depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

NBFC को RBI की वार्निंग, असुरक्षित ऋण और पूंजी बाजार वित्तपोषण पर अत्यधिक निर्भरता खतरनाक

फीचर्डNBFC को RBI की वार्निंग, असुरक्षित ऋण और पूंजी बाजार वित्तपोषण पर...

Date:

भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर स्वामीनाथन जानकीरमन ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) को सचेत किया है कि असुरक्षित ऋण और पूंजी बाजार वित्तपोषण पर अत्यधिक निर्भरता लंबे समय में एनबीएफसी के लिए परेशानी भरा साबित हो सकती है। स्वामीनाथन ने पिछले बुधवार को आरबीआई के एक कार्यक्रम में एनबीएफसी के आश्वासन कार्यों (अनुपालन, जोखिम और आंतरिक ऑडिट) के प्रमुखों को संबोधित करते हुए यह भी कहा कि उधार देने के बारे में निर्णय लेने के लिए ‘एल्गोरिदम’ पर अत्यधिक निर्भरता है और अत्यधिक निर्भरता चुनौतीपूर्ण भी हो सकती है।

रिपोर्ट के अनुसार, डिप्टी गवर्नर ने आरबीआई के नियमों के “विवेकपूर्ण विश्लेषण” के “नियमों की अनदेखी” के दृष्टिकोण पर अपनी निराशा भी सार्वजनिक की। उन्होंने इसे वित्तीय प्रणाली के लिए ‘महत्वपूर्ण जोखिम’ बताया. स्वामीनाथन ने कहा कि कुछ उत्पादों या असुरक्षित ऋण जैसे क्षेत्रों के लिए जोखिम बहुत अधिक है और यह लंबे समय तक टिकाऊ नहीं है।

‘एल्गोरिदम’ आधारित ऋण देने के मुद्दे पर स्वामीनाथन ने कहा कि कई संस्थान अपने बही-खाते को तेजी से बढ़ाने के लिए नियम-आधारित ‘क्रेडिट’ की ओर रुख कर रहे हैं। हालांकि, डिप्टी गवर्नर ने यह भी कहा कि ऑटोमेशन से दक्षता बढ़ सकती है, लेकिन एनबीएफसी को खुद को ऐसे मॉडल से नहीं बांधना चाहिए। यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि नियम-आधारित ऋण प्रणालियाँ केवल उतनी ही प्रभावी होती हैं जितने डेटा और मानदंड जिन पर वे बनाए गए हैं। स्वामीनाथन ने कहा कि ऐतिहासिक डेटा या एल्गोरिदम पर अत्यधिक निर्भरता, विशेष रूप से उभरते बाजार स्थितियों में, ऋण मूल्यांकन में त्रुटियां हो सकती हैं।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

चुनाव बाद पहली बार वाराणसी पहुंचे मोदी, बताई लंगड़ा आम की कहानी

तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी मंगलवार...

EVM पर एलन मस्क का बड़ा बयान, AI से किया जा सकता है हैक

चुनाव में EVM में गड़बड़ी हमेशा एक बड़ा मुद्दा...

आधी रात पेपर लीक पर बना नया कानून

नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बनी NDA सरकार ने...

नालंदा विश्वविद्यालय के नए परिसर का पीएम मोदी ने किया उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को बिहार के राजगीर...