC टूर्नामेंट्स में पाकिस्तान के साथ 1992 के संयोगों का पीछा छूटेगा लेकिन पाकिस्तान के चैम्पियन बनने की सूरत में 1992 के साथ 2022 भी जुड़ जायेगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related