depo 25 bonus 25 to 5x Daftar SBOBET

मारुति स्विफ्ट का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल लॉन्च

फीचर्डमारुति स्विफ्ट का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल लॉन्च

Date:

मारुति सुजुकी ने आज अपनी मशहूर हैचबैक कार मारुति स्विफ्ट का नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने नई स्विफ्ट की आधिकारिक बुकिंग पहले ही शुरू कर दी थी। नई मारुति स्विफ्ट को पहली बार पिछले जापान मोबिलिटी शो के दौरान एक कॉन्सेप्ट के तौर पर पेश किया गया था। आकर्षक लुक और दमदार इंजन से लैस मारुति स्विफ्ट के नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल की शुरुआती कीमत 6.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

हालाँकि समग्र डिज़ाइन वही है। लेकिन ये पहले से भी ज्यादा शार्प हो गया है. इसमें नया बंपर और नए डिजाइन का रेडिएटर ग्रिल दिया गया है। इसके अलावा ब्रांड का लोगो जो पहले ग्रिल के बीच में मिलता था, उसे कार के फ्रंट बोनट पर लगा दिया गया है। नए हेडलैंप और फॉग-लैंप भी कार के फ्रंट को बिल्कुल फ्रेश लुक देते हैं।

यह कार मौजूदा मॉडल से 15 मिमी लंबी और लगभग 30 मिमी ऊंची होगी। हालाँकि, व्हीलबेस 2,450 मिमी पर समान है। नई स्विफ्ट में कंपनी ने पिछले दरवाजे पर लगे डोर हैंडल को सी-पिलर से हटाकर पारंपरिक तरीके से दरवाजों पर लगाया है। इसके अलावा नए डिजाइन के अलॉय व्हील इसे और भी खूबसूरत बनाते हैं।

कार के इंटीरियर में बदलाव हुआ है, केबिन काफी हद तक फ्रोंक्स से मिलता-जुलता है। इसमें फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए स्टाइल सेंटर एयर-कॉन वेंट दिए गए हैं। इसके अलावा कार के अंदर आपको नई अपहोल्स्ट्री और नए डिजाइन का डैशबोर्ड भी मिलेगा। केबिन में कुछ कंपोनेंट्स ब्रेज़ा और बलेनो से लिए गए हैं।

मारुति स्विफ्ट में सबसे बड़ा बदलाव इसके पावरट्रेन में देखने को मिलता है। कंपनी इसमें 1.2 लीटर क्षमता का बिल्कुल नया ‘Z’ सीरीज इंजन दे रही है। जो 82hp की पावर और 112Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। मौजूदा मॉडल में ‘K’ सीरीज का इंजन मिलता है। नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 25.72 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देगी।

नई मारुति स्विफ्ट में कंपनी 9 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर, रियर में एसी वेंट, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल जैसे फीचर्स दे रही है। इस कार को पहले से भी ज्यादा सुरक्षित बनाया गया है। इसके सभी वेरिएंट में 6 एयरबैग दिए जा रहे हैं। इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी मिलता है।

Share post:

Subscribe

Popular

More like this
Related

अखिलेश ने भी EVM पर उठाये सवाल, बैलेट पेपर से चुना कराने की मांग

संडे मिडडे में छपी खबर और सोशल प्लेटफॉर्म एक्स...

NEET विवाद: दोषी मिलने पर बख्शे नहीं जायेंगे NTA उच्च अधिकारी

नीट विवाद पर बोलते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र...

राहुल का दावा, NDA खेमे से कई लोग हमारे संपर्क

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दावा किया है कि...