depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET
Home उत्तराखंड उत्तराखंड अपनी सरकार पोर्टल सेवाएँ, सत्यापन, और आवेदन की संपूर्ण जानकारी

उत्तराखंड अपनी सरकार पोर्टल सेवाएँ, सत्यापन, और आवेदन की संपूर्ण जानकारी

0
246
Apni Sarkar
Apni Sarkar

Apni Sarkar: उत्तराखंड में सरकार ने अपनी सरकार पोर्टल नाम से एक विशेष वेबसाइट बनाई है। यह वेबसाइट सरकार की ओर से विभिन्न सेवाएं प्रदान करके लोगों की मदद करती है। इसमें विभिन्न विभागों की कई सेवाएँ हैं जिनका लोग उपयोग कर सकते हैं।

अपुनि सरकार वेबसाइट पर साइन अप करके लोग महत्वपूर्ण कागजात प्राप्त करने, प्रमाणपत्र डाउनलोड करने और विशेष कार्यक्रमों का उपयोग करने जैसी चीजों के लिए सरकार से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। आप वेबसाइट पर स्वयं साइन अप कर सकते हैं, या सीएससी या ई-डिस्ट्रिक्ट सेंटर नामक विशेष केंद्रों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

अरे मित्रों! आज हम बात करने जा रहे हैं उत्तराखंड अपना सरकार ई-सर्विस पोर्टल के बारे में। यह एक विशेष वेबसाइट है जहां लोग जाकर सरकार से मदद ले सकते हैं। हम यह जानने जा रहे हैं कि पोर्टल के लिए साइन अप कैसे करें और आपको इसे करने की क्या आवश्यकता है। हम इस बारे में भी बात करेंगे कि आप पोर्टल का उपयोग क्यों करना चाहते हैं और आप इस पर किस प्रकार के काम कर सकते हैं। हम सब कुछ चरण दर चरण समझाएंगे ताकि आप इसे आसानी से समझ सकें।

Also Read: sikho kamao yojana

उत्तराखंड अपना सरकार पोर्टल क्या है? | What is Uttarakhand Apni Sarkar Portal?

उत्तराखंड Apni Sarkar पोर्टल एक वेबसाइट है जो उत्तराखंड राज्य को डिजिटल रूप से अधिक उन्नत बनाने के लिए आईटीडीए, सूचना और विज्ञान प्रौद्योगिकी की मदद से बनाई गई है। वेबसाइट पूरे राज्य स्तर से लेकर जिलों और तहसीलों जैसे छोटे क्षेत्रों तक राज्य में हो रही विभिन्न परियोजनाओं और सेवाओं के बारे में जानकारी एकत्र करती है। इसका मतलब यह है कि लोग उत्तराखंड सरकार द्वारा पेश किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों और दस्तावेजों के बारे में जानने के लिए वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

अपनी सरकार ई-सेवा पोर्टल का उपयोग करने और विभिन्न सेवाओं तक पहुंचने के लिए, आपको अपनी सरकार पोर्टल पर पंजीकरण करना होगा। आप घर बैठे अपने फोन का उपयोग करके उत्तराखंड ई-सर्विसेज ऑनलाइन पोर्टल पर सेवाओं के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अब आप अपनी सरकार वेबसाइट पर 243 नई चीजें ऑनलाइन कर सकते हैं। अगर आपको हमारे राज्य में किसी के प्रमाणपत्र या पंजीकरण फॉर्म में बदलाव करना है, तो अब आप यह काम अपनी सरकार पोर्टल पर ऑनलाइन कर सकते हैं।

उत्तराखंड अपनी/आपुनि सरकार पोर्टल के लिए दस्तावेज़ एवं पात्रता | Documents and eligibility for Uttarakhand Apni/Apni Sarkar Portal

  1. नागरिक उत्तराखंड का स्थायी निवासी हो | Permanent resident of Uttarakhand
  2. आधार कार्ड और पैन कार्ड | Aadhar Card and PAN Card
  3. आवेदक का तस्वीर | Photograph of the applicant
  4. पहचान के प्रमाण | Proof of identity
  5. निवास का प्रमाण | Proof of residence
  6. चरित्र प्रमाणपत्र | Character certificate
  7. शैक्षिक प्रमाणपत्र | Educational certificate
  8. व्यक्ति का हस्ताक्षर | Signature of the person.
  9. भूमि रजिस्ट्री/ खतौनी की प्रति | Copy of Land Registry/Khatauni
  10. परिवार रजिस्टर की एक प्रति | A copy of the family register

उत्तराखंड अपना सरकार पोर्टल के लाभ एवं विशेषताएं | Benefits and Features of Uttarakhand Apni Sarkar Portal

उत्तराखंड राज्य सरकार ने अपनी सरकार पोर्टल नाम से एक विशेष वेबसाइट बनाई है। इस वेबसाइट में लोगों के लिए बहुत सारी उपयोगी चीजें हैं।

  1. अपुनि सरकार पोर्टल उत्तराखंड के माध्यम से, उत्तराखंड के लोग सरकार से राज्य, जिला और तहसील स्तर जैसी सभी आवश्यक सेवाओं में सहायता प्राप्त कर सकते हैं।
  2. राज्य में रहने वाले लोगों को अपने जरूरी कागजात या सर्टिफिकेट बनवाने के लिए सरकारी भवनों में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  3. आप उत्तराखंड में कार्यक्रमों के लिए साइन अप करने के लिए आवश्यक सभी जानकारी उत्तराखंड अपनी सरकार वेबसाइट पर पा सकते हैं।
  4. जिन प्रमाणपत्रों या पंजीकरणों की स्थानीय स्तर पर सरकार द्वारा अनुमति नहीं है, उनके लिए आपको कोई पैसा नहीं देना होगा।जो लोग उत्तराखंड में रहते हैं वे अपना घर छोड़े बिना सरकार की वेबसाइट पर चीजों के लिए साइन अप कर सकते हैं। यदि उन्हें स्वयं ऐसा करने में परेशानी होती है, तो वे सहायता प्राप्त करने के लिए किसी विशेष स्थान पर जा सकते हैं।
  5. अब आप अपनी सरकार वेबसाइट पर 243 नई चीजें कर सकते हैं। यह बहुत अच्छा है क्योंकि आपको चीज़ों के लिए साइन अप करने या महत्वपूर्ण दस्तावेज़ प्राप्त करने के लिए कई अलग-अलग वेबसाइटों पर जाने की ज़रूरत नहीं है।
  6. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और सामान्य वर्ग जैसे विभिन्न समूहों के लोग अब अपने घर से ही जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज आसानी से बना सकते हैं। वे कहीं भी जाए बिना भी इन दस्तावेज़ों को डाउनलोड कर सकते हैं।
  7. उत्तराखंड में eservices.uk.gov.in वेबसाइट किसी भी पैसे, कागज या व्यक्तिगत बातचीत का उपयोग नहीं करती है। इसका मतलब है कि वे बिना किसी भौतिक सामग्री का उपयोग किए अपना काम ऑनलाइन कर सकते हैं।

Apni Sarkar वेबसाइट पर साइन अप | How to sign up on Apni Sarkar website?

अपुनि सरकार पोर्टल उत्तराखंड के लिए साइन अप करने के लिए, राज्य में रहने वाले लोगों को इन चरणों का पालन करना होगा।

  1. उत्तराखंड अपनी सरकार वेबसाइट पर ऑनलाइन साइन अप करने के लिए लोगों को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. उत्तराखंड अपना सरकार पोर्टल का उपयोग शुरू करने के लिए, लोगों को मुख्य पृष्ठ पर जाना होगा और फिर “यहां साइन अप करें” बटन पर क्लिक करना होगा। यह उन्हें एक नए पेज पर ले जाएगा जहां वे अपना खाता बना सकते हैं।
  3. सरकारी वेबसाइट के लिए साइन अप करने के लिए, आपको उन्हें अपना ईमेल, पहला और अंतिम नाम, फ़ोन नंबर, आप कहाँ रहते हैं, अपना लिंग, जन्मदिन और आप कौन सी भाषा बोलते हैं जैसी महत्वपूर्ण जानकारी देनी होगी।
  4. अब नागरिक को सभी जानकारी भरने के बाद “सबमिट” विकल्प पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही यूके अपुनि सरकार पोर्टल के लिए पंजीकरण प्रक्रिया पूरी हो जाती है। अब नागरिक यहां से सरकारी पोर्टल के लिए अपना यूजर आईडी और पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं।

आपका सरकारी पोर्टल: eservices.uk.gov.in कैसे लॉग इन करें? | Your Government Portal: eservices.uk.gov.in How to Login?

Apni Sarkar पोर्टल उत्तराखंड पर सेवाओं का उपयोग करने के लिए, आपके पास एक विशेष कोड और एक गुप्त शब्द होना चाहिए। CITIZEN, CSC, EDC और OFFICER कहे जाने वाले लोग आसानी से पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप उत्तराखंड के नागरिक हैं तो आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करके पोर्टल का उपयोग करना सीख सकते हैं।

Apni Sarkar पोर्टल पर आवेदन की स्थिति कैसे जांचें | How to check application status on Apni Sarkar portal

विभिन्न सेवाओं के साथ चीजें कैसी चल रही हैं, यह देखने के लिए आप अपुनि सरकार पोर्टल उत्तराखंड वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं। यह वेबसाइट आपको यह जांचने देती है कि उत्तराखंड में महत्वपूर्ण ऑनलाइन सेवाओं, जैसे प्रमाण पत्र प्राप्त करना या यह साबित करना कि आप कहां रहते हैं, के लिए आपका आवेदन कैसा चल रहा है। यह जानने के लिए कि आपका एप्लिकेशन कैसा काम कर रहा है, बस उनके द्वारा दिए गए चरणों का पालन करें।

  1. यह पता लगाने के लिए कि क्या आपकी जाति, आय, निवास और चरित्र प्रमाण पत्र जैसी चीजों के लिए आपका आवेदन स्वीकृत हो गया है, आपको ई-सर्विस उत्तराखंड पोर्टल नामक वेबसाइट पर जाना होगा। अपुनि सरकार पोर्टल उत्तराखंड पर जाने के लिए बस लिंक पर क्लिक करें।
  2. इसके बाद, सरकारी वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर “अपने आवेदन की स्थिति जानें” बटन को ढूंढें और चुनें। जब आप इस पर क्लिक करेंगे तो एक अलग पेज दिखाई देगा।
  3. इस पेज पर उत्तराखंड के लोगों को अपने दस्तावेजों के लिए विशेष नंबर डालना होगा। आप चित्र में देख सकते हैं कि इसे कहाँ रखना है।
  4. सर्टिफिकेट पर नंबर डालने के बाद आपको सर्च बटन पर क्लिक करना होगा। फिर आप उत्तराखंड पोर्टल पर अपने आवेदन की वर्तमान स्थिति देख सकते हैं।

उत्तराखंड अपना/अपुनि सरकार पोर्टल से मोबाइल ऐप डाउनलोड करें | Download mobile app from Uttarakhand Apni/Apuni Sarkar Portal

  1. ई-सेवा उत्तराखंड ऐप पर सभी सेवाओं का उपयोग करने के लिए आपको सरकारी वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से ऐप डाउनलोड करना होगा।
  2. अब आपको अपनी सरकार ऐप पर टैप करना होगा जिसे आप अपनी सरकार पोर्टल के मुख्य पृष्ठ पर देख सकते हैं।
  3. Apni Sarkar ऐप पर टैप करने के बाद एक नया पेज दिखाई देगा। इस पेज पर आपको “डाउनलोड फ्रॉम प्ले स्टोर” विकल्प पर टैप करना होगा।
  4. अब आपको सरकार की ओर से एक खास ऐप मिल सकता है. एक बार यह आपके पास हो जाए, तो आपको इसका उपयोग करने के लिए साइन इन करना होगा।
  5. एक बार लॉग इन करने के बाद, आप अपनी ज़रूरत का विभाग चुन सकते हैं और वेबसाइट पर विभिन्न कार्यक्रमों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अपनी सरकार उत्तराखंड पोर्टल पर सेवाएँ उपलब्ध हैं | Services available on Apni Sarkar Uttarakhand Portal

उत्तराखंड सरकार ने लोगों के लिए विभिन्न सेवाओं तक पहुंच को आसान बना दिया है। उन्होंने अपनी सरकार नाम से एक विशेष वेबसाइट बनाई जहां आप सरकार से अपनी जरूरत की सभी चीजें पा सकते हैं। इस वेबसाइट में सभी विभिन्न विभागों के लिंक हैं ताकि आप प्रमाणपत्रों या अपनी ज़रूरत की अन्य चीज़ों के लिए आसानी से आवेदन कर सकें। आप इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी सेवाओं की सूची देख सकते हैं।

उत्तराखंड अपणि सरकार पोर्टल विभाग उपलब्ध सेवाएं
राजस्व विभाग 13 सेवाएं
सेवायोजन विभाग 4 सेवाएं
कौशल विकास एवं सेवायोजन विभाग 12 सेवाएं
पंचायतीराज विभाग 12 सेवाएं
शहरी विकास विभाग 8 सेवाएं
मत्स्य विभाग 7 सेवाएं
आयुर्वेदिक एवं यूनानी सेवाएं 13 सेवाएं
लघु सिचाई विभाग 15 सेवाएं
उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण 3 सेवाएं
ऑनलाइन पंजीकरण प्रणाली (स्वास्थ्य) 1 सेवाएं
सूचना का अधिकार 3 सेवाएं

सारांश | Summary 

Apni Sarkar – मैं बताऊंगा कि उत्तराखंड अपना सरकार पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें। मैं यह भी बताऊंगा कि विभिन्न सेवाओं के लिए आवेदन कैसे करें और पोर्टल पर लॉग इन कैसे करें।

यदि आप Apni Sarkar पोर्टल पर किसी चीज़ के लिए साइन अप करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर शुरुआत करनी होगी। फिर, आप “यहां साइन अप करें” बटन पर क्लिक करें और उनके द्वारा मांगी गई सभी जानकारी भरने के लिए निर्देशों का पालन करें।

एक बार जब आप साइन अप करना समाप्त कर लें, तो आप उत्तराखंड सरकार की वेबसाइट पर जा सकते हैं और सहायता या प्रमाणपत्र मांग सकते हैं। वेबसाइट आपको यह भी बताएगी कि मदद या प्रमाणपत्र के लिए आपको कौन से कागजात देने होंगे।