depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

दिल और गुर्दा रोग में इस्तेमाल दवाओं के दाम में कमी

फीचर्डदिल और गुर्दा रोग में इस्तेमाल दवाओं के दाम में कमी

Date:

हृदय रोगियों और डायबिटीज के रोग के इलाज में आम तौर पर इस्तेमाल इस्तेमाल की जाने वाली 41 दवाओं और छह फॉर्मूलेशन की कीमतों में सरकार ने कमी की घोषणा की है। जानकारी के मुताबिक फार्मास्युटिकल विभाग और राष्ट्रीय फार्मास्युटिकल मूल्य निर्धारण प्राधिकरण (NPPA) की अधिसूचना के अनुसार, मधुमेह, शरीर में दर्द, हृदय संबंधी स्थितियों, यकृत की समस्याओं, एंटासिड, संक्रमण और एलर्जी के अलावा मल्टीविटामिन और एंटीबायोटिक दवाओं के दाम कम कर दिए गए हैं.

खबरों के मुताबिक, लिवर में ग्लूकोज उत्पादन को कम करके रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवा Dapagliflozin Metformin Hydrochloride की कीमत एक टैबलेट के लिए 16 रुपये तय की गई है, जबकि पहले इसकी कीमत 30 रुपये थी। भारत में 10 करोड़ से अधिक मधुमेह रोगी। इस कीमत कटौती से उन मरीजों को काफी फायदा होगा जो दवाओं और इंसुलिन पर निर्भर हैं। नियमित कार्य है।

अधिसूचना में कहा गया है कि अस्थमा के लक्षणों को नियंत्रित करने और फेफड़ों के कार्य में सुधार करने में मदद करने के लिए उपयोग की जाने वाली budesonide और formoterol जैसी दवाओं के संयोजन को और अधिक किफायती बना दिया गया है। इसकी कीमत अब एक डोज के लिए 6.62 रुपये कर दी गई है. आम तौर पर 120 खुराक की एक बोतल की कीमत 3,800 रुपये होती है।

ब्लड प्रेशर कम करने वाली दवा Hydrochlorothiazide टैबलेट अब 11.07 रुपये की जगह 10.45 रुपये में मिलेगी। संक्रमण के लिए Ceftazidime और Avibactam (सोडियम नमक के रूप में) पाउडर की कीमत अब 4000 रुपये के बजाय 1,569.94 रुपये प्रति शीशी तय की गई है। Antacid antigas gel भी अब सस्ता हो गया है। इसकी खुदरा कीमत 2.57 रुपये से घटाकर 0.56 रुपये प्रति 1 मिलीलीटर कर दी गई है।

Atorvastatin, Clopidogrel और Aspirin कैप्सूल की कीमत अब 30 रुपये के मुकाबले 13.84 रुपये प्रति कैप्सूल तय की गई है। इसी तरह, povidone-iodine और ornidazole ointment की कीमत 4 रुपये प्रति ग्राम तय की गई है। पहले 15 एमजी की कीमत 70 रुपये थी। ibuprofen और paracetamol टैबलेट की कीमत 6 रुपये की जगह 1.59 रुपये प्रति टैबलेट तय की गई है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

शुरूआती कमज़ोरी से उबरा शेयर बाज़ार

14 जून को शुरुआती गिरावट से उबरकर सेंसेक्स और...

पाकिस्तान जैसी हार बांग्लादेश को भी मिली, साउथ अफ्रीका सुपर 8 में

न्यूयॉर्क के नासाउ काउंटी स्टेडियम में कल फिर भारत...

अफ़ग़ानिस्तान सुपर 8 में, न्यूज़ीलैण्ड हुआ बाहर

टी20 वर्ल्ड कप के 29वें मैच में अफगानिस्तान ने...

NDA 3.0: मंत्रियों को मिले मंत्रालय, सभी चार बड़े कैबिनेट पद भाजपा के पास

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर,...