depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

मध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना – लक्ष्य, लाभ, और पंजीकरण की प्रक्रिया

लाइफस्टाइलमध्य प्रदेश: मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना - लक्ष्य, लाभ, और पंजीकरण की...

Date:

Sikho Kamao Yojana: एमपी सीखो और कमाओ (एसएके) योजना 2023, जिसे मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पंजीकरण के रूप में भी जाना जाता है, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह द्वारा शुरू किया गया एक कार्यक्रम है। यह छात्रों को एक ही समय में सीखने और कमाने में मदद करने की एक पहल है। इस कार्यक्रम में शामिल होने वाले छात्रों को प्रशिक्षण के दौरान वजीफा मिलेगा।

एक मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने एमपी Sikho Kamao Yojana नाम से एक नए कार्यक्रम के बारे में बात की. उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास नौकरी नहीं है उन्हें सिर्फ पैसा देना मददगार नहीं है। इसलिए, इसके बजाय, वे 12वीं कक्षा, आईटीआई या कॉलेज की पढ़ाई पूरी कर चुके लोगों को प्रशिक्षण और मासिक वेतन देना चाहते हैं।

नमस्कार दोस्तों, आज हम बात करेंगे मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana के बारे में। यह मध्य प्रदेश का एक विशेष कार्यक्रम है जहां सरकार लोगों को नए कौशल सीखने और पैसा कमाने में मदद करती है। हम बताएंगे कि इस कार्यक्रम के लिए कैसे साइन अप करना है और आपको किन दस्तावेजों की आवश्यकता है। हम इस बारे में भी बात करेंगे कि कौन शामिल हो सकता है और आपको क्या लाभ मिल सकता है।

Also Read: samagra id portal

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है? | Mukhyamantri Sikho Kamao Yojana Kya Hai? | 

मध्य प्रदेश में सरकार ने लाडली ब्राह्मण योजना और नारी सम्मान योजना नाम से नए कार्यक्रम शुरू किए हैं। वे कौशल अर्जन योजना नामक कार्यक्रम का नाम बदलकर सीखो और कमाओ योजना भी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री सीखो- कमाओ योजना के तहत राज्य के युवा नये हुनर ​​सीख सकते हैं और 10,000 रुपये प्रति माह भी कमा सकते हैं.

‘मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना’ नामक कार्यक्रम में, 100,000 छात्र प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे और अपनी योग्यता के आधार पर प्रति माह ₹8,000 से ₹10,000 का वेतन अर्जित करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए साइन अप करने वाले युवाओं को विभिन्न स्थानों पर प्रशिक्षण मिलेगा।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि वह राज्य में बेरोजगार लोगों की मदद के लिए वास्तव में कड़ी मेहनत करने जा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अगर राज्य के लड़के और लड़कियां प्रशिक्षित हो जाएं, तो उन्हें कहीं भी अपनी इच्छानुसार नौकरी पाने के अधिक अवसर मिलेंगे।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना का मुख्य लक्ष्य | Main objective of Madhya Pradesh Chief Minister Learn and Earn Scheme

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी की सोच है कि जिन लोगों के पास नौकरी नहीं है, उन्हें पैसा देने से कोई फायदा नहीं है। इसके बजाय, वह राज्य में युवाओं को एक ऐसी नौकरी देना चाहते हैं जहां वे सीख सकें और हर महीने वेतन पा सकें। इसीलिए उन्होंने मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana कार्यक्रम शुरू किया।

राज्य के युवाओं को इस योजना का लाभ पाने के लिए मुख्यमंत्री सीखो और कमाओ योजना के लिए पंजीकरण कराना होगा। वे इसे 15 जून से ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से किसी स्थान पर जाकर कर सकते हैं।

एमपी सीखो कमाओ योजना के लाभ एवं विशेषताएं | Benefits and features of MP Sikho Kamao Yojana

  1. मध्य प्रदेश के बच्चे मध्य प्रदेश Sikho Kamao Yojana नामक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं, लेकिन केवल तभी जब वे मध्य प्रदेश के नागरिक हों।
  2. इस योजना के तहत पंजीकृत एक हजार बेरोजगार लोगों को प्रतिष्ठित कंपनियों और संस्थानों से प्रशिक्षण मिलेगा।
  3. इस कार्यक्रम के तहत, आवेदन करने वाले छात्रों को भुगतान के रूप में एक निर्धारित राशि प्राप्त होगी, यह इस बात पर निर्भर करेगा कि उन्होंने अपनी पढ़ाई में कितना अच्छा प्रदर्शन किया है।
  4. मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana लगभग 700 छात्रों को मदद करेगी। उन्होंने स्कूल में जो सीखा है, उसके आधार पर उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा।
  5. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान उन लोगों की मदद के लिए बहुत महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं जिनके पास नौकरी नहीं है। उन्होंने लर्न अर्न स्कीम नामक एक कार्यक्रम शुरू किया जहां छात्र विशेष प्रशिक्षण और प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इससे उन्हें भविष्य में आसानी से नौकरी ढूंढने में मदद मिलेगी।
  6. जिन लोगों ने अपनी 12वीं कक्षा, आईटीआई, स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी कर ली है, वे सिखो कमाओ कार्यक्रम के लिए साइन अप कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना पंजीकरण के लिए पात्रता एवं दस्तावेज | Eligibility and documents for Chief Minister Sikho Earning Scheme Registration

  1. मुख्यमंत्री सीखो काम योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश में रहने वाले लोगों को ही मिल सकता है।
  2. इस कार्यक्रम में, 12वीं कक्षा, आईटीआई, डिप्लोमा, स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई पूरी कर चुके छात्र ऑनलाइन या व्यक्तिगत रूप से एक फॉर्म भरकर आवेदन कर सकते हैं।
  3. Sikho Kamao Yojana के लिए पात्र होने के लिए आपकी आयु 18 से 29 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

रजिस्ट्रेशन के लिए आवश्यक दस्तावेज | Documents required for registration

  1. युवा का आधार कार्ड | Youth’s Aadhar Card
  2. समग्र आईडी | Composite ID
  3. पहचान पत्र जैसे कि पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस | Identity card such as PAN card, voter card, driving license
  4. शैक्षणिक योग्यता सर्टिफिकेट | Educational qualification certificate
  5. एड्रेस प्रूफ | Address proof
  6. जाति प्रमाण पत्र | Caste certificate
  7. आवेदक का बैंक डिटेल | Applicant’s bank details
  8. पासपोर्ट साइज फोटो | Passport size photo

मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना पंजीकरण की प्रक्रिया | Process of Chief Minister Sikho-Kamao Yojana Registration 

  1. सरकार कह रही है कि लोग 15 जून से शुरू होने वाले मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana नामक कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन साइन अप करना शुरू कर सकते हैं।
  2. 7 जून से प्रशिक्षण कंपनियाँ साइन अप या पंजीकरण शुरू कर सकती हैं।
  3. इस साल 15 जुलाई से युवा चुनी गई विशिष्ट कंपनियों में काम करना शुरू कर देंगे।
  4. 1 अगस्त से एमपी सीखो कमावो कार्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले युवाओं को नौकरी के अवसर मिलने शुरू हो जाएंगे।

एमपी मुख्यमंत्री सेखु कमाउ योजना ऑनलाइन पंजीकरण | MP Chief Minister Sekhu Kamau Scheme Online Registration

अभी, सरकार ने युवाओं की मदद करने वाली मध्य प्रदेश सीखो-कमाओ योजना की आधिकारिक वेबसाइट शुरू नहीं की है। हालाँकि, आपको समय से पहले साइन अप करने के लिए सभी महत्वपूर्ण कागजात तैयार रखने होंगे।

  1. सीखो कमाओ मुख्यमंत्री योजना के लिए ऑनलाइन साइन अप करने के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद, व्यक्ति को आधिकारिक वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर ‘सिखो कमाओ योजना लागू करें’ बटन को ढूंढना और उस पर क्लिक करना होगा।
  3. इस पर क्लिक करने के बाद आपके फोन पर “मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना एप्लीकेशन फॉर्म” नामक एक फॉर्म दिखाई देगा। आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे आपका नाम, पता, योग्यता, आधार और समग्र आईडी नंबर और अन्य विवरण जो वे मांगते हैं, भरना होगा।
  4. एक बार सारी जानकारी भरने के बाद नागरिक को मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana आवेदन पत्र देना होगा।
  5. एक बार आवेदन पत्र भेजे जाने के बाद, मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana के लिए साइन अप करने की प्रक्रिया समाप्त हो जाएगी।

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना के तहत एकत्रित की जाने वाली राशि | Amount to be collected under Madhya Pradesh Chief Minister Learn Earning Scheme

शैक्षणिक योग्यता प्रतिमाह वेतन
12 वीं पास विद्यार्थी 8,000 रुपए प्रति माह
आईटीआई विद्यार्थी 8,500 रुपए प्रति माह
डिप्लोमा उत्तीर्ण विद्यार्थी 9,000 रुपए प्रति माह
स्नातक उत्तीर्ण विद्यार्थी 10,000 रुपए प्रति माह
पोस्ट ग्रेजुएट 10,000 रुपए प्रति माह

मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना के तहत दिया जाने वाला वजीफा | Stipend to be given under Mukhyamantri Sikho Kamai Yojana

  1. सरकार छात्रों को प्रशिक्षण के दौरान अर्जित धन का 75% हिस्सा देगी। यह पैसा उनके बैंक खातों में डाला जाएगा.
  2. इसके अलावा चयनित संस्था या कंपनी 25 फीसदी पैसा देगी.

सारांश | Summary

सीएम Sikho Kamao Yojana मध्य प्रदेश के नेता शिवराज सिंह द्वारा राज्य में युवाओं की मदद के लिए बनाई गई एक योजना है। इस योजना में उन्हें नई स्किल सीखने और अच्छी कंपनियों में काम करने का मौका मिलेगा. जब वे सीख रहे होंगे तो उन्हें हर महीने कुछ पैसे भी मिलेंगे, जो ₹8000 से ₹10000 के बीच हो सकते हैं।

जिन बच्चों के माता-पिता के पास राज्य में नौकरी नहीं है, वे मुख्यमंत्री Sikho Kamao Yojana के लिए साइन अप करके नए कौशल सीख सकते हैं। उन्हें उनके शिक्षा स्तर के अनुसार प्रशिक्षण प्राप्त होगा। जब वे सीख रहे होंगे तो उन्हें हर महीने भुगतान भी मिलेगा और पैसा सीधे उनके बैंक खाते में जाएगा।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

तेज़ी पर लगा ब्रेक, सेंसेक्स में 434 अंक की गिरावट

लगातार सात दिनों से चली आ रही तेज़ी को...

बाबर आजम सबसे तेज 10 हज़ार टी20 रन बनाने वाले क्रिकेटर बने

पाकिस्तान के टॉप बल्लेबाज बाबर आजम ने एक और...

बीच टेस्ट अश्विन हुए बाहर, पारिवारिक समस्या

इंग्लैंड और भारत के बीच खेले जा रहे राजकोट...

यूपी पहुंची भारत जोड़ो न्याय यात्रा, चंदौली नहीं पहुँच सकीं प्रियंका

कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज बिहार...