depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

सेंसेक्स-निफ़्टी ने लगाया गोता, मुनाफावसूली से गिरा बाजार

बिज़नेससेंसेक्स-निफ़्टी ने लगाया गोता, मुनाफावसूली से गिरा बाजार

Date:

मंगलवार को भारतीय शेयर बाजार ने निवेशकों को निराश किया और कई दिनों के बाद बड़ी गिरावट दर्ज की गई. आज सेंसेक्स 377.5 अंक का गोता लगाकर 69551.09 के स्तर पर बंद हुआ. कारोबार के अंत में निफ्टी भी 90.7 अंकों की गिरावट के साथ 20906.40 के स्तर पर बंद हुआ। एचडीएफसी लाइफ, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज ऑटो, एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस और एक्सिस बैंक शीर्ष लाभ में रहे। जबकि बीपीसीएल, अपोलो हॉस्पिटल्स, मारुति सुजुकी, सन फार्मा और आयशर मोटर्स के शेयर निफ्टी के टॉप लूजर्स रहे।

बताया जा रहा है कि अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले महंगाई के आंकड़े जारी करने वाला है, जिसके चलते बाजार में मुनाफावसूली हुई है. मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में जहाँ बिकवाली देखने को मिली वहीँ ऑटो, फार्मा और बैंकिंग शेयरों में भी दबाव देखने को मिला। मेटल शेयरों में जरूर खरीदारी देखने को मिली। विश्लेषकों का कहना है कि बाजार शॉर्ट टर्म में मामूली करेक्शन के बाद फिर से तेजी पकड़ता दिख सकता है। क्योंकि मैक्रोज़ अनुकूल बने हुए हैं। इक्विटी बाजारों के लिए इतनी तेजी के बाद मामूली करेक्शन सामान्य बात है। इस अल्पकालिक राहत की सांस लेने के बाद बाजार नई दौड़ लगाता दिखेगा। पिछले कुछ दिनों के दौरान हमें निवेशकों के बीच दिन-ब-दिन कुछ थकान आती दिखी है। विदेशी निवेशक भी निष्क्रिय बने हुए हैं।

वैश्विक स्तर पर, निवेशक नवंबर के यूएस सीपीआई का इंतजार कर रहे हैं जो मौद्रिक नीति पर यूएस फेड के अगले कदम के बारे में संकेत देगा। अमेरिकी फेडरल रिजर्व की दो दिवसीय मौद्रिक नीति बैठक मंगलवार से शुरू हो रही है। फेड अध्यक्ष जेरोम पॉवेल बुधवार, 13 दिसंबर को केंद्रीय बैंक के दर निर्णय की घोषणा करेंगे। नीति दरों और रुख पर आरबीआई की यथास्थिति के बाद, यूएस फेड द्वारा भी ब्याज दरों को 5.25-5.50 प्रतिशत की मौजूदा सीमा पर स्थिर रखने की उम्मीद है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related