depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

सैमसंग ने छीना एप्पल से नंबर वन का ताज

फीचर्डसैमसंग ने छीना एप्पल से नंबर वन का ताज

Date:

कोरियाई कंपनी Samsung ने दिग्गज टेक कंपनी Apple से दुनिया की नंबर वन मोबाइल कंपनी होने का ताज छीन लिया है। ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि 2024 की पहली तिमाही में Apple के स्मार्टफोन शिपमेंट में 10 फीसदी की गिरावट आई है. रिसर्च फर्म IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी से मार्च के बीच ग्लोबल मोबाइल शिपमेंट 7.8 फीसदी बढ़कर 289 मिलियन हो गया है. कोरियाई कंपनी सैमसंग की बाजार हिस्सेदारी 20.8 फीसदी रही है, जो एप्पल से भी ज्यादा है.

दिसंबर तिमाही में अच्छे प्रदर्शन के बाद Apple के iPhone की बिक्री में गिरावट देखी गई है। अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में सैमसंग को पछाड़कर एप्पल दुनिया की नंबर वन मोबाइल कंपनी बन गई थी, लेकिन पिछली तिमाही में कंपनी 17.3 फीसदी बाजार हिस्सेदारी के साथ फिर से दूसरे स्थान पर आ गई है। चीनी मोबाइल ब्रांड Xiaomi 2024 की पहली तिमाही में 14.1 प्रतिशत की हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर बनी हुई है। वहीं, Huawei जैसे चीनी ब्रांड की बाजार हिस्सेदारी में बढ़ोतरी हुई है।

सैमसंग ने साल की शुरुआत में अपना नवीनतम फ्लैगशिप स्मार्टफोन लाइनअप – गैलेक्सी एस 24 सीरीज़ लॉन्च किया। इस अवधि के दौरान 60 मिलियन से अधिक फोन शिप किए गए हैं। Apple ने पहली तिमाही में 50.1 मिलियन iPhones की बिक्री की, जो पिछले साल की समान अवधि की 55.4 मिलियन यूनिट से कम है। दरअसल, एप्पल मोबाइल की शिपमेंट में गिरावट चीनी सरकार द्वारा चीनी कंपनियों और सरकारी एजेंसियों में एप्पल मोबाइल के इस्तेमाल को सीमित करने के फैसले के बाद आई है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

NBFC को RBI की वार्निंग, असुरक्षित ऋण और पूंजी बाजार वित्तपोषण पर अत्यधिक निर्भरता खतरनाक

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जानकीरमन ने...

पीएम मोदी ने वाराणसी से तीसरी बार किया नामांकन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को गंगा के तट...

दुनिया की कोई ताकत संविधान को खत्म नहीं कर सकती: राहुल गाँधी

बोलांगीर, ओडिसा में कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने संविधान...